क्यों खाना चाहिए शुगर फ्री खाना?

शुगर फ्री खाने के हैं इतने फायदे

 
Sugar Means So Much To You, And So Little For Your Health
बिना चीनी वाला खाना ना केवल आप को गंभीर बीमारियों से बचाता है, बल्कि आपका वज़न कम करने में भी मदद करता है। ऐसे भोजन को खाने से पहले कुछ चीजों को समझ लेना बेहद ज़रूरी है।
क्या है शुगर फ्री भोजन?
डॉ कल्पना कोठरी की मानें तो शुगर फ्री भोजन का मतलब है कि हर तरह की ज़रूरत से ज्यादा या छिपी हुई चीनी का सेवन बंद करना। इसमें सिंपल कार्बोहाइड्रेट भी शामिल है। रोजाना 350 कैलोरी से अधिक शुगर लेने से मोटापा, मधुमेह और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा ज़रूरत से ज्यादा शुगर लेना आपकी इम्यून सिस्टम को भी कमजोर कर देता है।
कुछ लोग सोचते होंगे कि शुगर फ्री भोजन का अर्थ है कि चीनी लेना बंद कर देना। लेकिन ऐसा नहीं है। इसमें अनाज और फल की मात्रा को भी कम करना होता है। लेकिन बंद करना सही तरीका नहीं है।
कैसे काम करता है यह डाइट?
sugar-can-cause-pain
इन्हें लेने से मेटाबॉलिक रेट में सुधार होता है
शुगर फ्री भोजन करने से पहले ब्लड शुगर में अचानक बदलाव नहीं आता।इसमें ज्यादा ग्लाइसेमिक युक्त खाने वाली चीजें शामिल होती है, जिनका सीधा असर ब्लड शुगर और ग्लूकोज के स्तर पर पड़ता है। ग्लाइसेमिक युक्त चीजें पचाने में ज्यादा मुश्किल होती है। इन्हें लेने से मेटाबॉलिक रेट में सुधार होता है और आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं। साथ ही शरीर में प्रोटीन और वसा से ऊर्जा पैदा होती है और इसीलिए धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।
शुगर फ्री डाइट प्लान- क्या खाएं?
ज्यादा फाइबर वाली चीजें जैसे ब्रोकली, चाइना सीड, चेरी टमाटर, भूरे चावल। वहीं सेहतमंद वसा के लिए जैतून का तेल, अखरोट, बादाम, कद्दू के बीज इत्यादि। इसके साथ-साथ खट्टी चीजें जैसे अचार, टोफू, सिरका, नींबू का रस इत्यादि। चिकन बोन ग्रोथ, दालें, बींस, सालमन फिश, अंडे, कच्चा चीज़ इत्यादि।
क्या न खाएं 
जंक फूड, मिठाई, कैंडी, फलों का रस, रिफाइंड अनाज से बनी चीजें, सोडा और मीठा पर गन्ने से बनी चीनी और टेबल शुगर।
क्या है शुगर फ्री भोजन के फायदे?
Eating sugar or anything sweet in moderation is always a better choice
चीनी का सेवन कम करने से फैटी लीवर रोग की संभावना कम हो जाती है
इस तरह का भोजन आपको मोटापे से बचाता है और ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रखता है। लंबे समय तक यह आपको ऊर्जा देता है साथ ही त्वचा को जवान और खूबसूरत बनाता है। शुगर फ्री भोजन के द्वारा आप एजिंग के लक्षणों को रोक सकते हैं।
चीनी का सेवन कम करने से फैटी लीवर रोग की संभावना कम हो जाती है और आप कई तरह के कैंसर से भी बचते हैं। शुगर फ्री भोजन खाने से शरीर की सूजन भी कम होती है।
इस तरह शुगर फ्री खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।