गर्मियों में होना है ठंडा-ठंडा, कूल-कूल! तो ज़रूर पीएं छांछ

कई समस्याओं का राम बाण इलाज है छांछ

 

गर्मियों के मौसम में छांछ ही एक ऐसी चीज है, जिसे पीकर लोग फ्रेश महसूस करते हैं। यह ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य को ठीक रखता है, बल्कि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है। पारंपरिक रुप से छांछ को खाना खाने के बाद पीया जाता है, लेकिन गर्मियों में धूप के दौरान गर्म लू से बचने के लिए इसे किसी भी समय पीना अच्छा माना जाता है।

छांछ में अक्सर लोग जीरा, काला नमक, काली मिर्च, हरा धनिया, हरी मिर्च, हींग और पुदीना जैसे मसालों को डालकर इसका मिश्रण बनाते हैं, जो ना सिर्फ एक अच्छा पेय है, बल्कि शरीर के लिए काफी फ़ायदेमंद भी हैं।

आइए जानते हैं गर्मियों में छांछ पीने से आपको और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

वज़न कम करती है छांछ
जो लोग कब्ज़ के मरीज होते हैं, उनके लिए छांछ को बहुत अच्छा माना जाता है

जैसा कि सभी जानते हैं, छांछ शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमंद है। खास तौर पर जिन लोगों को पेट की समस्या होती है या जो लोग कब्ज़ के मरीज होते हैं, उनके लिए छांछ को बहुत अच्छा माना जाता है। अगर आप रोज़ाना सुबह खाली पेट छांछ पीते हैं, तो आपका वज़न तेजी से कम हो सकता है। इसके साथ ही जिन लोगों को सीने में जलन, अपच या पेट दर्द की शिकायत होती है, वह भी छांछ पीने से दूर हो सकती हैं।

छांछ में कैलोरी और फैट बहुत कम मात्रा में होता है, साथ ही इसमें विटामिन सी, ए, के और विटामिन बी पाए जाते हैं, जो शरीर को सभी तरह का पोषण देते हैं। इसके अलावा  छांछ में आयरन, जिंक, फास्फोरस, पोटेशियम जैसे खनिज पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत को अच्छा बनाए रखते हैं।

पेट के लिए है बेहद फ़ायदेमंद
आपको एसिडिटी की शिकायत है, तो छांछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक डालकर इसे रोज़ाना पीएं

यह आसानी से पचने वाला पेय है, इसीलिए दही से बनी छांछ को पीने के बाद भारीपन, अफारा, भूख न लगना, अपच जैसी समस्याएं चुटकियों में दूर हो सकती है। वहीं गर्मियों में सबसे ज्यादा पीलिया के मरीज़ परेशान रहते हैं, पीलिया के रोग में भी एक कप छांछ दिन में दो-तीन बार लेने से पीलिया में भी बहुत लाभ मिलता है।

यदि आपको एसिडिटी की शिकायत है, तो छांछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक डालकर इसे रोज़ाना पीएं, इसमें हेल्दी बैक्टीरिया और कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ लैक्टोज़ नामक तत्व होता है, जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। यदि आपको कब्ज की शिकायत लंबे समय से है, तो छांछ में अजवाइन मिलाकर पीने से पेट की सफाई हो जाएगी और गर्मियों में आप हल्का महसूस करेंगे।

तो इन गर्मियों में अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूर आजमाएं ये टिप्स!