मुंह में पानी लाने के लिए फेमस हैं ये गुजराती डिशेस

क्या आपने गुजराती स्टाइल चिकन खाया है?

 
how-to-avoid-acidity-when-you’re-eating-out-640x480

आपने अक्सर सुना होगा कि गुजराती खाने में मीठे का इस्तेमाल ज़्यादा होता है? यदि आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो शायद आप गलत हो सकते हैं! जी हां, क्योंकि गुजराती क्यूज़ीन सिर्फ मीठे तक ही सीमित नहीं है। इसमें खट्ठे और चटपटे स्वाद के साथ-साथ तीखे का भी तड़का भी आपको मिल जाएगा। गुजरात में कई ऐसे प्रदेश हैं, जहां भिन्न-भिन्न प्रकार का स्वाद और अलग-अलग तरह के खाने में रुचि रखनेवाले लोग आपको मिलेंगे। यहां बननेवाला भोजन भी इसलिए अलग-अलग स्वाद लिए रहता है। आज हम आपको गुजराती क्यूज़ीन से जुड़े कुछ ऐसे ही व्यंजनों के बारे में बताएंगे, जो सतरंगी स्वाद के साथ आपकी थाली की शान बढ़ा सकते हैं।

खीचू

नवरात्र में डांडिया रास के दौरान स्नैक्स काउंटर पर आपको खीची का लोट ज़रूर चखने का मौका मिलेगा

आपने अक्सर चावल के आटे से बने खिचिया पापड़ खाए होंगे। लेकिन खिचिया के इस पापड़ को बनाने के लिए तैयार किए जाने वाला आटा, ‘खिची का लोट’ के नाम से फेमस है। यह पापड़ का ये आटा गुजरात में बड़े प्यार से फल्ली तेल या घी के साथ खाया जाता है। नवरात्र में डांडिया रास के दौरान स्नैक्स काउंटर पर आपको खिची का लोट ज़रूर चखने का मौका मिलेगा। इसे बनाने के लिए हरी मिर्च, जीरा, अजवाइन और नमक को एक साथ पीस कर पानी में उबाला जाता है और फिर इसी पानी को चावल के आटे में डालकर पेस्ट बना लिया जाता है। इस मिश्रण को बाद में भाप में पकाकर गरमा-गरम सर्व किया जाता है। यह आपके लिए एक इवनिंग स्नैक्स का काम कर सकता है।

लीलवा कचोरी

आपने कचौरियों के तौर पर अलग अलग तरह की और स्वाद से भरपूर डिशेस चखी होंगी। लेकिन आपने मटर, हरी मिर्च, धनिया और विभिन्न प्रकार के मसालों से बनाए गए भरावन के साथ तली हुई कचोरी शायद ना खाई हो। गुजरात में लीलवा कचोरी एक बहुत फेमस डिश मानी जाती है। उबली हुई मटर में सारे मसालों को मिलाकर भरावन बनाया जाता है और मैदे में इसे भरा जाता है। छोटे मोदक के आकार में इसे पैक किया जाता है और डीप फ्राई किया जाता है। यह कचोरियां खाने में बेहद क्रंची और टेस्टी होती हैं। सर्दियों के सीज़न में यह कचोरियां गुजरातियों के घर में फेवरेट डिश के रूप में बनाई जाती है।

उंधियू

इस सब्ज़ी में सभी तरह की सब्ज़ियों का स्वाद मिला होता है

शायद आप नहीं जानते होंगे कि गुजराती सर्दियों के मौसम का खास तौर पर इंतज़ार करते हैं। इसका कारण यह भी है कि गुजरातीयों के घर उंधियू को शौक से खाया जाता है। इसमें सर्दियों में पाई जाने वाली सभी हरी सब्जियों को डाला जाता है और मेथी को बेसन के साथ मिलाकर पकौड़ियां बनाई जाती है। मिक्स वेज की तरह बनाई जानेवाली इस सब्जी के पक जाने के बाद यह पकौड़ियां सब्ज़ी के साथ ही मिलाकर गरमागरम सर्व की जाती है। इस सब्ज़ी में सभी तरह की सब्ज़ियों का स्वाद मिला होता है और तीखी और चटपटी पकौड़ीओं का स्वाद इसमें चार चांद लगा देता है।

दाल ढोकली

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी डिश मानी जाती है। दाल में कच्ची रोटी को डालकर बहुत देर तक पकाया जाता है और इस में पड़ने वाले मसाले इसे चटपटा बनाते हैं। दाल ढोकली को अलग-अलग जगहों पर अलग अलग तरह से बनाया जाता है। गुजरात के कुछ हिस्सों में इसे खट्टा-मीठा स्वाद दिया जाता है, तो वहीं कुछ हिस्सों में इसे हरी मिर्च और लाल मिर्च के तड़के के साथ तीखा और चटपटा बनाया जाता है। कच्ची रोटी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर उसे उबलती हुई दाल में डाला जाता है। इन टुकड़ों को ढोकली कहा जाता है। अच्छी तरह से पक जाने के बाद इसे मसालों से बने तड़के के साथ पेश किया जाता है।

मुरघानु शाक

यह एक सौर और टेंगी चिकन डिश है

यदि आप सोचते हैं कि गुजराती नॉन वेज नहीं खाते तो शायद आप बिल्कुल गलत हैं। गुजरात के कुछ हिस्सों में लोग नॉनवेज बेहद पसंद करते हैं। मुरघानु शाक एक ऐसी ही यूनिक डिश है, जिसे गुजराती फ्लेवर के साथ बनाया जाता है। यह एक सौर और टेंगी चिकन डिश है, जिसमें तेल, दही और मसालों का समावेश होता है। इसकी ग्रेवी प्याज़, लहसुन-अदरक, लाल मिर्च और गरम मसालों के साथ बनाई जाती है। अगर आपको गुजराती स्टाइल चिकन खाने की इच्छा हो, तो आपको मुरघानु शाक ज़रूर ट्राय करना चाहिए।

मोहनथाड़

जैसा कि सभी जानते हैं गुजराती मिठाइयों के लिए बेहद फेमस है। गुजराती डिश में से फेमस मोहनथाड़ एक बेहद पसंद की जाने वाली मिठाइयों में से एक है। इसे बेसन और शक्कर की चाशनी को मिलाकर बनाया जाता है। इसमें केसर, इलायची और ड्राई फ्रूट्स डालकर इसका स्वाद बढ़ाया जाता है। हर गुजराती फैमिली में इसे शौक से खाया जाता है। कहा जाता है कि भगवान कृष्ण को यह मिठाई बहुत अच्छी लगती थी, यही वजह है कि इसे मोहनथाड़ का नाम दिया गया है। जन्माष्टमी में यह खास तौर पर लोगों के घर बनाई जाती है। यह एक ट्रेडिशनल डेज़र्ट है, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है।

यदि आप भी गुजरात के इन व्यंजनों को चखना और घर पर बनाना चाहते हैं, तो इस बार वीकेंड पर इन डिशेस को ज़रूर ट्राय करें।