ये हैं बॉलीवुड के ऐसे मशहूर सिंगर्स, जिनकी फ़ीस के आंकड़े उड़ा देंगे आपके होश!

एक गाना गाने के लिए लाखों रूपए चार्ज करते हैं ये सिंगर

 

सिंगिंग एक ऐसी कला है जिसका जादू हर किसी के सिर चढ़कर बोलता है। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे गाना सुनना पसंद ना हो। यही वजह है कि लोग अपने दिल के हाव-भाव गाने के बोल और सुरों से जोड़ पाते हैं। संगीत का हर सुर हमारे जीवन का हिस्सा बन चुका है। चाहे वह क्लासिकल हो या पॉप म्यूजिक, रॉक हो या रैप म्यूज़िक, हर प्रकार के संगीत से हम अपने आप को जोड़ लेते हैं।

संगीत की दुनिया में बॉलीवुड के गायकों का भी नाम शिखर पर है। संगीत जगत में बॉलीवुड के कई ऐसे दिग्गज गायक मौजूद हैं, जिनकी दुनिया दीवानी है। इतना ही नहीं, दौलत और शोहरत भी इनके कदम चूमती है। लेकिन शायद ही आपको इस बात का अंदाज़ा होगा कि ये सिंगर्स इन गानों को गाने के लिए कितनी मोटी रकम वसूलते हैं। आइए जानते हैं बॉलीवुड के उन गायकों के बारे में जो एक गाने के एवज में लाखों से करोड़ों की फ़ीस लेते हैं।

अरिजीत सिंह:

अरिजीत सिंह एक अच्छे गायक के अलावा अच्छे फोटोग्राफर भी हैं

आज के दौर में अरिजीत सिंह को हिन्दी म्यूज़िक का बादशाह कहना गलत नही होगा। हर दूसरी फिल्म में आपको अरिजीत का गीत सुनने को मिल जाएगा. चार बार बेस्ट मेल सिंगर का फिल्म फेयर अवार्ड जीतने वाले गायक अरिजीत सिंह लोगों के बीच इस कदर फेमस हैं कि उनके सुर छेड़ते ही लोग दीवाने हो जाते हैं। बेहद यूनिक आवाज़ के मालिक अरिजीत सिंह फिल्म आशिकी 2 से लोगों के बीच मशहूर हुए थे और वे फिल्म में एक गाने के लिए 13 लाख रुपए लेते हैं।

श्रेया घोषाल:

16 साल की उम्र में उन्होंने ‘सारेगामापा’ सिंगिंग टैलेंट शो जीता था

पश्चिम बंगाल में जन्मी श्रेया घोषाल लगभग 8 भाषाओं में गीत गा चुकी है। चार साल की उम्र से ही संगीत की शिक्षा लेने वाली श्रेया ने अपना पहला गीत 18 साल की उम्र में संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास के लिए गाया था। चार बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 6 बार फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित श्रेया एक गाने के लिए 20 लाख रूपए फ़ीस लेती हैं। उन्हें हिन्दी सिनेमा की सबसे महंगी गायिका कहना गलत नहीं होगा।

मीका सिंह:

बॉलीवुड में अपनी आवाज़ से करोड़ों दिलों पर राज करने वाले मीका सिंह एक पॉपुलर सिंगर है। वह दलेर मेहंदी के छोटे भाई हैं। मीका फिल्म इंडस्ट्री को कई हिट गाने दे चुके हैं, जो लोगों के बीच पार्टियों की शान है। वे अपने एक गाने के लिए 13 लाख रुपए चार्ज करते हैं।

नेहा कक्कड़:

बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले नेहा भजन और आरती के एलबम रिकॉर्ड किया करती थीं।

इन दिनों लोगों के बीच अपनी आवाज़ के जादू को कायम रखने वाली नेहा बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत सिंगर्स में से एक है। दिल्ली मे पली बढ़ी नेहा गायिका, सोनु कक्कड़ की छोटी बहन है। नेहा ने कई हिट गाने बॉलीवुड को दिए हैं। एक गाने के लिए वे 8 लाख रूपए चार्ज करती है।

शान:

साल 1989 में आई फिल्म परिंदा के लिए शान ने मात्र 17 साल की उम्र में पहली बार रिकॉर्डिंग की थी

शान का पूरा नाम शांतनु मुखर्जी है। शान के दादा गीतकार और पापा म्यूज़िक डायरेक्टर थे। शान ने बचपन मे जिंगल्स गाकर म्यूज़िक इंडस्ट्री में शुरुआत की थी, उन्होंने बॉलीवुड के लिए अपना पहला गाना 17 साल की उम्र में गाया था। शान भारत के साथ साथ पाकिस्तान मे भी काफी मशहूर हैं, उन्होंने कई पाकिस्तानी फिल्मों में भी गाना गाया है। अपनी सुरीली आवाज़ से लोगों का दिल जीतने वाले शान एक गाने के 4 लाख रूपए लेते हैं।

अंकित तिवारी:

अंकित ने अपने करियर की शुरुआत में म्यूज़िक प्रोग्रामर के तौर पर भी काम किया है। वे बॉलीवुड में आने से पहले जिंगल्स लिखा करते थे

उत्तर प्रदेश के कानपुर से ताल्लुक रखने वाले अंकित ने बहुत कम समय में शोहरत कमा ली है। म्यूज़िक कंपोजर के तौर पर शुरुआत करने वाले अंकित के कई गाने एक के बाद एक हिट साबित होते गए। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अंकित एक गाने के 6 लाख रूपए चार्ज करते हैं।

मोहित चौहान:

मोहित चौहान ज़ूलॉजी में एमएससी कर चुके हैं। वह एक्टर बनना चाहते थे। वे नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का भी हिस्सा थे, जिसके साथ मिलकर उन्होंने कई बार स्टेज पर नाटक भी किये है।

हिमाचल प्रदेश के मोहित चौहान बॉलीवुड के चुनिंदा गायकों में से एक हैं, जो बिना किसी संगीत की शिक्षा लिए इंडस्ट्री मे अपनी जगह बना चुके हैं। हिमाचल मे पले-बढ़े मोहित ने अपने दोस्त के साथ मिलकर सिल्क रुट नाम का बैंड भी शुरु किया था। मोहित को दो बार बेस्ट सिंगर का फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुका है और वह एक गाने के एवज़ में 8 लाख फ़ीस चार्ज करते हैं।

सुनिधि चौहान:

13 साल की उम्र में सुनिधि ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म शस्त्र से की थी.

2,000 से ज्यादा गाने गा चुकी सुनिधि लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है। वह ना सिर्फ फिल्मों के लिए गाना गाती हैं, बल्कि स्टेज शोज़ भी करती हैं। उन्होंने चार साल की उम्र से ही सार्वजनिक तौर पर गाना शुरु कर दिया था। उन्होंने अपने करियर का पहला गीत सोलह साल की उम्र में फिलम ‘मस्त’ के लिए गाया था। सुनिधि ने अपने करियर में बहुत से आइटम सॉन्ग गाए हैं, जिसकी वजह से उनकी तुलना आशा भोंसले के साथ करते हुए उन्हें ‘क्वीन ऑफ आइटम सॉन्ग’ भी कहा जाता है।  सुनिधि एक गाने के लिए 9 लाख रूपए फ़ीस लेती हैं।

सोनू निगम:

सोनू ने अपना पहला फिल्मफेयर अवार्ड 1999 में फिल्म ताल के गाने ‘इश्क बिना’ के लिए जीता था.

सोनू निगम बॉलीवुड के एक ऐसे गायक हैं, जिनका नाम हर संगीत प्रेमी की ज़ुबान पर है। लगभग दो दशकों तक संगीत की दुनिया में राज करनेवाले सोनू 14 अलग-अलग भाषाओं में गाना गा चुके हैं। उन्होंने चार साल की उम्र में अपनी पहली स्टेज परफोर्मेंस दी थी। सोनू निगम को एक्टिंग का भी शौक है और कई फिल्मों मे वे एक्टिंग भी कर चुके हैं, लेकिन जब सवाल आता है फ़ीस का तो सोनू एक गाने के लिए 10 लाख रुपए लेते हैं।

इन गायकों के अलावा और भी गायक हैं जो अपनी आवाज़ के बल पर दिलों पर राज करते हैं। माइक और परदे के पीछे रहकर अपनी मधुर आवाज़ को लोगों तक पहुचांते इन गायकों के बिना हमारी हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री अधूरी है।