साउथ फिल्मों की वो सबसे महंगी अभिनेत्रियां जिनका साउथ से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं

साउथ से ना होने के बावजूद भी छाई रहती हैं साउथ फिल्मों में

 
south-indian-actresses-who-are-not-from-south

बॉलीवुड के बाद अगर कोई इंडस्ट्री हैं जिसका नाम उतना ही लोकप्रिय हैं जितना की बॉलीवुड का, तो वो है साउथ फिल्म इंडस्ट्री। बॉलीवुड में आने से पहले ऐसी कम ही एक्ट्रेस होंगी जिन्होंने अपनी किस्मत पहले साऊथ फिल्मों में ना आजमाई हो। फिर वो चाहे कटरीना कैफ हो या फिर दीपिका पादुकोणे ।आज साउथ में कई ऐसी एक्ट्रेसेस हैं, जिनकी खूबसूरती और एक्टिंग की वजह से वो आज यहां की टॉप एक्ट्रेस में शुमार हैं। हालांकि इनमें से कई एक्ट्रेसेस साउथ की नहीं बल्कि दूसरी जगहों की हैं। मसलन कोई यूपी की है, तो कोई पंजाब, कोई महाराष्ट्र से है तो कोई गोवा से। चलिए जानते हैं ऐसी कौन कौन सी अभिनेत्री हैं जो साउथ की नहीं हैं लेकिन फिर भी उनके नाम का डंका पूरे साउथ इंडस्ट्री में बजता हैं।

तापसी पन्नू

तापसी की बॉलवुड फिल्म मुल्क 3 अगस्त को रिलीज़ होगी
तापसी की बॉलवुड फिल्म मुल्क 3 अगस्त को रिलीज़ होगी

तापसी ने वैसे तो साउथ की कई फिल्मों में काम किया है लेकिन उनका जन्म स्थान दिल्ली है। तापसी मॉडल और एक्ट्रेस तो हैं ही, साथ ही वो एक आईटी इंजीनियर भी हैं। लेकिन अपना शौक पूरा करने के लिए वो एक्टिंग की फील्ड में आ गईं। साउथ में उन्होंने धनुष जैसे कलाकारों के साथ काम किया है। मॉडलिंग से एक्टिंग में आईं तापसी पन्नू ने अपने करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म ‘झुम्मांडी नादम’ से की थी। उन्होंने बॉलीवुड डेब्यू 2013 में आई फिल्म ‘चश्मे बद्दूर’ से किया। तापसी हिंदी की बेबी और पिंक जैसी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं।

चार्मी कौर

उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म 'बुड्ढा होगा तेरा बाप' थी।
उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म ‘बुड्ढा होगा तेरा बाप’ थी।

चार्मी का जन्म मुंबई में पंजाबी-सिख फैमिली में हुआ। चार्मी की स्कूलिंग मुंबई के वसई में ही हुई है। चार्मी तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम है। उनके खाते में ‘प्रेम ओका मैकम’, ‘ज्योति लक्ष्मी’, ‘मंत्र’ जैसी कामयाब फिल्में हैं। फिल्मों में आइटम नंबर के लिए चार्मी 40 लाख रुपए चार्ज करती हैं। चार्मी कौर ने शाहिद कपूर की फिल्म आर.. राजकुमार के ‘गंदी बात…’ गाने में डांस किया है। इस गाने में अपनी छोटी सी झलक से चार्मी ने लोगों को दीवाना बना दिया था। चार्मी एक्ट्रेस होने के साथ साथ एक अच्छी डांसर भी हैं।

तमन्ना भाटिया

तमन्ना का काम बाहुबली में सबको बहुत पसंद आया
तमन्ना का काम बाहुबली में सबको बहुत पसंद आया

मुंबई में जन्मीं तमन्ना साउथ फिल्मों की टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार हैं। साउथ इंडियन डायरेक्टर्स के साथ काम करने से पहले तमन्ना ने महज 15 साल की उम्र में बॉलीवुड फिल्म ‘चांद सा रोशन चेहरा’ से एक्टिंग डेब्यू किया था। 2005 में तमन्ना ने फिल्म श्री से तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया। इसी साल, उन्होंने अपनी पहली तमिल फिल्म ‘केडी’ भी की। एक के बाद एक कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों से तमन्ना अब बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम बन चुकी हैं। तमन्ना 2015 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘बाहुबली’ में भी काम कर चुकी हैं।

हंसिका मोटवानी

10 साल की उम्र में शो 'शाकालाका बूम-बूम' से छोटे परदे पर एंट्री ली थी
10 साल की उम्र में शो ‘शाकालाका बूम-बूम’ से छोटे परदे पर एंट्री ली थी

ह्रितिक रोशन की फिल्म ‘कोई मिल गया’ में बाल कलाकार और फिर 16 की उम्र में बड़े परदे पर कदम रखने वाली एक्ट्रेस हंसिका मोटवानी ने 2007 में सिंगर और एक्टर हिमेश रेशमिया स्टारर फिल्म ‘आप का सुरूर’ में पहली बार एडल्ट रोल में नजर आई थीं। लेकिन बॉलीवुड में पहली फिल्म की असफलता के बाद उन्होंने साउथ फिल्मों में एंट्री ली। हंसिका मोटवानी मुंबई से हैं। उनकी मातृ भाषा सिंधी है और वह बौद्ध धर्म को मानती हैं। इतना ही नहीं हंसिका की पढ़ाई भी मुंबई से हुई है। उनकी पहली तेलुगू फिल्म ‘पूरी जगन्नाथ’ थी। टॉलीवुड में उनका करियर सफल रहा हैं और उन्होंने कन्नड़, तमिल और तेलुगु भाषाओं में करीब 26 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया है। लोग इन्हें भी साउथ इंडियन हीरोइन मानते हैं।

इलियाना डीक्रूज़

इलियाना ने अजय देवगन के साथ हाल ही में फिल्म रैड की थी
इलियाना ने अजय देवगन के साथ हाल ही में फिल्म रैड की थी

इलियाना का जन्म गोवा की एक कैथोलिक फैमिली में हुआ। इलियाना की मदर टंग (मातृभाषा) कोंकणी है। शुरुआती दिनों में इलियाना ने कई विज्ञापनों में काम किया। उनकी डेब्यू फिल्म 2006 में आई ‘देवदासु’ है। इस फिल्म के लिए उन्हें साउथ के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया। इलियाना का नाम आज साउथ फिल्मों में बहुत बड़ा हैं। उन्होंने कई साउथ के कई बड़े एक्टर के साथ फिल्म की हैं। साउथ फिल्मों में पॉपुलैरिटी मिलने के बाद उन्होंने 2012 में अनुराग बासु की बॉलीवुड फिल्म बर्फी से शुरुवात की और अब तक कई बॉलीवुड हिट फिल्में दी।

भूमिका चावला

भूमिका फिल्म एम ऐस धोनी में नज़र आई थी
भूमिका फिल्म एम ऐस धोनी में नज़र आई थी

भूमिका का जन्म नई दिल्ली की पंजाबी फैमिली में हुआ था। दिल्ली से स्कूलिंग पूरी करने के बाद भूमिका 1997 में करियर बनाने के लिए मुंबई आ गईं। धीरे-धीरे उन्हें ऐड और हिंदी म्यूजिक एल्बम में काम करने का मौका मिलने लगा। विज्ञापनों से मिली पॉपुलैरिटी के चलते जल्द ही उन्हें तेलुगु फिल्म में काम करने का मौका मिल गया। उन्होंने 2000 में तेलुगु फिल्म ‘युवाकुडु’ (Yuvakudu) में काम किया। फिल्म ‘खुशी’ (2001) के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। साउथ इंडस्ट्री में 9 फिल्में करने के बाद उन्हें बॉलीवुड में कदम रखा। साल 2003 में उन्होंने सलमान के साथ ‘तेरे नाम’ में काम किया। सलमान के साथ उनकी जोड़ी दर्शकों को काफी पसंद आई। लेकिन इसके अलावा उनकी दूसरी फिल्में नहीं चली। हालांकि, साउथ इंडस्ट्री में उनका दबदबा आज भी कायम है।

साउथ फिल्मों में काम करने वाली वो अभिनेत्री जिनका साउथ से दूर- दूर तक कोई नाता नहीं है उनकी लिस्ट बस इतनी ही नहीं हैं इसमें और भी कई नाम जैसे काजल अग्रवाल ,नेहा शर्मा, नमिता स्नेहा उल्लाल और रकुल प्रीत सिंह, दिया मिर्ज़ा जैसे कई नाम शामिल हैं। ज़्यादातर लोगों की माने तो साउथ फिल्मों में क़ामयाबी मिलने के बाद बॉलीवुड में एंट्री मिलना आसान हो जाता है।