जन्मदिन विशेष: करोड़ों दिलों की मलिका दीपिका पादुकोण के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

दीपिका शाहरुख़ के साथ मूवी करने से पहले करती थीं ये काम

 

बेहद खूबसूरत और टैलेंटेड बॉलीवुड अदाकारा, जिन्होंने अपने दम पर बॉलीवुड में अपना नाम बनाया है और अपने दम पर ये शोहरत हासिल की है, ऐसी बेहतरीन कलाकार दीपिका पादुकोण का आज जन्मदिन है। हाल ही में उनकी शादी रणवीर सिंह से हुई है, जिसके बाद दोनों ही अपनी शादीशुदा ज़िन्दगी का लुत्फ़ उठा रहे हैं। आज दीपिका के जन्मदिन पर उनके बारे में कुछ ऐसी दिलचस्प बातें जानते हैं, जो आपने शायद ना सुनी हो।

दीपिका का बचपन

दीपिका की प्रारंभिक शिक्षा सोफिया स्कूल में हुई
credit: Pinterest

जैसा कि सभी जानते हैं दीपिका अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण और उजाला पादुकोण की बड़ी बेटी हैं, जिन्हे अपने पिता की तरह हमेशा से ही बैडमिंटन में दिलचस्पी रही है। लेकिन अदाकारी की लगन के सामने खेल टिक नहीं पाया। दीपिका का जन्म 5 जनवरी 1986 को कोपेनहेगन, डेनमार्क में हुआ। दीपिका की प्रारंभिक शिक्षा सोफिया स्कूल में हुई। वहीं उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई बैंगलोर के माउंट कैरामेल कॉलेज से की। दीपिका स्टेट लेवल की बैडमिंटन खिलाड़ी थीं, लेकिन उन्होंने करियर के तौर पर खेल को नहीं चुना। इसके बाद उन्होंने मॉडलिंग के गुर सीखने शुरू कर दिए थे।

शोहरत की उड़ान से पहले

दीपिका की सबसे पहली फिल्म कन्नड़ में बनी थी
credit: लोकसत्ता

दीपिका ने खेल को ना अपनाकर अदाकारी को चुना और मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। उन्होंने शुरूआती दिनों में अनुपम खेर स्कूल ऑफ़ एक्टिंग से अभिनय में ट्रेनिंग भी ली। दीपिका की सबसे पहली फिल्म कन्नड़ में बनी थी, जिसका नाम ऐश्वर्या था। इसके बाद फराह खान ने उन्हें एक विज्ञापन में देख कर फिल्म हैप्पी न्यू ईयर के लिए अप्रोच किया। लेकिन ये फिल्म इस दौरान नहीं बन पाई और इसलिए उन्होंने साल 2007 में ओम शान्ति ओम में दीपिका को पहला रोल दिया। इस फिल्म में वे बादशाह शाहरुख़ खान के साथ दिखाई दीं। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला। इसके बाद उनका करियर बुलंदियां छूता गया।

अपनी फिल्मों में हर किरदार को ईमानदारी से निभाने वाली दीपिका ने अक्षय के साथ फिल्म चांदनी चौक टू चाइना भी की। इस फिल्म के लिए उन्होंने जूजूत्सु, जो एक जैपनीज़ मार्शल आर्ट है, इसकी ट्रेनिंग ली। लेकिन ये फिल्म कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाई। इसके बाद उनका सितारा चमका संजय लीला भंसाली की फिल्मों में। उनकी पहली फिल्म राम लीला ने भले ही लोगों का दिल ना जीता हो, लेकिन रणवीर सिंह के साथ उनकी जोड़ी को वाहवाही मिली। इसके बाद बाजीराव-मस्तानी के लिए उनकी अदाकारी को खूब सराहा गया। इस फिल्म के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की और तलवार बाज़ी, घुड़सवारी और मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग ली।

दीपिका ने अपनी सीमाएं लांघी और हॉलीवुड की तरफ भी रुख किया। उन्होंने विन डीजल जैसे जानेमाने अभिनेता के साथ ट्रिपल एक्स- द रिटर्न ऑफ़ ज़ेन्डर केज में बखूबी अदाकारी का प्रदर्शन किया। इसलिए बॉलीवुड की सबसे ज़्यादा कमाई करनेवाली अदाकारा का ताज उनके नाम है।

निजी ज़िन्दगी के ताने-बाने

उन्होंने रणवीर को 6 साल डेट किया
credit: instagram 

आपको जान कर हैरानी होगी कि दीपिका की निजी ज़िन्दगी भी बेहद दिलचस्प रही है। वे अपने माता-पिता से काफी क्लोज़ हैं और उनकी छोटी बहन अनीषा, जो एक गोल्फर हैं, उनसे दीपिका बेहद लगाव रखती हैं। दीपिका की ज़िन्दगी में वैसे तो कई लोग आए, लेकिन रणबीर कपूर के साथ उनका अफेयर चर्चा का विषय रहा। रणबीर से अलग होने के बाद उन्होंने बेहद बुरा समय देखा। इस समय उन्हें डिप्रेशन की समस्या से जूझना पड़ा, लेकिन उन्होंने हार ना मानते हुए इस परेशानी का डट कर सामना किया। रणबीर के बाद उनकी ज़िन्दगी में रणवीर सिंह आए, जिसके साथ वे बेहद खुश दिखाई देने लगी। उन्होंने रणवीर को 6 साल डेट किया , जिसके बाद दोनों शादी के बन्धन में बंध गए। दीपिका बेहद भावुक व्यक्तित्व रखती हैं और इसलिए उन्होंने महाराष्ट्र के आंबे गांव को गोद लिया है।

ऐसी खूबसूरत पर विशाल हृदय रखने वाली बेहतरीन अदाकारा दीपिका को हॉट फ्राइडे टॉक्स जन्मदिन की हार्दिक बधाई देता है।