लजीज व्यंजनो का लुत्फ़ उठाना है तो इन फूड फेस्टिवल में जाना ना भूले।

सी-फूड से लेकर, दिल्ली के स्ट्रीट फूड और बंगाली मिठाइयों तक का स्वाद लेना है, तो ज़रुर जाए इन फूड फेस्टिवल में।

 
food-festival-in-india

अगर आप खाने और घूमने का शौक रखते हैं तो आपको देश में होने वाले फूड फेस्टिवल की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है। आज भारत में कई फूड फेस्टिवल का आयोजन होता है। इन फूड फेस्टिवल में आप ना सिर्फ देश भर के लजीज पकवान चख सकते हैं, बल्कि अपनी आंखो के सामने शेफ्स को खाना बनाते हुए भी देख सकते हैं। यहां बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं और टेस्टी खाने का लुत्फ़ उठाते हैं। अगर आप भी खाने के शौकीन हैं, और अलग-अलग डिशेज़ को टेस्ट करना चाहते हैं, तो हम आपको देश में लगने वाले 5 बड़े फूड फेस्टिवल के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां जाकर आपको वाकई मज़ेदार खाना खाने को मिलेगा।

द ग्रब फेस्ट

grub-fest
द ग्रब फेस्ट मुंबई और पुणे के साथ साथ नई दिल्ली में मार्च के महीने में होता है।

Credit: imgstaticcontent.lbb.in

द ग्रब फेस्ट में जाकर आप लजीज व्यंजन के साथ एंटरटेनमेंट के साथ शॉपिंग का मज़ा भी ले सकते हैं। इस ग्रब फेस्ट में देश के बड़े-बड़े होटल्स के स्टॉल्स लगाए जाते हैं, जहां आप उस होटल की सबसे खास डिश का मज़ा ले सकते हैं। खास बता है कि इस फूड फेस्टिवल में म्यूज़िक कॉन्सर्ट के साथ साथ, फूड से जुड़ी हुई कई खूबसूरत डॉक्युमेंट्री भी आप देख सकते हैं।

गोवा फूड एंड कल्चर फेस्ट

goa-food-and-culture-fest
गोवा फूड एंड कल्चर फेस्ट गोवा में अप्रैल महीने में होता है।

Credits: lokaso.in

गोवा के पर्यटक विभाग की और से हर साल यहां गोवा फूड एंड कल्चर फेस्ट का आयोजन किया जाता है। समुद्र के किनारे आयोजित किये जाते इस फेस्ट में गोवा के इतिहास और विकास दोनों को दिखाया जाता है। यहां के फेस्ट में शामिल होकर आप स्पेशल सी फूड को एन्जॉय कर सकते हैं। नए व्यंजन ही नहीं, बल्कि गोवा के पारंपरिक व्यंजनों का भी यहां स्वाद लिया जा सकता है ।

नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल

नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल दिसंबर से जनवरी के बीच, नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में होता है।

Credits: cloudfront.net

नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल को देश का सबसे बड़ा फूड फेस्टिवल भी कहा जाता है । देश भर के मशहूर फूड वेंडर्स यहां आते हैं और अपने लजीज पकवान का स्वाद लोगों को चखाते हैं। सिर्फ यही नहीं नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल में स्ट्रीट फूड के स्वाद का आनन्द उठा सकते हैं। इसमें चाट, मोमोज़, छोले-कुलचे और पानी पूरी के साथ भेल और दम-पापड़ी भी खाने को मिल जाएगी।

आहारे बांग्ला

bangla
आहारे बांग्ला फूड फेस्ट हर साल अक्टूबर के महीने में कोलकाता के मिलन मेला ग्राउंड में आयोजित किया जाता है।

Credits: twitter

बंगालियों के लिए उनका ट्रेडिशनल फूड उनकी परम्परा को दर्शाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस आहारे बांग्ला फूड फेस्टिवल में आपको बंगालियों का फेमस फूड खाने को मिलेगा। सिर्फ यही नहीं आप बांग्ला सरकार की और से आयोजित इस फूड फेस्टिवल में बंगाली मिठाइयों का भी स्वाद चख सकते हैं।

पैलेट फेस्ट

palate-fest
cap दिल्ली के नेहरू पार्क में हर साल फरवरी के महीने में होता है पैलेट फेस्ट।

Credits: cornerwayhouse.co.za

तीन दिनों तक चलने वाले इस फूड फेस्टिवल में स्वादिष्ट खानों के साथ म्यूज़िक और देश भर के फेमस कैफे और रेस्तरां अपने फूड स्टाल्स लगाते हैं। इस पैलेट फेस्ट को लोगों का सबसे पसंदीदा भी कहा जाता है। ये इतना मशहूर है कि लोगों कि मांग पर, इस फूड फेस्टिवल को साल भर में एक बार फिर एक दिन के लिए ज़रूर आयोजित किया जाता है। यहां भारी संख्या में लोग आते हैं।

तो फिर अगली बार आपको एक ही छत के नीचे अलग अलग तरह के खानें का स्वाद चखना हो, तो आप इन फेस्टिवल में जा सकते हैं