संडे को स्पेशल डेज़र्ट में बनाएं हरे चने का हलवा

ऐसे बनेगा हरे चने से हलवा

 
credit: ujjawalprabhat.com

आपने सूजी, गाजर, चुकंदर और लौकी का हलवा खाया होगा। इस प्रकार का हलवा अक्सर हमारे घर में बनता रहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंड के दिन में आनेवाले हरे चने का हलवा कैसे बनाया जाता है? जी हां, वही हरे चने, जिसे हम ठंड के दिनों में धुप में बैठकर बड़े मज़े से खाया करते हैं, वह डेज़र्ट के रूप में भी काम आ सकते हैं। रविवार के दिन ऑफिस से छुट्टी होती है और इसलिए वर्किंग महिलाऐं अपने किचन में नयी चीज़ें बनाने का शौक रखती हैं। यदि आप भी सन्डे के दिन कुछ स्पेशल बनाना चाहती हैं, तो हरे चने का हलवा आपको ज़रूर बनाना चाहिए।

क्यों ख़ास है ये हलवा?

इसे कोलकाता में बुटेर हलवा के नाम से जाना जाता है

credit: smedia2.intoday.in

वैसे तो आपने कई तरह के हलवे का स्वाद चखा होगा, लेकिन हरे चने से बना ये हलवा सीज़नल डेज़र्ट के रूप में खाया जाता है। यह डिश कोलकाता में बड़े चाव से बनाई और खायी जाती है। इसे कोलकाता में बुटेर हलवा के नाम से जाना जाता है। यह हलवा ठंड के दिन में कई बंगाली परिवारों में बनाया जाता है, जिसका लुत्फ़ पूरा परिवार साथ मिलकर उठता है।

कैसे बनता है ये हलवा

इसे बनाने के लिए आपको 2 कप हरे चने, 2 बड़े चम्मच घी, स्वादानुसार चीनी और गार्निशिंग के लिए मेवों की ज़रुरत पड़ेगी। इसे बनाने की विधि भी बेहद आसान है। सबसे ख़ास बात ये है कि इसे बनाने के लिए आपको पहले से कोई तैयारी नहीं करनी पड़ती, ये मिनटों में बनकर तैयार हो सकता है।

इसे बनाने के लिए सबसे पहले छिले हुए हरे चनों को मिक्सी में बारीक होने तक पीस लें। एक नॉन स्टिक पैन में घी डालकर चने के पेस्ट को उसमें डालें और हल्का गहरा रंग होने तक भूनें। इसके बाद हलवे में स्वादानुसार चीनी डालकर 3 से 5 मिनट तक पकाएं और गैस बंद कर दें। अब इसमें मेवे डालकर मिलाएं और मेवों से ही गार्निश करके सर्व करें।

क्या है हरे चने के फायदे?

ठंड के दिनों में इसका सेवन करने से चेहरे के कील-मुंहासे, झुर्रियां और पैचेस दूर होते हैं।

credit: amazonaws.com

हरे चने को ठंड में खाने के बहुत से फायदे हैं। हरे चने में भरपूर फायबर होता है, जिससे पाचन तंत्र मज़बूत बनता है। वहीं यह आपके वज़न को बढ़ने नहीं देता और यह ब्लडशुगर को भी नियंत्रित रखता है।

आपको जान कर हैरानी हो कि हरे चने में विटामिन सी की मात्रा ज़्यादा होती है, जो आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा यह आपकी स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है। ठंड के दिनों में इसका सेवन करने से चेहरे के कील-मुंहासे, झुर्रियां और पैचेस दूर होते हैं।

हरा चना खाने से कार्डियोवैस्क्युलर समस्याओं में आराम मिलता है। इससे शरीर को ज़्यादा ऊर्जा मिलती है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

तो देर किस बात की सन्डे स्पेशल रेसेपी में कोलकाता की इस मीठी मिठाई का स्वाद ज़रूर चख लें।