खट्टी-मीठी चाट की होती हैं इतनी वैरायटियां

क्या आप जानते हैं पापड़ी चाट और रगड़ा पेटिस में क्या अंतर है?

 

खट्टी-मीठी और चटपटी चाट के लोग दीवाने होते हैं। चाट एक ऐसी डिश है जिसे लोग कभी भी कहीं भी खा सकते हैं। पूरे भारत में चाट को अलग-अलग तरह से बनाया जाता है और इसके अलग-अलग प्रकार आपको भारत भर में मिले जाएंगे। आज हम बात करने जा रहे हैं चाट की ऐसी वैरायटी के बारे में, जो आपको ज़रूर जाननी चाहिए। अगर आप चाट खाना पसंद करते हैं तो ये खबर आपके लिए दिलचस्प हो सकती है।

ब्रेड चाट

इसमें उबली हुई मटर और अनार के दानों को भी डाला जाता है

Credit: Must Gaze Video

वैसे चाट का मतलब तो कुरकुरी, करारी पापड़ी से होता है, लेकिन कुछ लोग सॉफ्ट ब्रेड से बनी चाट खाना भी पसंद करते हैं। ये चाट बनाने में आसान होती है। इसे बनाने के लिए आप मटर, अनार, दही, खट्टी, मीठी और तीखी चटनी, सेव, प्याज, टमाटर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बाकी चाट की तरह ही बनाई जाती है लेकिन इसमें उबली हुई मटर और अनार के दानों को भी डाला जाता है। ब्रेड के छोटे-छोटे टुकड़ों में चटनी और दही डालकर तैयार किया जाता है और बाद में उसे मटर और अनार के दानों के साथ मिलाया जाता है। यह खाने में क्रिस्पी तो नहीं होती, लेकिन स्वादिष्ट ज़रूर होती है।

पापड़ी चाट

कुछ लोग इस पर दही डालकर खाना पसंद करते हैं

Credit: kfisauces.com

पापड़ी चाट खाने में बेहद करारी होती है। इस चाट को बनाते समय पापड़ी पर आलू का मसाला रखा जाता है और उसके ऊपर मज़ेदार चटनियां और प्याज़, टमाटर और बेसन की बनी बारीक सेव डाली जाती हैं। कुछ लोग इस पर दही डालकर खाना पसंद करते हैं, जो दही पापड़ी चाट के नाम से जानी जाती है।

रगड़ा पेटिस

इसके साथ खाई जानेवाली पेटिस आलू की टिक्की होती है

Credit: recipes.timesofindia.com

इस चाट में रगड़ा बनाने के लिए सफेद मटर की रसेदार सब्ज़ी का इस्तेमाल होता है और इसके साथ खाई जानेवाली पेटिस आलू की टिक्की होती है। टिक्की के ऊपर देर तक पकाया गया रगड़ा डालकर इसे चटनियों के साथ पेश किया जाता है। साथ ही इसमें प्याज़, टमाटर और सेव के साथ साथ करारी पापड़ी को भी क्रश करके डाला जाता है। पापड़ी चाट की तरह यह करारी नहीं, बल्कि रसेदार चाट होती है।

समोसा चाट

इसमें आमचूर और चाट मसाला भी मिलाया जाता है।

Credit: NARULA’S

जो लोग समोसा बेहद पसंद करते हैं, उनके लिए ये चाट ख़ास तौर पर बनाई जाती है। इस चाट को बनाने के लिए समोसे को हाथों से क्रश करके ऊपर दही और चटनियों को सजाया जाता है। साथ ही इसमें आमचूर और चाट मसाला भी मिलाया जाता है। इसे बाकी चाट की तरह प्याज़, टमाटर और सेव के साथ सर्व किया जाता है।

चना चाट

इस चाट में भी छोले उबाल कर इस्तेमाल किये जाते हैं

Credit: Yummy O Yummy

चना चाट असल में काले छोले जिसे काला चने से नाम से भी जाना जाता है, उससे बनी होती है। जिस प्रकार छोले की सब्ज़ी बनाने के लिए छोले को उबाला जाता है, उसी प्रकार इस चाट में भी छोले उबाल कर इस्तेमाल किये जाते हैं। उबले हुए छोले में दही, प्याज़, टमाटर के अलावा कच्चे आम के टुकड़ों को भी मिलाया जाता है। और इसे मसालों के साथ सर्व किया जाता है। कुछ लोग इसमें मीठी चटनी डाल कर खाना पसंद करते हैं।

आलू चाट

यह चाट कुछ लोग उपवास के दौरान खाना पसंद करते हैं

Credit: NDTV Food

आलू चाट को बनाने के लिए कुछ लोग उबले हुए आलू का इस्तेमाल करते हैं, वहीं कुछ लोग फ़्राईड आलू खाना पसंद करते हैं। इसे बनाने के लिए चना चाट की विधि का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसमें दही अपनी इच्छानुसार पड़ता है। यह चाट कुछ लोग उपवास के दौरान खाना पसंद करते हैं।

यदि आप भी चाट प्रेमी हैं, तो आपको चाट बनाने के अलग-अलग तरीकों को किचन में ट्राय करना चाहिए। इस तरह आप चाट की अलग-अलग वैरायटी खा पाएंगे।