लहसुन की खीर? वो क्या होती है?

लहसुन की खीर सर्दियों की एक ख़ास डिश है!

 
credit: indianfoodrecipesonline

आपने अक्सर त्योहारों में खीर का लुत्फ़ उठाया होगा। भारतीय किचन में खीर एक ऐसा व्यंजन है, जो हर ख़ुशी के मौके पर बनता है। बड़े मौके पर खीर से मुंह मीठा करवाने का रिवाज़ सदियों से चला आ रहा है। जहां एक ओर भारतीय क्यूज़ीन में लाजवाब रेसिपीज़ ने जगह बनाई है, वहीं कुछ अजीबो-गरीब व्यंजन भी इसकी झोली में पाए जाते हैं। आज आपको एक ऐसे ही व्यंजन के बारे में बताने जा रही हूं, जिसका बारे में पहले-पहल सुन कर मैं भी अचंभित रह गई थी।

कुछ साल पहले बिहार के दरभंगा शहर से बाल सखी का पत्र मिला। विदेश से वह अपने घर पहुंची थी। सोचा चलो छुट्टी की छुट्टी हो जाएगी और सखी से मिलना भी। जिस दिन उसके घर पहुंची, पता चला कि किचन में स्वादिष्ट पकवान बन कर तैयार हैं। तभी पता चला का लहसुन की खीर बनाई गई है। नाम सुनते ही मुंह से निकला, ‘लहसुन की खीर? वो क्या होती है?’ और तब जाना कि भारतीय किचन में इस व्यंजन को कई पीढ़ियों से बनाया जाता रहा है।

भारतीय किचन में इस व्यंजन को कई पीढ़ियों से बनाया जाता रहा है।

credit: primadonaskitchen.com

यह खीर खास तौर पर बिहार की क्यूज़ीन का एक अभिन्न अंग है और इसे खाना अपने आप में एक बेहतरीन अनुभव रहा। आपको जान कर हैरानी होगी कि पुरानी दिल्ली के कई हिस्सों में ये खीर आपको स्ट्रीट फ़ूड की तरह खाने का मौका मिल सकता है। इस खीर को ठंड में खाने बेहद अच्छा माना जाता है। लहसुन ठंडी के दिनों में शरीर को गर्माहट देता है और शरीर की रोग प्रतरोधक शक्ति को बढ़ाता है। इसलिए इस खीर का ठंड के दिनों में ख़ास महत्त्व माना जाता रहा है।

जब इस खीर के बारे में सुना, तो अचंभित तो हुई, लेकिन इसकी रेसेपी के बारे में जानने की इच्छा मन में भर आई। सीधी किचन में पहुंची और विधि को जान लिया। जो मुझे पता चला उसके अनुसार, आपको इस खीर को बनाने के लिए 2 कप टोंड मिल्क, 4 से 5 खजूर, आधा कप लहसुन, 1 बड़ा चम्मच कॉर्नफ्लोर, मेवे और स्वादानुसार चीनी की ज़रुरत पड़ती है।

पुरानी दिल्ली के कई हिस्सों में ये खीर आपको स्ट्रीट फ़ूड की तरह खाने का मौका मिल सकता है

credit: timesofindia.com

इसे बनाने की विधि भी बिलकुल सरल है। सबसे पहले लहसुन को छोटा-छोटा काट कर पानी में भिगों दें। अब इसे थोड़ी सी फिटकिरी डाल कर उबालें, जिससे इसका तीखापन कम हो जाए। अब इसे धोकर अलग रख लें। पैन में खजूर और दूध को एक साथ उबालें। जब उबाल आने लगे तो इसमें कॉर्न फ्लोर और लहसुन डाल कर गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इसमें स्वादानुसार चीनी मिलकर मेवों से सजाएं और सर्व करें।

इस खीर का स्वाद भले ही आपको चावल की खीर से अलग लगे, लेकिन इसे आप नापसंद नहीं कर पाएंगे। भले ही ये सुनने में अजीब लगे और पहले आपको इसे चखने का मन ना करे, लेकिन ठिठुरती ठण्ड में यह खीर आपको बेहद पसंद आएगी। तो देर किस बात की, मेरी ही तरह आप भी जल्द से जल्द इस रेसेपी पर हाथ आज़मा कर देख लीजिये!