खान साहब (शाहरुख) के साथ बहुत कुछ मिला, लेकिन नींद नहीं मिली

श्री देवीजी ने कुछ ही पलों में मुझे बहुत कुछ सीखा दिया

 
shah-rukh-khans-zero-640x480

‘रांझणा’, ‘तनु वेड्स मनु’ जैसी सफल फिल्में बना चुके निर्देशक आनन्द एल राय अब शाहरुख के साथ ‘जीरो’ लेकर बड़े पर्दे पर आ रहे हैं। लोगों को शाहरुख से तो उम्मीदें है हीं, साथ ही आनन्द की फिल्म होने की वजह से यह उम्मीदें दुगनी हो जाती है। फिल्म की रिलीज़ को लगभग एक ही महीना बाकी है, ऐसे में आनन्द एल राय से फिल्म को लेकर हुई मुलाकात में उन्होंने सबसे पहले जिस बात का जिक्र किया वो थी उनकी नींद। दरअसल देर रात तक काम करने की अपनी आदत के लिए शाहरुख जाने जाते है और यहीं कारण है कि शाहरुख के साथ इस फिल्म में काम करने वाले आनन्द सोने के लिए तरस गए है।

शाहरुख देर रात तक काम करते हैं और देर से उठते हैं

Shah-Rukh-Khan-and-Aanand-L-Rai-from-zero-movie-500x360
शाहरुख से पहले इस फिल्म की कहानी सलमान को सुनाई गई थी

दरअसल शाहरुख देर से उठने और देर से जागने के लिए मशहूर है। जहां उनकी रात सुबह के 4 बजे होती हैं, वहीं सुबह होती है दोपहर के लगभग 2 बजे। ऐसे में अक्सर जल्दी उठने वाले निर्देशन आनन्द एल राय को भी शाहरुख के साथ सुबह तक जागना होता था और सेट पर 10 बजे आना होता था। फिल्म में बउआ सिंह का किरदार निभा रहे शाहरुख को भले ही आनन्द ने फिल्म में बौना बना दिया हो, लेकिन असली ज़िंदगी में आनन्द की नींद ही शाहरुख ने उड़ा दी। आनन्द की मानें तो,” फिल्म की रिलीज़ के बाद में थोड़ा सोना चाहूंगा। नींद बहुत जरूरी है। खान साहब के साथ बहुत कुछ मिला, लेकिन नींद नहीं मिली, लेकिन वो बहुत ही इंटेलिजेंट है। उनके साथ बैठकर बहुत मज़ा आता है। दरअसल वो अच्छे टीचर भी है और एक अच्छे स्टूडेंट भी। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा और वह इतने अच्छे स्टूडेंट है कि बतौर एक्टर अपने डायरेक्टर से सीखना नहीं चूकते।”

श्री देवी ने कुछ ही पलों में मुझे बहुत कुछ सीखा दिया

sridevi-shah-rukh-khan-500x360
फिल्म ज़ीरो श्री देवी की आखिरी फिल्म होगी

21दिसंबर को रिलीज़ होने वाली इस फिल्म में श्री देवी का डांस भी देखने को मिलेगा। यह श्री देवी की आखिरी फिल्म होगी। कुछ ही पल के लिए ही उनके साथ काम करने वाले आनन्द मानते है कि उन्होंने भले ही कुछ पल के लिए उनके साथ काम किया हो, लेकिन उन पलों में भी उन्होंने श्री देवी से बहुत कुछ सीख लिया। आनन्द एल राय की माने तो, श्री देवीजी ने मुझे यह ज़रूर सिखाया कि अगर आपका 1 सेकंड का भी रोल है, तो पर्दे पर बिना तैयारी के आप नहीं आ सकते। उनको देखकर ही यह पता चल जाता है कि वह इतनी बड़ी क्यों है। उन्होंने छोटे और थोड़े पल में ही मुझे बहुत कुछ सीखा दिया। हालांकि श्री देवी के साथ के उनके इस गीत को काफी सरप्राइज़ रखा जा रहा है। खबरें है कि इस गीत में काजोल, करिश्मा और रानी मुखर्जी भी है। खास बात है कि फिल्म में सलमान खान का भी कैमियो है।

आनन्द की फिल्म ज़ीरो क्रिसमस की छुट्टीयों में लोगों तक पहुंचेगी। फिल्म में शाहरुख 38 साल के एक बौने का किरदार निभा रहे है, जिनकी शादी नहीं हुई। उन्हें व्हील चेयर पर बैठी अनुष्का से प्यार हो जाता है। फिल्म में केटरीना भी अहम भूमिका निभा रही है। शाहरुख खान की पिछली फिल्मों का रिकार्ड देखते हुए इस फिल्म को शाहरुख के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।