ये इंटरेस्टिंग फैक्ट्स आपकी चाय का मज़ा दुगुना कर देंगे

चाय से जुड़ी ये बातें आपने पहले कभी नहीं सुनी होंगी!

 

गरमा-गरम चाय की हर बात निराली है। अगर सुबह उठने के बाद एक प्याली अच्छी चाय मिल जाए, तो दिन भर मूड फ्रेश रहता है। चाय भारत में पिया जाने वाला सबसे खास पेय है, जिसे लोगों के सत्कार के लिए इस्तेमाल किया जाता है। भारत में कई तरह की चाय बनती है, हर्बल टी, घरेलू मसालों को डालकर बनाई गई चाय, ब्लैक टी, ग्रीन टी इत्यादि लोगों को बेहद पसंद आती है। रोजमर्रा की जिंदगी में अहम किरदार निभाने वाली चाय के बारे में आज हम आपको कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स बताने जा रहे हैं, जिसे पढ़कर आपकी चाय का मज़ा दुगना हो जाएगा।

कहा जाता है कि सबसे पहली चाय ईसा के जन्म से 2732 साल पहले चीन के सम्राट शैन नुंग द्वारा की गई थी। असल में इसके पीछे एक कहानी प्रचलित है। कहा जाता है कि एक दिन राजा शैन नुंग के सामने रखे गर्म पानी के प्याले में चाय की कुछ सूखी पत्तियां आ कर गिरी। जिससे पानी में रंगत आ गई। जब राजा ने इसे पिया तो उसे स्वाद बहुत पसंद आया और तब से चाय का यह सफर शुरू हो गया।

दुनिया भर में चाय की 1500 से ज़्यादा किस्मे हैं

क्या आप जानते हैं दुनिया भर में पानी के बाद सबसे अधिक पिया जाने वाला पदार्थ चाय है। भारत में चाय की शुरुआत 1835 से हुई। सन 1835 में चाय का पहला बाग लगाया गया। पहले कुछ सदियों तक चाय का उपयोग एक दवाई के रूप में होता रहा, लेकिन इसे रोज़ पीने की परंपरा पिछली सदी से ही शुरु हुई है।

क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में चाय की 1500 से ज़्यादा किस्मे हैं, लेकिन काली चाय का इस्तेमाल कुल चाय के उपयोग का 75 प्रतिशत तक किया जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि अफगानिस्तान और ईरान का राष्ट्रीय पेय चाय है। वहीं चीन दुनिया में चाय का सबसे बड़ा उत्पादक देश है और इस मामले में भारत का दूसरा स्थान आता है।

तुर्की का लगभग हर व्यक्ति हर रोज़ करीब 10 कप चाय पीता है।

भारत में चाय का उत्पादन मुख्य रूप से आसाम में होता है। चाय आसाम का राजकीय पेय भी है। चाय का सालाना उत्पादन भारत में करीब 50 लाख  टन से भी ज़्यादा है। वहीं काली चाय का सबसे ज्यादा प्रचलन भारत में ही माना जाता है।

भारत में हर व्यक्ति साल में 750 ग्राम चाय का सेवन करता है। वहीं अमेरिका में 80% चाय की खपत आइस टी के रूप में होती है। साथ ही 82% रशियन हर रोज चाय पीते हैं। चाय पीने के मामले में तुर्की ने सभी देशों को पीछे छोड़ दिया है। तुर्की का लगभग हर व्यक्ति हर रोज़ करीब 10 कप चाय पीता है।

क्या आप जानते हैं चाय में एंटीऑक्सीडेंट शामिल होता है, जो आपकी उम्र बढ़ने से रोकता है। रोज़ 6 कप चाय पीने से दिल की बीमारी होने का खतरा एक तिहाई तक कम हो सकता है, लेकिन ज़्यादा चाय पीने से अल्सर होने का खतरा भी रहता है।

यदि आप भी गरमा-गरम चाय के प्याले के साथ यह खबर पढ़ रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है!