खरबूजा खाएं, स्वस्थ हो जाएं

एक खरबूजे में हैं इतने गुण कि गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

 

गर्मियों के मौसम में खरबूजा सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद माना जाता है। खरबूजे में पर्याप्त मात्रा में पानी होने की वजह से यह शरीर को हाइड्रेट रखता है, वहीं इसमें पाई जाने वाली शुगर सेहत के लिए फ़ायदेमंद मानी जाती हैं।  इसके अलावा खरबूजे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, भरपूर कैलोरी और विटामिन ए और बी भी पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फ़ायदेमंद है।

आइए जानते हैं गर्मियों में खरबूजा किस तरह आपकी सेहत बना सकता है।

1. विटामिन ए और बीटा कैरोटीन युक्त खरबूजा आंखों की रोशनी को घटने से रोकता है। गर्मियों में आंखों को ठंडक पहुंचाता है, जिससे कंजेक्टिवाइटीज़ से बचाव होता है। वहीं खरबूजे को डायबिटीज़ में भी खाने की सलाह दी जाती है, इसमें मौजूद शुगर रक्त के शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज़ के स्तर को सामान्य रखता है।

2.खरबूजे का सेवन उन लोगों के लिए फ़ायदेमंद होता है, जिन्हें कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है। इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। खरबूजे में पाया जाने वाला विटामिन सी रोगों और संक्रमणों से लड़ने की ताकत देता है, इसके साथ-साथ यह वाइट ब्लड सेल्स का भी निर्माण करता है, जो शरीर को गर्मियों में होने वाले रोगों से बचाती है।

3. गर्मियों में अक्सर पेट की शिकायत से लोग परेशान रहते हैं।  खरबूजा खाने से अल्सर जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। खरबूजे में पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर लोगों को कब्ज की समस्या से निजात दिलाते हैं। जिन्हें पथरी की समस्या होती है, ऐसे लोगों को खरबूजे के रस में मौजूद ऑक्सीकिन फायदा पहुंचाती है। यह किडनी की सफाई कर विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देती है।

हार्ट प्रॉब्लम से भी खरबूजा निजात दिला सकता है

4. गर्मियों में अक्सर लोग इंसोमेनिया जैसी समस्याओं का शिकार होते हैं।  खरबूजा मस्तिष्क की मांसपेशियों को आराम देकर भरपूर नींद लेने में मदद करता है। वहीं हार्ट प्रॉब्लम से भी खरबूजा निजात दिला सकता है। खरबूजा रक्त को पतला कर हृदय में रक्त के बहाव की गति को तेज करता है और इससे हार्ट अटैक का खतरा खुद-ब-खुद दूर हो जाता है।

5. खरबूजे में पाए जाने वाला पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन हड्डी, बालों और नाखूनों के लिए बेहद फ़ायदेमंद माना जाता है।

6. आंतों के कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए खरबूजे के बीजों का सेवन किया जाता है, जिससे आंतों के कीड़े बाहर निकल जाते हैं।

इस प्रकार खरबूजा खाने से एक नहीं, बल्कि कई बीमारियों से छुटकारा अपने आप मिल जाता है,  तो इन गर्मियों में खरबूजे का सेवन करना ना भूलें!