क्या आपको खेलना पसंद है, पर घुटने के दर्द से परेशान हैं? ये आयुर्वेदिक इलाज आपकी मदद कर सकता है

Here’s how you can avoid a knee surgery for your serious knee injury

जानिये कैसे आप अपने घुटने की चोट को ठीक कर सकते हैं, बिना किसी ऑपरेशन के

 
Love Sports But Suffer From Knee Problems? This Ayurvedic Treatment Can Help

खेलते कूदते चोट तो हर किसी को लग ही जाती है,हो सकता है कि आप भी कभी किसी चोट का शिकार हुए हों।

लेकिन एक ऐसी चोट भी है, जो आपको खेलने और व्यायाम करने से रोक सकती है, वो है घुटने की चोट। अगर आप घुटने का ऑपरेशन करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो उससे पहले आयुर्वेद में मौजूद इसके इलाज के बारे में जान लीजीए।

डॉ. संतोष धागे एक आयुर्वेदाचार्य हैं और धागे हैल्थकेयर के संस्थापक भी, उन्होंने आयुर्वेद की मदद से १०,००० से ज़्यादा मरीज़ों के घुटने के दर्द और चोट का इलाज किया है। उनके अनुसार, “घुटने का ऑपरेशन आपको कुछ समय के लिए राहत तो ज़रुर देगा, लेकिन आगे चलकर आपको कई कठिनाइयों का सामना करना पर सकता है।”

डॉक्टर धागे की माने तो न केवल घुटने , बल्कि किसी भी तरह के ऑपरेशन के बाद दर्द और संक्रमण का खतरा बढ़ ही जाता है। ऑपरेशन से आप पूरी तरह ठीक हो जायेंगे इस बात की भी कोई गारंटी नही होती। ऑपरेशन में इस्तेमाल की गई चीज़ें, जैसे कि कोबाल्ट, टाइटेनियम आदि, केवल दस से पंद्रह (१० से १५) साल तक ही ठीक रहते हैं, जिसके बाद आपको दोबारा ऑपरेशन की ज़रुरत पड़ती है।

देखिये कैसे आयुर्वेद से मिल सकती है राहत

डॉ धागे आगे बताते हैं कि पुराने समय से प्रचलित आयुर्वेद नीतियां एक प्राकृतिक तरीक़ा है, जिससे आपको बिना दर्द और बिना संक्रमण के डर से राहत मिल सकती है। सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें आपको ऑपरेशन की भी ज़रुरत नहीं पड़ती। जॉइंट ऑइलिंग ट्रीटमेंट के नाम से जानी जाती इस पद्धति में आपके जोड़ों में तेल लगाया जाता है और आपको कुछ प्राकृतिक दवाईयां लेनी पड़ती हैं। इस इलाज से आपके जोड़ों में जैसे जैसे तेल की मात्रा बढती है ,वैसे वैसे आपके जोड़ों और माँसपेशियों का दर्द कम होता है। आप महसूस करेंगे कि आपकी चलने फिरने की समस्या भी पहले से काफी कम हो गई है और आप जल्दी ठीक हो जाते हैं ।

अगर आपके घुटनों में दर्द है, तो आप ये घरेलू तरीके आज़मा सकते हैं

cold compress is a good way to take care of minor pain and swelling
घुटनों पर बर्फ लगाने से सूजन कम होती है और दर्द से राहत मिल सकती है
  1. तुरंत बर्फ लगाएं, ऐसा करने से सूजन कम हो सकती है और इससे आपको दर्द मे भी राहत मिलेगी।
  2. सरसों का तेल भी काफी राहत पहुंचा सकता है। हल्के गर्म सरसों के तेल से घुटने की मालिश करे। ये सूजन कम कर दर्द दूर करने में मदद करता है।

अगर आपको इन सब उपायों से राहत नहीं मिलती और सूजन और दर्द वैसा ही रहता है, तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवाइये।