रोज़ एक केला खाने से होंगे अनगिनत फायदे

एक केले में छिपा है सेहत का राज़

 

गर्मियों में सबसे ज्यादा धूप की वजह से एनर्जी लॉस की समस्या लोगों को होती है, लेकिन केला खाने से आपको इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक केला खाने वालों का एनर्जी लेवल साधारण लोगों से कई गुना ज्यादा होता है। केले में विटामिन, आयरन और फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से आपको भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है। इसलिए खास तौर पर खिलाड़ियों को और वर्कआउट करने वाले लोगों को केला खाने की सलाह दी जाती है। इससे आपके शरीर में चर्बी नहीं बढ़ती और एनर्जी लेवल ठीक रहता है।

आइए जानते हैं रोज़ाना केला खाने से होने वाले फायदे।

१. रिसर्च में यह बात साफ हुई है कि केला खाने से डिप्रेशन के रोगियों को आराम मिलता है। इस में पाया जाने वाला प्रोटीन शरीर को रिलैक्स करता है, इसीलिए डिप्रेशन के मरीज़ जब भी केला खाते हैं, उन्हें राहत मिलती है।

२. केले में पाया जाने वाला विटामिन B शरीर में ब्लड के बहाव को ठीक करता है। एनीमिया यानी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण परेशान लोगों को केला ज़रूर खाना चाहिए। केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी धीरे-धीरे कम होती है और एनीमिया की समस्या में सुधार होता है।

केले में विटामिन, आयरन और फाइबर पाया जाता है

३. खाली पेट केला खाने से कब्ज़ की परेशानी में भी राहत मिलती है। यदि आप रोज़ाना दूध के साथ केले का सेवन करते हैं, तो आपको पेट में होने वाली कब्ज़ और गैस से राहत मिलती है।

४. केले के सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और इससे ताकत आती है। प्रतिदिन केला खाने से बीमार व्यक्ति कुछ ही दिनों में तंदरुस्त हो सकता है।

५. यदि आप भी सूखी खांसी से परेशान है और खांसी की समस्या टल नहीं रही, तो आपको केला ज़रूर खाना चाहिए। केले को मिक्सी में अच्छी तरह फेंट लें और इसमें दूध और सफेद इलायची मिलाकर पीएं। यह आपको ज़रुर फायदा देगी।

केले में पाए जाने वाले मैग्नीशियम से शरीर में रक्त के कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है

६. यदि आप लूज़ मोशन से परेशान हैं तो आपको पके केले को फेंट कर मक्खन की तरह बना लेना चाहिए और इसमें मिशरी मिलाकर दिन में दो से तीन बार खाना चाहिए। ऐसा करने से लूज़ मोशन की समस्या में आराम मिलता है।

७. रोजाना केला खाने से शरीर में खून को पतला कर धमनियों में रक्त का संचालन अच्छी तरह से किया जा सकता है। केले में पाए जाने वाले मैग्नीशियम से शरीर में रक्त के कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, जिसकी वजह से धमनियों में रक्त का संचार सही रूप में होता है।

इतना ही नहीं, दही केला पाचन क्रिया ठीक करने में आपकी मदद करता है। केले में पाए जाने वाले फाइबर से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और तमाम बीमारियों से आपको छुटकारा मिलता है।

तो आप भी रोज़ाना शुरू कीजिए केले का सेवन और बीमारियों को कहें बाय-बाय!