जब शाहरुख और अामिर के बीच की बात पहुंच गई अमिताभ बच्चन तक

क्यों अमिताभ की फोटो देख लोटपोट हो गए थे आमिर खान

 

अमिताभ बच्चन के साथ दो बार फिल्म करने का मौका गंवा चुके आमिर खान के लिए ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ करने का मतलब है कि उनका अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का कई साल पुराना सपना पूरा होना। इस फिल्म से उन्हें इंडस्ट्री के शहंशाह के साथ काम करने का मौका मिला। दरअसल आमिर खान कितने भी परफेक्शनिस्ट क्यों ना हो, लेकिन जब बात आती है अमिताभ बच्चन की तो हर कोई थोड़ा नर्वस तो हो ही जाता है। कुछ ऐसा ही हुआ आमिर खान के साथ, जो अमिताभ बच्चन के साथ काम करने से पहले इतने नर्वस थे कि उन्होंने बच्चन के साथ काम करने की टिप्स किसी और से नहीं, बल्कि शाहरुख खान से ली।

शाहरुख खान से लिए आमिर ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करने के टिप्स

aamir-and-amitabh-500x360
आमिर खान और अमिताभ बच्चन पहली बार साथ होंगे

अमिताभ बच्चन के साथ काम करने को लेकर आमिर काफी नर्वस थे। हालत कुछ ऐसी थी कि उन्हें डर इस बात का था कि वह परफोर्म कर पाएंगे भी या नहीं। आमिर मानते है कि फिल्म से पहले उन्होंने कुछ टिप्स शाहरुख खान से ली थी। दरअसल अब स्मोक करना छोड़ चुके आमिर को उस दौरान चिंता इस बात की थी कि वो आखिर अमिताभ बच्चन जैसे लेजेंड के सामने सिगरेट कैसे पी सकते हैं, ऐसे में उन्होंने इस बात की टिप्स शाहरुख से लेनी चाही। आमिर बताते हैं, “ शाहरुख ने कहा कि मैंने तो स्मोक कई बार किया है, उन्होंने कभी मुझे मना नहीं किया। ऐसा करना कि तुम थोड़ी दूर से शुरु करना और रोज थोड़ा थोड़ा नज़दीक जाते जाना, लेकिन मज़ा तो तब आया जब एक दिन माल्टा नें शूटिंग खत्म होने के बाद मैं और अमितजी एक फिल्म जा रहे थे और उन्होनें मुझसे पूछ लिया कि तुम शाहरुख से क्या पूछ रहे थे कि मेरे सामने सिगरेट पीनी चाहिए या नहीं? मैं एकदम चौंक गया, लेकिन मैने पूछ ही लिया कि क्या पीनी चाहिए, तो अमित जी ने जवाब दिया कि मुझे कोई हर्ज नहीं, लेकिन सिगरेट तुम्हारी सेहत के लिए अच्छी नहीं। “

ज़ाहिर सी बात है कि अमितजी ने अपना बड़प्पन दिखाते हुए, जहां आमिर को अनुमति दे दी, वहीं इस बात की भी सीख दी कि धुम्रपान करना सेहत के लिए ठीक नहीं, हांलाकि आमिर का कहना है कि अब वह सिगरेट पीना छोड़ चुके है।

जब अमिताभ की फोटो देख हस पड़े थे आमिर

Amitabh-bachchan-in-thugs-of-hindostan-500x360
फिल्म को हिन्दी सिनेमा की महंगी फिल्म माना जा रहा है

जिस सुपर स्टार के आज आमिर सबसे बड़े फैन हैं, वहीं एक समय ऐसा भी था कि उनकी फोटो देख आमिर खान अपने भाई बहनों के साथ हस पड़े थे। फिल्मी परिवार से नाता रखते आमिर खान अपने बचपन के एक किस्सें को याद करते हुए बताते है कि बचपन में उनके घर आती एक फिल्म मैग्ज़ीन में दो पेज ऐसे होते थे, जिसमे फिल्म इंडस्ट्री में नाम कमाना चाहते एक्टर्स की पासपोर्ट साइज़ फोटो हुआ करती थी। वह बताते है, “मैं अपने कज़न भाई बहनों के साथ बैठ कर उस मैग्ज़ीन को देख रहा था और अमितजी की पासपोर्ट साइज़ फोटो भी उसमे थी, काफी अजीब सा चेहरा था, तो हम सब उस फोटो को देख कर बार बार हस रहे थे और मज़ाक बनाने लगे, लेकिन कुछ समय बाद तो वो एक बड़े सुपर स्टार बन गए। मैने यह किस्सा जब अमितजी को सुनाया तो वो बहुत हसे।” हालांकि आमिर मानते है कि वो हमेशा इस किस्सें को याद कर सीख लेते है कि कभी किसी को कम नहीं आंकना चाहिए।

खास बात है कि इस दिवाली पर आमिर 22 साल बाद बॉक्स ऑफिस पर आ रहे हैं, इससे पहले साल 1996 में उनकी फिल्म ‘राजा हिन्दुस्तानी’ दीवाली पर ही रिलीज़ हुई थी, जो काफी हिट रही। ठग्स में वह फिरंगी नाम का किरदार निभा रहे है, जो काफी बदमाश और विश्वास के लायक नहीं। अपने इस किरदार को लेकर आमिर काफी उत्सुक है। उन्हें उम्मीद है कि उनका यह किरदार लोगों को ज़रुर पसंद आएगा। इस फिल्म का निर्देशन विजय कृष्ण आचार्य ने किया है, जिनके साथ आमिर ने ‘धूम 3’ की थी। फिल्म की गिनती हिन्दी सिनेमा की महंगी फिल्मों में की जा रही है। देखना होगा कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कितनी ठगी कर पाती है।