भाई दूज स्पेशल: इन डॉयफ्रुट मिठाइयों से करवाएं भाई का मुंह मीठा

भाई और बहन के प्यार में घोलें चाशनी की मिठास

 
9 Unique Sweets Made During Diwali In India

भाई दूज के दिन बहनें भाई की आरती उतारकर उनकी लम्बी उम्र की कामना करती हैं। इस दिन भाइयों के पसंदीदा व्यंजनों से किचन महक उठता है। यही नहीं भाइयों की प्यारी बहनें सझधझ कर ये पर्व बड़ी ख़ुशी से मनाती हैं। यदि आप भी अपने भाइयों के लिए इस भाई दूज के दिन कुछ खास करना चाहती हैं, तो ये ड्रायफ्रूट मिठाइयां आपको ज़रूर बनवानी चाहिए। ये मिठाइयां खाने में स्वादिष्ट भी होंगी और ये एक हेल्दी डाइट की ही तरह आपकी सेहत का ख्याल भी रखेंगी। आइये जानते हैं किन मिठाइयों से आप अपने भाई का मुंह मीठा करवा सकती हैं।

बादाम बिस्कुट

There are a variety of gravy options for this biscuits and gravy dish
इसे बिस्किट कटर से काटकर ऊपर से आप ड्राई फ्रूट जैसे कि बादाम और पिस्ता छिड़क सकते हैं

जैसा की सभी जानते हैं आजकल लोग हेल्दी लाइफ़स्टाइल की खातिर तला भुना खाना पसंद नहीं करते। वहीं दूसरी ओर मिठाइयों की बात करें तो लोग कम फैट वाली बेक्ड मिठाइयां खाना पसंद करते हैं। आप भाई दूज पर अपने भाई की सेहत का ध्यान रखते हुए बादाम बिस्किट बना सकते हैं।यह बिस्किट मैदे और बेकिंग पाउडर से मिलकर बनाया जाता है, जिसके साथ मक्खन, चीनी और दूध की ज़रूरत पड़ती है। सभी सामग्रियों को मिलाकर आटा गूथ लिया जाता है और छोटे बॉल्स बनाकर हाथों से दबाया जाता है। इसे बिस्किट कटर से काटकर ऊपर से आप ड्राई फ्रूट जैसे कि बादाम और पिस्ता छिड़क सकते हैं और इसे बेक कर गरमा-गरम पेश कर सकते हैं।

बादाम केसरी

केसरी एक ऐसी डिश है जो सूजी के हलवे की तरह होती है। साउथ इंडिया में सूजी के हलवे को केसरी भी कहा जाता है। इसके नाम की तरह केसर इसमें एक महत्वपूर्ण इनग्रेडिएंट होता है। इसे बनाने के लिए सूजी, दूध, चीनी और इलायची के साथ साथ बादाम और केसर की ज़रूरत पड़ती है। सूजी के हलवे की तरह इसे बनाया जाता है और केसर के साथ साथ भरपूर बादाम डालकर इसे स्वादिष्ट बनाया जाता है।

मेवा मोदक

What can be more delightful than the yummy modaks blended with mango flavour?
What can be more delightful than the yummy modaks blended with mango flavour?

मोदक महाराष्ट्र में खास तौर पर पसंद किए जाते हैं, इसीलिए भाई दूज के अवसर पर महाराष्ट्र में ड्राय फ्रूट मोदक बेहद फेमस है। इसमें गेहूं के आटे के साथ साथ सभी तरह का मेवा जैसे काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश, गोंद और मगज जैसे मेवे पड़ते हैं। इसके साथ साथ इसमें चीनी और देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए कढ़ाही में घी डालकर आटे को हल्का सुनहरा होने तक भूनना होता है, अब इसमें काजू, बादाम, पिस्ता के साथ साथ सभी ड्रायफ्रूट को डालकर पीसा जाता है। दो-तीन मिनट तक भूनने के बाद इसमें चीनी मिलाकर आंच से उतार लिया जाता है और फिर इसे मनचाहे आकार में मोदक का रूप दे दिया जाता है।

केसरी काजू

इसे बनाने के लिए आपको खोवा, चीनी, काजू का चूरा और केसर की ज़रूरत पड़ती है। खोए को कढ़ाही में मंदी आंच पर भून कर केसर और चीनी की चाशनी बनाई जाती है। फिर इसमें भुना हुआ खोवा और काजू का चूरा डालकर अच्छी तरह से मिलाया जाता है और तब तक भूना जाता है जब तक यह आटे का रूप ले ले। फिर आंच से उतार कर इसे अपने मनचाहे आकार में आप काट सकते हैं। यह एक तरह की बर्फी है जो खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती हैं।

With goodness of nuts in every bite, this is a yummy yet healthy sweet dish
आंच से उतार कर इसे अपने मनचाहे आकार में आप काट सकते हैं

इन मिठाइयों में मिठास के साथ-साथ ड्राई फ्रूट की ताकत भी मौजूद है। आप चाहें तो इसे हेल्दी बनाने के लिए चीनी के स्थान पर शुगर फ्री का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। साथ ही ध्यान रखें कि हमेशा देसी घी का इस्तेमाल करें, जो अापने घर पर बनाया है। इससे इन मिठाइयों का स्वाद भी दोगुना होगा और यह खाने में हेल्दी भी होगा।