इस वीकेंड ज़रूर आज़माए ये अलग तरह की बिरयानी

पारंपरिक तरीकों वाली बिरयानी खानी है तो इसे ज़रूर पढ़े।

 

बिरयानी का नाम सुनते ही कितने लोगों के चेहरे पर मुस्कान और मुंह में पानी आ जाता है। आप किसी भी बड़े होटल में जाए या घर पर बिरयानी बना रहे हो,आपने हमेशा पारंपरिक तरीकों वाली बिरयानी को ही बनाया और खाया होगा। आपको बता दें कि बिरयानी का मतलब लाल-भूरे रंग की एक जैसे बिरयानी ही नहीं होती, दरअसल बिरयानी कई सारी वैरायटी में आती है। आज हम आपको अलग अलग तरह की बिरयानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको एक बार ज़रूर खाना चाहिए।

दम बिरयानी

दम बिरयानी में चिकेन और मटन की तीखी महक को कम करने के लिए सब कुछ बैलेंस कर के डाला और पकाया जात है।

ये बिरयानी आपको दक्षिण भारत में खाने को मिलेगी। इस बिरयानी की खास बात ये है की इसमें स्वाद और सुगंध का बेहतरीन तालमेल दिखता है। इस बिरयानी में प्याज़, लहसुन और अदरक के साथ नींबू का स्वाद भी मिलता है।

सिंधी बिरयानी

सिन्धी बिरयानी को सिंधी लोग बड़े चावं से खाते है।

सिंधी स्टाइल में बनने वाली इस बिरयानी को खास मौकों पर ही बनाया जाता है। इस बिरयानी की खास बात होती है कि इसमें मसालों की मात्रा कम होती है। इस बिरयानी में सिर्फ ज़रूरी मसाले डाले जाते हैं और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स के साथ इसे सर्व किया जाता है। हालांकि इस बिरयानी में मिर्च थोड़ी ज़्यादा डाली जाती है क्योंकि इसका स्वाद तीखा होता है।

कोलकाता बिरयानी

इसमें खूब सारे मसालें पड़ते हैं, जो कि इस बिरयानी को स्वादिष्ट बना देते हैं।

भारत में व्यंजन का स्वाद अलग-अलग राज्यों, क्षेत्रों में बदलता चला जाता है। बिरयानी के साथ ऐसा ही कुछ हुआ है। कोलकाता बिरयानी में चिकेन या मटन के साथ आलू और अंडे को भी सर्व किया जाता है। इसे बनाने का तरीका पारंपरिक ही होता है, बस इसे बनाते हुए इसमें उबले अंडे और आलू को भी शामिल किया जाता है।

हैदराबादी बिरयानी

आधे उबले हुए चावल के साथ फ्राइड प्याज, पुदीने, मटन की लेयर लगाकर इसे दम पर पकाया जाता है।

सिर्फ देश ही नहीं दुनिया भर में हैदराबाद की बिरयानी फेमस है। इसे बनाने के लिए बासमती चावल का इस्तेमाल किया जाता है। पारम्परिक हैदराबादी बिरयानी में चिकेन का बहुत कम इस्तेमाल होता है, इसके बदले मटन का उपयोग ज़्यादा होता है। हैदराबादी बिरयानी में चावल की मात्रा जितनी ही मटन या चिकेन की मात्रा होती है। हैदराबाद में मिलने वाली बिरयानी को हरी चटनी और रायते के साथ सर्व किया जाता है।

लखनवी बिरयानी

लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है, वहां की सभी चीज़ो में नवाबों वाला शौक और अंदाज़ होता है।

लखनवी बिरयानी देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में अपने स्वाद के लिए जानी जाती है। लखनऊ में मिलने वाली इस बिरयानी की खासियत ये है कि इसे पारम्परिक तरीकों से बनाया जाता है। अवधि रूप से बनने वाली इस बिरयानी को भाप से पकाया जाता है। बिरयानी पसंद करने वाले इस बात का दावा करते है कि बिरयानी का असली स्वाद अवधि तरीके से बनाई गई बिरयानी में ही आता है। इस बिरयानी को लोग सबसे ज़्यादा पसंद करते हैं।

डिंडीगुल बिरयानी

डिंडीगुल बिरयानी का तीखापन आपकी आंख में ला सकता है आंसू।

मसालेदार इस बिरयानी का स्वाद आपको तमिलनाडू में चखने को मिलेगा। इसमें मसालों का सबसे ज़्यादा उपयोग किया जाता है। साथ ही इस बिरयानी में सबसे ज़्यादा तीखापन भी होता है। तमिलनाडू की खास इस बिरयानी को प्याज और मिर्च की चटनी के साथ सर्व किया जाता है। अगर आपको तीखा खाना पसंद है, तो ये बिरयानी आपके लिए सबसे स्पेशल हो सकती है।

बिरयानी की अलग अलग वैरायटी को आप भी ट्राय करें और हमें बताए कि आपको कौन की बिरयानी पसंद आई।