जन्मदिन विशेष: छोटे परदे की बहु साक्षी तंवर के बारे में जानिये अनजानी- अनसुनी बातें

साक्षी ने बड़े परदे पर भी ख़ास रोल निभाए हैं

 
credit: dnaindia.com

छोटे पर्दे पर सीरियल ‘कहानी घर घर की’ छोटी बहु पार्वती को सभी जानते हैं। अपने इस रोल से फेमस हुई साक्षी तंवर छोटे परदे का एक जान-माना चेहरा है। वे कई सीरियल में लीड रोल प्ले कर चुकी हैं, जो लोगों के बीच काफी फेमस हुए हैं। साक्षी का पिछ्ला सीरियल ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ इन्ही में से एक था। आज साक्षी के जन्मदिन पर जानते हैं उनके बारे में कुछ ख़ास बातें।

बचपन

दूरदर्शन के एक कार्यक्रम में एंकरिंग करने के लिए उन्हें चुना गया
credit: cinestaan.com

साक्षी का जन्म 12 जनवरी 1973 में राजस्थान के अलवर में हुआ। उनके पिता एक रिटायर सीबीआई ऑफिसर हैं। साक्षी ने अपनी शुरूआती शिक्षा राजस्थान के केंद्रीय विद्यालय से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। इस दौरान उन्होंने सिविल सर्विसेस की तैयारी शुरू की थी, लेकिन उसी समय दूरदर्शन के एक कार्यक्रम में एंकरिंग करने के लिए उन्हें चुना गया। इसके साथ वे छोटे पर्दे की ओर झुकती चली गईं।

करियर

साक्षी ने दूरदर्शन के एक म्यूज़िकल शो में एंकरिंग कर छोटे पर्दे पर अपनी उपस्थिति दर्ज की, जिसके बाद वे सीरियल के लिए ऑडिशन देती रहीं। जिसके बाद उन्होंने कई सीरियल्स में काम किया, जिसमें दस्तूर, एहसास, भंवर आदि ख़ास थे। सीरियल राजधानी ऐसा सीरीयल का, जिसने उन्हें लोगों के बीच काफी फेमस कर दिया। लेकिन उन्हें छोटे पर्दे पहचान दिलाने का श्रेय जाता है एकता कपूर को, जिन्होंने कहानी घर-घर की सीरियल में साक्षी को बतौर लीड एक्ट्रेस लॉन्च किया। इस सीरियल ने उनके करियर में चार-चांद लगा दिए। इसके बाद सीरियल बड़े अच्छे लगते हैं ने उन्हें शोहरत दी, जिसके बाद उन्होंने कई सीरियल में बतौर गेस्ट आर्टिस्ट काम किया। इसमें बालिका वधु भी एक था, जिसमें उनकी अदाकारी को सराहा गया।

ये तो थी छोटे परदे की बात, लेकिन उन्होंने बड़े परदे पर भी अपनी छाप छोड़ी। उन्होंने आमिर खान के साथ फिल्म दंगल में काम किया। इस फिल्म में उनकी अदाकारी लोगों को बेहद पसंद आई। इसके अलावा उन्होंने कॉफी शॉप, मोहल्ला अस्सी, आतंकवादी अंकल जैसी फिल्मों में लीड रोल किये हैं। साक्षी ने बतौर क्रिएटिव डायरेक्टर भी काम किया है। उन्होंने सम्मान एक अधिकार नाम के शो का निर्देशन भी किया है।

अवार्ड्स

साल 2012 में उन्हें स्टार गिल्ड ने बेस्ट एक्ट्रेस इन ड्रामा के अवार्ड से नवाज़ा
credit: news18.com

साक्षी को अपनी अदाकारी के लिए कई अवार्ड्स भी मिले हैं। उन्हें साल 2003 में बेस्ट एक्ट्रेस इन लीड रोल का अवार्ड मिला। यह अवार्ड उन्हें कहानी घर घर की सीरियल के लिए दिया गया। इसके बाद 2006, 2007 और 2008 में फेवरेट भाभी का अवार्ड उन्हें मिला। साल 2012 में उन्हें स्टार गिल्ड ने बेस्ट एक्ट्रेस इन ड्रामा के अवार्ड से नवाज़ा।

निजी ज़िन्दगी

साक्षी तंवर ने अब तक शादी नहीं की है। वे शादी को किस्मत की बात मानती हैं। उन्हें लगता है कि जब उनकी किस्मत में होगा, वे शादी कर लेंगी। हाल ही में उन्होंने एक बेहद प्यारी बच्ची को गोद लिया है, जिसका नाम उन्होंने दित्या रखा है। साक्षी 8 महीने की दित्या को घर लाई थीं, जिसके बाद वे उसकी बड़े प्यार से परवरिश कर रही हैं।

साक्षी के जन्मदिन पर हम उन्हें ढेरों शुभकामनाएं देते हैं।