बात ऐसे सितारों की, जिनके असली और फ़िल्मी नाम अलग अलग हैं?

क्या आप इंक़लाब और साजिद जैसे बॉलीवुड के सितारों को जानते हैं?

 

शेक्सपियर ने कहा है कि नाम में क्या रखा है, लेकिन बॉलीवुड में सितारों के लिए नाम बहुत मायने रखते हैं। कई सितारों ने फिल्मी परदे
पर अपनी किस्मत चमकाने के लिए असली नहीं, बल्कि फिल्मी नामों का सहारा लिया। यूं तो नाम बदलने वाले सितारों की सूची काफी लंबी हैं, लेकिन जानते हैं बॉलीवुड के ऐसे पांच सितारों के बारे में ,जिनके असली नाम कुछ और हैं।

1) बॉलीवुड के महानायक ने अपना नाम बदला है

इंक़लाब से अमिताभ हो गये

अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड के महानायक के तौर पर जाना जाता है अगर हम कहें कि अमिताभ बच्चन का असली नाम इंक़लाब श्रीवास्तव है तो आप चौक जायेंगे। जन्म के समय पिता हरिवंश राय बच्चन ने उनका नाम इंक़लाब रखा था, लेकिन दोस्त सुमित्रानंदन पंत के सुझाव पर उसे बदल कर अमिताभ कर दिया। हरिवंश जी अपनी 7कविताओं के बाद “बच्चन” लिखा करते थे, जिसके चलते
अमिताभ भी श्रीवास्तव की जगह अमिताभ बच्चन लिखने लगे।

2) ये गोलमाल करने वाला सिंघम विशाल है

अजय ने अपने नाम के शब्दों में भी बदलाव किए

फिल्मी परदे पर किस्मत चमकाने के लिये अजय देवगन ने अपना नाम विशाल से अजय कर लिया।अजय मशहूर फाइट मास्टर वीरु देवगन के बेटे हैं। इंडस्ट्री में आने से पहले ही उन्होंने अपना नाम बदल लिया था। फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद उन्होंने अपने सरनेम यानि उपनाम के शब्दों में भी बदलाव किए। अजय के लिए ये फार्मूला हिट साबित हुआ। सिंघम और गोलमाल जैसी कई हिट फिल्में उन्होंने अपने नाम में बदलाव के बाद ही दीं।

3) तैमुर के पिता साजिद

करीना के साथ शादी के दौरान सैफ के साजिद होने का पता चला

सैफ अली ख़ान का असली नाम साजिद है। फिल्मों में आने से पहले उन्होंने अपना नाम सैफ कर लिया था। करीना कपूर के साथ शादी के दौरान उनका नाम साजिद होने की बात सामने आई थी। शादी के दस्तावेज़ों में सैफ का नाम साजिद लिखा गया था।

शिल्पा कभी अश्विनी थी

शिल्पा शेट्टी ने भी अपना नाम बदला है। उनका असली नाम अश्विनी था। फ़िल्मों में आने से पहले ही उन्होंने न्यूमरोलाजी के चलते अपना नाम बदल कर शिल्पा कर लिया था।

नाम में क्या रखा है?

श्री अम्मा यंगर अयप्पन – ये नाम है बॉलीवुड दीवा श्रीदेवी का, 4 साल की उम्र से ही एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाली, श्रीदेवी ने हिन्दी सहित कई भाषाओं मे लगभग 300 फिल्में की। उनका असली नाम बड़ा होने की वजह से उन्होंने फिल्मों के लिये अपना नाम छोटा कर लिया। बॉलीवुड की इस दीवा के लिये एक बात तो दावे के साथ कही जा सकती है कि उनका फिल्मों मे नाम “ श्रीदेवी” की जगह “श्री अम्मा यंगर अपप्पन” भी होता, तो भी वो लोगों को आसानी से याद रहता।