जन्मदिन विशेष: राजकुमार राव के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

पढ़िए राजकुमार के बारे में अनकही-अनसुनी बातें

 
सिटी लाइट्स, शादी में ज़रूर आना और न्यूटन जैसी शानदार फिल्मों में काम कर चुके राजकुमार राव आज 31 अगस्त को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। राजकुमार राव का असली नाम राजकुमार यादव है। उनका जन्म 31 अगस्त 1984 को गुड़गांव के अहिरवाल में हुआ था। उन्होंने गुडगांव के ही ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल में पढ़ाई की। पढ़ाई के बाद भी दिल्ली पहुंचे और यहां आकर दिल्ली विश्वविद्यालय के आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। अपने अभिनय के दम पर उन्होंने ना केवल बॉलीवुड में बल्कि बेस्ट एक्टर के नेशनल अवार्ड की लिस्ट में भी नाम दर्ज कराया।
ऐसा रहा करियर 
राजकुमार राव को बॉलीवुड में पहला ब्रेक फिल्म रागिनी एमएमएस और लव सैक्स और धोका से मिला। लेकिन उन्हें अभिनेता पहचान फिल्म काई पो छे से मिली। फिल्मी करियर की शुरुआत में राजकुमार को सफलता नहीं मिली, इसीलिए उन्होंने अपनी मां के कहने पर अपने नाम की स्पेलिंग बदल ली। यदि उनके छोटे बड़े रोल को मिलाकर देखें तो उनके खाते में 20 से ज्यादा फिल्में है, लेकिन यदि राजकुमार की परफॉर्मेंस पर ध्यान दें, तो वह अपने हर किरदार में जान फूंक देते हैं। चाहे वो राजकुमार की न्यूटन हो या अलीगढ़ हर फिल्म में उनका एक अलग और अनोखा रूप देखने के लिए मिलता है।
Rajkumar Rao was brilliant in the movie Newton
जकुमार की न्यूटन हो या अलीगढ़ हर फिल्म में उनका एक अलग और अनोखा रूप देखने के लिए मिलता है
देखा है बेहद स्ट्रगल 
राजकुमार ने अपने एक इंटरव्यू में लोगों को बताया था कि मुंबई आने के बाद भी छोटे-मोटे विज्ञापन में काम करते थे। विज्ञापनों में एक्टर की लिस्ट में वे दसवें नंबर पर खड़े रहते थे। उन्होंने बताया कि वे महीने में मात्र दस हज़ार रूपए कमाते थे, लेकिन कई दिन उन्हें बिना पैसों के बिताने पड़ते थे। इसीलिए वह अपने दोस्तों को फोन करके खाने का जुगाड़ करते थे।
ऐसा है निजी जीवन 
राजकुमार राव पत्रलेखा के साथ रिलेशनशिप में हैं। हालांकि दोनों की जान-पहचान एफटीआईआई पुणे में ही हुई थी और तब से ही इनके बीच प्यार की शुरुआत हुई। पत्रलेखा राजकुमार एक साथ फिल्म सिटी लाइफ में नज़र आ चुके हैं।
2013 में बनी फिल्म शाहिद के लिए राजकुमार राव को नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया
कुछ खास बातें 
राजकुमार फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले शाहरुख खान से बेहद प्रभावित थे। राजकुमार का कहना है कि जब क्लास 10th में थे तभी उन्हें लगा था कि वह एक्टिंग कर सकते हैं और आगे चलकर वे अभिनेता बनेंगे। हालांकि उन्हें किसी ने कहा था कि वह बेहद बदसूरत दिखते हैं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आज परिणाम सामने हैं।
मिला नैशनल अवार्ड 
2013 में बनी फिल्म शाहिद के लिए राजकुमार राव को नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह इस बात का सबूत है कि राजकुमार बॉलीवुड के सुपरस्टार में से एक हैं और वे अपने किरदार को बखूबी निभाते हैं।
उनके जन्मदिन पर हॉट फ्राइडे टॉक्स उन्हें हार्दिक बधाई देता है!