ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करने का सहीं समय क्या है? जानते हैं आप?

सहीं वक्त पर खाया गया खाना आपको लाभ देता है

 

अक्सर आपने घर के बड़े-बूढ़ों को कहते सुना होगा कि समय पर खाना खाना चाहिए। लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं? क्या आप जानते हैं खाना खाने का सहीं समय क्या होता है? आज हम आपको ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के समय के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए दिलचस्प साबित हो सकती हैं।

नाश्ता/ ब्रेकफास्ट

कहते हैं कि सुबह का पहला खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। कुछ लोगों की माने तो आपको नाश्ता भरपेट करना चाहिए। इसलिए सुबह आपकी मील में आप क्या खाते हैं ये बेहद ज़रूरी बात है। लेकिन इससे भी ज़रूरी बात है कि आप कब खाना खाते हैं। सुबह उठने के बाद आपके शरीर को एनर्जी की ज़रूरत पड़ती है, क्योंकि आपने रात भर कुछ खाया नहीं होता, इसलिए उठने के आधे घंटे के अंदर-अंदर आपको ब्रेकफास्ट करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा सुबह 7 बजे ब्रेकफास्ट का समय सबसे उचित माना जाता है। यदि आप इस समय ब्रेकफास्ट करते हैं, तो आपके शरीर को 100 प्रतिशत लाभ मिलता है।

सुबह उठने के बाद आपके शरीर को एनर्जी की ज़रूरत पड़ती है

दोपहर का खाना/ लंच

दोपहर का भोजन आपके लिए बेहद फायदेमंद है। यदि आप काम की वजह से लंच स्किप करते हैं, तो इसका बुरा प्रभाव आपकी सेहत पर साफ़ तौर पर दिखाई देगा। इसलिए ज़रूरी है कि आप लंच स्किप ना करें। दिन में काम करने के दौरान आपको एनर्जी की ज़रुरत पड़ती है और यही एनर्जी आपको लंच से मिलती है। लंच आपकी शारीरिक ताकत बनाए रखना है और आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक रखता है। यह दिन का ऐसा मील है, जिसमें आपको हरी सब्जियों से लेकर रोटी और दाल-चावल, सलाद का समावेश करना चाहिए। दिन के इस वक्त खाना तेज़ी से पचता है। लंच करने का सहीं समय 12.30 माना गया है। ध्यान रखें कि नाश्ते और दोपहर के खाने के बीच 3 घंटों का गैप हो।

रात के खाने का सहीं समय शाम 7 बजे माना जाता है

रात का खाना/ डिनर

आज की जीवनशैली के अनुसार हम लोगों से डिनर पर मिलने का वादा करते हैं और इसलिए रात के वक्त हैवी खाना खाते हैं। जबकि ये आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है। यदि आप रात को हल्का खाना खाते हैं, तो आपने पाचन तंत्र पर ज़ोर नहीं पड़ता और पेट सम्बन्धी समस्याएं नहीं होती। रात के खाने का सहीं समय शाम 7 बजे माना जाता है। यदि इसके बाद भोजन करना हो, तो आपको हल्का खाने की सलाह दी जाती है। वहीं आपको ध्यान रखना चाहिए कि सोने से करीब 3 घंटे पहले आपको डिनर कर लेना चाहिए। इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और सुबह अपच की समस्या भी नहीं होगी।

यदि आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करने के इस समय का पालन करते हैं, तो आपको कभी अपच सम्बन्धी बीमारियों से दो-दो हाथ नहीं करने पड़ेंगे।