स्पोर्टस बॉयोपिक के बाद अब बॉलीवुड पर चढ़ा स्पेस बॉयोपीक का नशा

अब बॉलीवुड उड़ेगा आसमान में

 
srk-and-rakesh-sharma-twitter-640x480

यूं तो बॉलीवुड स्पोर्टस बॉयोपिक के साथ साथ स्पोर्टस पर आधारित फिल्म बनाने का दीवाना रहा है। मैरी कॉम, दंगल,सुल्तान, गोल्ड जैसी पिछले कुछ सालों में रिलीज़ हुई फिल्मों से यह साबित हो जाता है कि बॉलीवुड को स्पोर्ट विषय से प्यार है, लेकिन अब बॉलीवुड स्पेस का रुख कर रहा है। आने वाले दिनों में स्पेस पर आधारित एक नहीं, बल्कि चार चार फिल्में रिलीज़ के लिए तैयार है। हालांकि इससे पहले कोई मिल गया और पी के जैसी फिल्में बॉलीवुड में बनी है, लेकिन इन फिल्मों में एलियन की बातें तो थी, मगर स्पेस को लेकर बहुत कुछ नहीं दिखाया गया था। तमिल फिल्म टिक टिक टिक को भारत की पहली स्पेस फिल्म माना जा रहा है। खास बात है कि इस फिल्म ने बाक्स ऑफिस पर बेहतरीन बिज़नेस किया था। अब हिन्दी सिनेमा भी कुछ इसी तर्ज पर फिल्में बनाई जा रही हैं।

हाल ही में खबर आई थी कि आमिर खान की जगह शाहरुख खान महेश मिथाई की फिल्म सारा जहां से अच्छा में मुख्य किरदार निभाएंगे। अंजुम राजाबली लिखित यह फिल्म स्पेस पर पहला कदम रखने वाले भारतीय एस्ट्रोनॉट राकेश शर्मा की ज़िंदगी की कहानी है। इस फिल्म का नाम पहले सैल्यूट (Salute) रखे जाने की चर्चा थी। दरअसल आमिर ने अपने अगले प्रोजेक्ट महाभारत में व्यस्त होने की वजह से इस फिल्म को करने से इंकार कर दिया। जहां शाहरुख अब राकेश शर्मा का किरदार करते नज़र आएंगे, वहीं उनके साथ इस फिल्म के लिए भूमि पेडनेकर को साइन किए जाने की चर्चा है।

akshay-kumars-mission-mangal-500x360
अक्षय कुमार की फिल्म मंगल मिशन की रियल हीरो फिल्म की पांच हीरोइन हैं

सारे जहां से अच्छा के साथ अक्षय कुमार भी स्पेस फिल्म लेकर आने की तैयारी में है। मिशन मंगल नाम की इस फिल्म में एक नहीं पांच हीरोइन है। फिल्म में अक्षय और शरमन जोशी के साथ विद्या बालन, तापसी पन्नू, सोनाक्षी सिन्हा ,नित्या मेनन और कीर्ति कुल्हारी जैसे सितारे नज़र आएंगे। फिल्म के बारे में हॉट फ्राइडे टॉक्स से बातचीत के दौरान अक्षय ने बताया, “ पांचों हीरोइन मेरी फिल्म की हीरो है। मैं तो बस उन सबके पीछे हूं , मैं इस फिल्म का निर्माण कर रहा हूं। ये पांचों अपने आप में बहुत बड़ी है, लेकिन फिर भी उन्हें एक दूसरे के साथ ऐसी फिल्म में काम करने में कोई आपत्ति नहीं है, जहां एक नहीं, बल्कि पांच हीरोइन हो।”

sushant-singh-chanda-mama-500x360
सुशांत सिंह राजपूत ने नासा में ट्रेनिंग के दौरान की अपनी तस्वीर को अपने फैंस के लिए शेयर किया था

स्पेस पर बनी रही एक और फिल्म जिसकी चर्चा काफी समय से हो रही हैं, वो है चंदा मामा दूर के। इस फिल्म में पहले सुशांत के होने की चर्चा थी। लेकिन खबरों पर यकीन करे तो अब सुशांत अब उस फिल्म का हिस्सा नहीं है। खास बात है कि सुशांत अपनी इस फिल्म को लेकर इतने उत्सुक थे कि उन्होंने नासा के दौरान की अपनी ट्रेनिंग की तस्वीरों को भी साझा किया था, जिसे बाद में डिलीट कर दिया। इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी और आर माधवन भी है। संजय पुरन सिंह निर्देशित इस फिल्म में सुशांत की जगह किसे लिया गया है इस बात की कोई खबर नहीं है। ख़बरें यहां तक है कि फिल्म का बजट बहुत ही ज़्यादा होने की वजह से शायद यह फिल्म अब नहीं बनाई जा रही।

kalpana-chawlas-story-needs-to-be-told-500x500
दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा या फिर आलिया भट्ट, कौन करेगा कल्पना चावला का किरदार

कल्पना चावला की कहानी भी सुनहरे पर्दे पर दिखाए जाने की चर्चा है। जहां पहले प्रियंका चोपड़ा इस फिल्म का निर्माण करने के साथ साथ इस फिल्म में अभिनय भी करने वाली थी, वहीं इस बात की फिलहाल कोई औपचारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई हैं। हालांकि कालऊड 9 की ने भी इस बात की घोषणा की थी कि वह आलिया या दीपिका को लेकर यह फिल्म बनाने वाले है।

हालांकि इस बात में कोई दो राय नहीं कि सारे जहां से अच्छा, मिशन मंगल और कल्पना चावला जैसी फिल्में ज़रुर बननी चाहिए। भारत के इतिहास में जिस तरह का योगदान इस सब ने दिया है, उसकी कहानी लोगों तक पहुंचाना तो ज़रुरी है ही।

पिछला लेखये है बीपी से जुड़े कुछ मिथ
अगला लेखउत्तराखंड की इस जगह पर मनाएं नया साल
एचएफ़टी में संपादक एक किताब कीड़ा और एक पहाड़ लड़की हमेशा के लिए, जब मैं नहीं लिख रहा हूँ, मैं या तो पढ़ रहा हूँ, पेंटिंग, क्राफ्टिंग, खाना पकाने या यात्रा। लेकिन जो मुझे सबसे अधिक पसंद है वह एक माँ है; आप मुझे सप्ताहांत पर अपनी बेटी के साथ अपने रहने वाले कमरे में एक तंबू के नीचे डेरा डाले मिल सकता है