प्राकृतिक आपदाओं में जिन सितारों ने की लोगों की मदद

शाहरुख से लेकर अमिताभ तक लोगों की मदद के लिए आ चुके है आगे

 

लोगों के लिए रोल मॉडल हमारे फिल्मी सितारे समय समय पर समाज के लिए चैरिटी करते देखे जा सकते हैं। हाल ही में जैकलीन फर्नांडिस ने जनवरी 2018 में आई बाढ़ में केरल के बेघर हो चुके लोगों के लिए घरों का निर्माण किया। हाल ही में जैकलीन ने यह काम हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया के साथ साझेदारी में मिल कर किया। इस मौके पर उनके साथ अभिनेत्री श्वेता मेनन भी मौजूद थी। खास बात है कि समय समय पर हमारे फिल्मी सितारे अक्सर इस तरह की मदद करते रहते हैं।

जब केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए जैकलीन का साथ दिया कई सितारों ने


jacqueline-supporting-people-during-natural-calamities-500x360
हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया की ब्रांड एम्बेसडर है जैकलीन

केरल के बाढ़ पीडितों के लिए अक्षय कुमार, अर्जुन कपूर, ऋतिक रोशन, जॉन अब्राहम, रेमो डिसूजा जैसी हस्तियों ने जैकलीन की मदद की है। जैकलीन नें हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी के साथ जैकलीन बिल्ड्स नाम के प्रोजक्ट की शुरुआत की, जिसके तहत उन्होनें इन बेघर हो चुके लोगों के लिए धन जुटाने का काम किया। उन्होनें खुद 5 लाख रुपए का योगदान दिया। उनकी योजना अलुवा में ऐसे 500 घर बनाने की है। खास बात है कि अलुवा बाढ़ में सर्वाधिक प्रभावित हुआ था।

जहां जैकलीन ने पीड़ितों को घर देकर मदद की है, वहीं शाहरुख खान के मीर फाउन्डेशन ने 21 लाख की मदद की, वहीं अमिताभ बच्चन, साउथ स्टार दुलकर सलमान जैसे सितारों ने भी उस दौरान मदद का हाथ आगे बढ़ाया था। उल्लेखनीय है कि उस बाढ़ में जहां कई लोगों ने अपनी जान गंवाई थी, वहीं 6लाख लोग बेघर हो गए थे।

जब उतराखंड की बाढ़ के दौरान आगे आया था बॉलीवुड

साल 2013 में उतराखंड में आई बाढ़ में भी कई फिल्मी सितारों ने मदद की थी। सोनाक्षी सिन्हा, जूही चावला, नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ साथ कई सितारें वहां हुई त्रासदी के दौरान आगे आए थे। सोनाक्षी ने 50 लाख की मदद की थी, तो जूही चावला ने वहां फंसे लोगों के लिए कंबल पहुचाएं थे। त्रासदी में फंसे लोगों के लिए खाने के साथ साथ दवाईयां भेजने का इंतज़ाम अभिनेता रवि किशन ने किया था। अनुपम खेर भी इस आपदा के समय पीछे नहीं रहे, उन्होनें 1,11,000 की मदद पीड़ितों के लिए की थी। उसी इलाके से संबंध रखते नवाज़ ने भी उस दौरान मदद का हाथ बढ़ाया था।

नेपाल के भूकंप में जब साथ आया था बॉलीवुड

साल 2015 में नेपाल में आए भूंकप की त्रासदी आज भी लोगों को याद है। इस मौके पर भी कई फिल्मी हस्तियों ने लोगों की मदद की । आलिया भट्ट, दिया मिर्ज़ा और कुनाल कपूर से लेकर कई सितारे सोशल मीडिया पर लोगों से मदद की अपील करते नज़र आए। हर मौके पर आगे रहते अमिताभ बच्चन ने भी इस मौके पर लोगों की मदद की। पैसों, दवाईयां, खाने के लेकर हर तरह ही मदद के लिए प्रियंका चोपड़ा और अनुष्का शर्मा जैसे सितारे भी आगे आए।

हालांकि समय समय पर यह फिल्मी सितारें लोगो की मदद के लिए आगे आते रहे हैं। सुनामी के दौरान विवेक ओबेराय ने तमिलनाडू में एक गांव को गोद ले लिया था, वहीं महाराष्ट्र में सूखे की वजह से आत्महत्या करने वाले किसानों की विधवाओं को नाना पाटेकर ने पैसों की मदद की। वहीं नफीसा अली ने साल 2001 में गुजरात में भूकंप ग्रस्त 48 गांवों को फिर से खड़ा करने में मदद की।

ज़ाहिर है कि हमारे यह सितारे सिर्फ लोगों का मनोरंजन ही नहीं करते, बल्कि समय पड़ने पर यह सितारे लोगों की मदद में भी पीछे नहीं रहते। हालांकि कुछ नाम तो आगे आ जाते है, लेकिन अधिकतर सितारे ऐसे होते है, जो की गई मदद के बारे में बात करना पसंद नहीं करते।