समोसे में आलू हुआ पुराना, अब ट्राय कीजिये फ़्युज़न समोसा

आलू वाले समोसे नहीं, खाइये कीमा वाले समोसे

 
Fusion-samosa-640x480

ठंड के मौसम में गरमा गरम समोसों के बिना चाय फीकी-फीकी सी लगती हैं। पहले समोसे को सम्बोसा नाम से जाना जाता था और इसकी उत्पति ईरान में हुई थी। भारत आकर यह समोसा हो गया। हालांकि पहले के मुकाबले अब समोसे में काफी परिवर्तन आया है। लेकिन इसे लेकर हमेशा से बदलाव किए जाते रहे हैं। बीते कई सालों से समोसे में आलू भरकर इसे फ्राई किया जाता था, लेकिन अब समोसे को आधुनिक रूप से बदला गया है। अब समोसे में आपको ऐसी फिलिंग मिलेगी, जिसके बारे में आपने कभी सुना भी नहीं होगा। आइए जानते हैं कि अब आपको फ्यूज़न समोसे में क्या-क्या खाने मिल सकता है।

चाइनीस समोसा:


क्या आपने कभी चाइनीस समोसे के बारे में सुना है? जी हां, इस समोसे में नूडल्स, मैकरोनी, मंचूरियन, फ्राइड राइस भरा जाता है और यह शाम के नाश्ते के लिए परफेक्ट स्नैक्स माना जाता है। समोसे के इस इंडो-चाइनीज़ फ्यूज़न को आप बेहद पसंद करेंगे।

फिश समोसा:


Fish-stuffed-samosa-500x360
उबली हुई फिश में मसाले मिलाकर समोसे का मिश्रण तैयार किया जाता है

आपको जानकर हैरानी होगी कि अब तो लोगों के बीच फिश समोसा भी आ चुका है। उबली हुई फिश में मसाले मिलाकर समोसे का मिश्रण तैयार किया जाता है। सुनने में थोड़ा अजीब लगे, पर यह खाने में बहुत टेस्टी होता है। झींगा समोसा भी आजकल बाज़ार में नए ट्रेंड के रूप में देखा जा रहा है। इसे मिंट और इमली की चटनी के साथ खाना लोग पसंद करते हैं।

इटालियन समोसा:


जिस तरह चाइनीस समोसा लोगों के बीच फेमस है, उसी तरह इटालियन समोसा भी अब कम नहीं है। यह अनोखा कोम्बीनेशन इटालियन फूड लवर्स को काफी पसंद आएगा। वाइट पास्ता, पिज़्ज़ा मिक्सचर के साथ इटालियन समोसा बनाया जाता है। जिसे खाकर आपका दिन बन जाएगा।

मीट समोसा:


meat-stuffed-samosa-500x360
इन तिकोनों में कीमे के फ्लेवर को अब भूल नहीं पाएंगे

यदि आप नॉनवेज बेहद पसंद करते हैं, तो मीट समोसा आपको बेहद पसंद आएगा। चिकन से लेकर मटन तक सब कुछ समोसे की फिलिंग के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा है। मीट से बने इन तिकोनों में कीमे के फ्लेवर को अाप भूल नहीं पाएंगे।

चॉकलेट समोसा:


क्या आपने कभी चॉकलेट समोसे के बारे में सुना है? इससे बेहतरीन समोसे आपको कहीं चखने के लिए नहीं मिलेंगे। इसमें चॉकलेट की फिलिंग भरकर इसे फ्राई किया जाता है और यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है।

यदि आप भी समोसा प्रेमी हैं, तो इन स्वाद को चखकर अपना दिन बना लीजिए!