दीपावली विशेष: धनतेरस के दिन मॉर्डन तड़के के साथ बनाएं ये ख़ास व्यंजन

दीपावली के ये व्यंजन होंगे मॉर्डन ट्विस्ट के साथ

 
Food-items-made-on-dussera-640x480

भारत में दीपावली का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। देश में रहने वाले अलग-अलग धर्म के लोग भी इस त्यौहार को प्रेम भाव से मनाते हैं।दीपावली के त्यौहार में घर का माहौल खुशनुमा होता है और इस खुशी के मौके पर अलग-अलग स्वादिष्ट व्यंजन बनते हैं। बच्चे हो या बड़े सभी इन व्यंजनों को चाव से खाते हैं। जैसा कि सभी जानते हैं आज धनतेरस से दीपावली की शुरुआत हुई है, तो ज़ाहिर है आज कुछ खास व्यंजन बनाए जाएंगे। लेकिन दीपावली के दौरान एक ही तरह का खाना आपको हर घर में मिलता है। यदि आप इस दीपावली कुछ हटकर बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ व्यंजन अलग हटकर बनाने की कोशिश करनी चाहिए, जो मॉडर्न ट्विस्ट के साथ आप पेश कर सकेंगे। आइए जानते हैं कौन से यह व्यंजन।

ड्रायफ्रूट पनीर टिक्की

यह टिक्की उपवास के लिए भी अच्छी है

यह आपको बनाने में शायद आसान लगे, लेकिन इसे बनाते वक्त सावधानी की जरूरत पड़ती है। पनीर टिक्की को पनीर और आलू के साथ बनाया जाता है। अक्सर यह डिश बनाते वक्त पनीर और आलू बिखर जाते हैं। यदि आप टिक्की को तलते वक्त खराब होने से बचाना चाहते हैं, तो इसमें सिंघाड़े के आटे और सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। यह टिक्की उपवास के लिए भी अच्छी है और इसे स्नेक्स की तरह भी खाया जा सकता है। इसे बनाते वक्त ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं।

पनीर पिज़्ज़ा

अक्सर हम बाहर पिज्जा खाते हैं, जो हमारी जेब को नुक्सान पहुंचा सकता है। यदि आप किसी को डिनर पर घर पर बुला रहे हैं और दीपावली में कुछ हटकर बनाना चाहते हैं, तो पिज़्ज़ा ट्राय कर सकते हैं। पनीर भारतीय किचन की शान होता है, इसीलिए आप पनीर पिज़्ज़ा घर पर ट्राई कर सकते हैं। पनीर पिज़्ज़ा बनाते वक्त ध्यान रखें कि पनीर ताजा हो और छोटे-छोटे टुकड़ों में कटा हुआ हो, इससे यह चीज़ के साथ अच्छी तरह मिक्स हो जाता है और स्वादिष्ट लगता है। आप चाहें तो इसको उपवास के हिसाब से भी बना सकते हैं। इसके लिए इसका बेस कुट्टू के आटे से बना सकते हैं और टॉपिंग में पनीर और मखाने का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पनीर अफगानी

पनीर को चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं

पनीर के टुकड़ों को खरबूज के बीच, काजू, खसखस और मलाईदार पेस्ट में मैरीनेट कर आप तंदूर में से पका सकते हैं। इस तरह की मैरीनेट पेस्ट को बनाना आपके लिए आसान होगा। इस पेस्ट में पनीर को लगभग आधे घंटे तक मैरीनेट करें और फिर तंदूर में गोल्डन ब्राउन होने तक ग्रिल करें। इसके बाद अब इस पनीर को चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

पनीरपायेश

पायेश एक मशहूर बंगाली डिश है, जो खीर की तरह होती है। इसमें आप पनीर का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। इसे पनीर, केसर, दूध और इलायची से तैयार किया जाता है। पनीर के साथ तैयार किया गया यह पायेश लोगों के सामने हाजिर कर सकते हैं।

पनीर संदेश पुडिंग

आप पनीर और स्ट्रॉबेरी या अन्य बेरीज का इस्तेमाल कर सकते हैं

यह संदेश की तरह ही होता है, जिसमें मीठा नहीं होता। बल्कि मीठे का इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ फलों का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाना बेहद आसान है। संदेश की रेसिपी फॉलो करते हुए आप पनीर और स्ट्रॉबेरी या अन्य बेरीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है।

यदि आप भी इस दिवाली के मौके पर कुछ अलग बनाना चाहती हैं, तो इन रेसिपीज़ को जरूर ट्राई करें।