अंडर ग्राउंड झील, जिसकी सुंदरता आपको अचंभित कर देगी

दुनिया की वो अंडर ग्राउंड झीलें, जिनकी खूबसूरती देखते ही बनती है।

 

दुनियाभर में घूमने-फिरने के लिए कई जगहें हैं। कई लोगों को झीलें बहुत पसंद होती हैं। दुनिया में एक से बढ़कर एक खूबसूरत झीलें हैै। आज हम आपको अंडर ग्राउंड झीलों के बारे में बताने जा रहे है, जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। तो आइए जाने इन खूबसूरत अंडर ग्राउंड झीलों के बारे में।

रीड फ्लूट लेक

इसका नाम रीड फ्लूट लेक इसलिए पड़ा क्योंकि इस झील से बाहर बांसूरी की मधुर आवाज़ सुनाई देती है।

रीड फ्लूट लेक चाइना की सबसे फेमस लेक और टूरिस्ट अट्रैक्शन और लैंडमार्क के रूप में जाना जाता है। यह झील चाइना के गुइलिन प्रांत में स्थित है। इसकी खोज 1300 साल पहले तांग राजवंश के समय हुई थी। यह लेक प्राकृतिक रंगो से बनी है, जो पिछले 1200 सालों से आकर्षक का केन्द्र है। यह लेक 18 करोड़ साल पुरानी है।

रीड फ्लूट लेक चाइना की सबसे फेमस लेक और टूरिस्ट अट्रैक्शन और लैंडमार्क के रूप में जाना जाता है। सका नाम रीड फ्लूट लेक इसलिए पड़ा क्योंकि इस झील से बाहर बांसूरी की मधुर आवाज सुनाई देती है।

चेडर नदी घाटी

ये देखने में बहुत सुंदर और आकर्षित लगती है।

चेडर नदी घाटी ब्रिटेन की सबसे पुरानी घाटी है। यहां पर ब्रिटेन का पूर्ण मानव कंकाल सन 1903 में पाया गया था। इसे चेडर मेन के रूप में जाना जाता है। यह तक़रीबन 9000 साल पुराना है। यह घाटी लाइमस्टोन की बनी हुई है और एक अंडर ग्राउंड बहने वाली नदी का परिणाम है।

मेल्लिअसनी लेक

इस झील का पानी खारा और मीठा है।

ये झील केफालोनिआ (Kefalonia) के पास मेल्लिअसनी केव में स्थित है। 1953 में इस झील की खोज हुई थी। एक भूंकप की वजह से इस गुफा की छत टूट गई। यह झील चारों ओर से विशाल गुफानुमा पत्थरों से घिरी हुई है। इस झील का पानी गहरा नीला दिखाई देता है। हर साल लाखों की तादाद में एस्पेरान्तो आइलैंड पर आने वाले पर्यटक इस झील को देखने ज़रूर जाते हैं।

वूकेय होल

जो भी ब्रिटेन घूमने आता है वो इस झील को देखना नहीं भूलता।

वूकी होल लेक यह लेक वूकी होल गुफा के अंदर स्थित है। यह इंगलैंड का सबसे खूबसूरत लेक है। इसकी बनावट से ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि यह आयरन एज के समय से है। यह बहुत ही गहरा है। अभी तक इसके 13वें चेंबर की खोज हुई है। वूकी होल लेक,ब्रिटेन की सबसे बड़ी गुफा है। यह सॉमरसेट में स्थित है।

युकाटन लेक

मेक्सिको के लोगों का मानना था कि यह मेक्सिको को ‘माया के देवता’ का वरदान है।

यह अंडरग्राउंड झील मकान छे के निकट युकाटन प्रायदीप की गुफाओं में स्थित है। मेक्सिको की यह झील दुनिया की सबसे खुबसूरत झीलों में से एक है। यह अंडरग्राउंड झील के निकट युकाटन प्रायद्वीप की गुफाओं में स्थित है। शोधकर्ताओं का मानना है कि इसका निर्माण 20 लाख साल पहले हुआ होगा।

लेचुगुइल्ला लेक

यह झील मेक्सिको की पांचवी सबसे बड़ी गुफा है।

यह अंडरग्राउंड झील न्यू मेक्सिको में कार्ल्सबाद कवर्न्स नेशनल पार्क में स्थित लेचुगुइल्ला केव ( Lechuguilla cave )में स्थित है। लेचुगुइल्ला लेक यह झील न्यू मेक्सिको में स्थित है। इसे मेक्सिको की पांचवी सबसे बड़ी झील माना जाता है। यह झील भी चारों तरफ से गुफानुमा पत्थरों से घिरी हुई है। पर्यटक इस झील में तैराकी का आनंद लेते हैं।