22 साल बाद दिवाली पर बड़े पर्दे पर नज़र आएंगे बतौर लीड एक्टर आमिर खान

22 साल के इंतज़ार के बाद अब दिवाली पर लोगों को ठगेंगे आमिर खान

 
3252533d-thugs-of-hindostan-to-release-in-tamil-and-telugu-too-640x480

दिवाली के मौके पर फिल्मों को रिलीज़ करना हमेशा फायदे का सौदा माना जाता है। इसीलिए तीनों खान के साथ साथ हर सुपर स्टार दिवाली पर अपनी फिल्म रिलीज़ करना चाहते हैं। इस साल दिवाली पर दिखेगा आमिर खान और अमिताभ बच्चन का जलवा। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि इस दिवाली के लिए आमिर खान को 22 साल का लंबा इंतज़ार करना पड़ा। दरअसल 22 साल पहले 15 नवंबर 1996 में उनकी सुपरहिट फिल्म ‘राजा हिन्दूस्तानी’ रिलीज़ हुई थी और इस बार फिर दिवाली पर रिलीज़ होने जा रही है उनकी फिल्म ‘ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान’। यह फिल्म इसलिए भी खास है क्योंकि इस फिल्म से पहली बार आमिर खान और बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन साथ साथ आ रहे हैं। आमिर खान को उम्मीद कि ये फिल्म 22 साल पुराना इतिहास ज़रुर दोहराएंगी। आमिर का कहना है, “राजा हिंदुस्तानी के हिट होने के बाद मेरे करियर की गाड़ी भी दौड़ पड़ी थी, मुझे उम्मीद है कि इस साल भी कुछ ऐसा ही होगा।”

जहां इस साल आमिर अपनी फिल्म हिट होने की उम्मीद लगाए बैठे है, वहीं नज़र डालते है उन सितारों पर जिनकी फिल्में दिवाली पर बॉक्स ऑफिस पर छाई रही।

शाहरुख खान

Om-Shanti-Om-500x360
शाहरुख इस दिसंबर ला रहे हैं अपनी फिल्म ‘जीरो’

शाहरुख खान का कब्ज़ा दिवाली पर कई सालों से है। खास बात है कि उनके फैंस को भी उनकी फिल्मों का इंतज़ार दिवाली पर रहता है। दरअसल यह कहना गलत नहीं होगा कि दिवाली पर फिल्म रिलीज़ करने के चलन की शुरुआत का ज़्यादातर क्रेडिट शाहरुख खान को ही जाता है। साल 2004 में उनकी फिल्म ‘वीर ज़ारा’, ‘डॉन’ (2006), ‘ओम शांति ओम’ (2007), ‘रॉवन’ (2011), ‘जब तक है जान’ (2012), और फरहा खान निर्देशित हैप्पी न्यू ईयर (2014) भी दिवाली पर ही रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म ने 240 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

जहां ‘वीरज़ारा’ साल 2004 की सबसे सफल फिल्म साबित हुई, वहीं डॉन ने 51 करोड़ की कमाई की थी। साल 2012 की शाहरुख की यश चोपड़ा निर्देशित फिल्म ‘जब तक है जान’ 122 करोड़ की कमाई कर 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुई थी।

अजय देवगन

Golmaal-again-500x360
गोलमाल की सभी सीरिज़ में अरशद वारसी और तुषार कपूर ने काम किया है

दिवाली रिलीज़ की बात की जाए तो अभिनेता अजय देवगन इस फेहरिस्त में शाहरुखके बाद है। उनकी ‘सन ऑफ सरदार’ (2012), ‘गोलमाल रिटर्न्स’ (2008), ‘ऑल द बेस्ट’ (2009), ‘गोलमाल 3’ (2010) और ‘गोलमाल अगेन’ (2017) जैसी कई फिल्में दिवाली पर ही रिलीज़ की गई। इनमें से उनकी ‘सन ऑफ सरदार’ और ‘गोलमाल’ दो ऐसी फिल्में थी, जिसके साथ शाहरुख की ‘जब तक है जान’ और अक्षय की ‘ब्लू’ फिल्म भी रिलीज़ हुई थी, इसके बावजूद अजय की फिल्मों ने अच्छी कमाई की।

ऋतिक रोशन

Krish3-500x360
ऋतिक और कंगना ने की जोड़ी आखिरी बार इसी फिल्म में नज़र आई थी

2013 में राकेश रोशन के निर्देशन में बनी ‘कृष 3’ ने दिवाली के मौके पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की थी। फिल्म ने दुनियाभर में करीब 374 करोड़ रुपये का दमदार कलेक्शन कर दिखाया था। ऋतिक रोशन की फिल्म ‘कोई मिल गया’ की ये तीसरी सीरीज़ थी। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा और कंगना ने भी अहम भूमिका निभाई थी।

सलमान खान

salman-khan-in-prem-ratan-dhanpayo-500x360
इस फिल्म में सलमान के किरदार का नाम ‘प्रेम’ था

बॉलीवुड एक्टर सलमान ख़ान यानि भाईजान का कब्ज़ा हमेशा से ही ईद पर रहा है। सलमान अपनी अधिकतर फ़िल्में ईद पर ही रिलीज़ करते हैं, लेकिन साल 2016 में आई सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ ईद पर रिलीज़ ना होकर दिवाली के मौके रिलीज़ हुई थी। फिल्म आलोचकों को ये फिल्म ज़्यादा नहीं भाई, लेकिन उसके बावजूद भी फिल्म ने की अच्छी खासी कमाई की। फिल्म ने कुल कमाई 365 करोड़ तक हुई।

इस साल अब दिवाली पर दर्शकों को आमिर और अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘ठग्‍स ऑफ हिंदोस्‍तान’ का इंतज़ार रहेगा। देखना होगा कि आखिर ये फिल्म दर्शको की दिवाली कितनी रंगीन करती है।