चार ऐसी ऐप जो आपके डिप्रेशन में हो सकती है सहायक

अगर आपके पास अपने डिप्रेशन और दर्द को बांटने वाला कोई नहीं हो तो?

 
four-apps-that-can-treat-your-depression-640x480

आज के दौर में डिप्रेशन काफी कॉमन समस्या हो गई है। डिप्रेशन का सबसे बड़ा और बेहतर इलाज यही है कि अपनी बात किसी विश्वसनीय के साथ शेयर करें। लेकिन अगर आप की बात सुनने वाला कोई ना हो तो फिर आप किसके साथ इस बात को शेयर कर सकते हैं? ऐसी सिचुएशन में एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफार्म पर कुछ ऐसे ही एप्लीकेशन उपलब्ध है, जो ना सिर्फ आपकी बात को सुनते ही नहीं, बल्कि उसके आधार पर बेहतर सलाह भी देते हैं और वह भी निशुल्क।

हेडस्पेस आपके रिश्तों को सुधारने में मदद कर सकता है


headspace-lets-you-build-better-relationships-500x360
आपकी पसंद के आधार पर हेडस्पेस आपको मेडिटेशन सेशन उपलब्ध कराता है

अगर आपके रिश्ते में बार-बार ब्रेकअप होता है और आप इस बात को लेकर काफी परेशान है तो हेडस्पेस एप्लीकेशन आपको ऐसी मेडिटेशन उपलब्ध कराएगा, जो आपकी पसंद की और आपकी समस्या के आधार पर होगी। यह आपको आपके डिप्रेशन से जूझने में सहायता भी करेगी। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि आपको खुद में तीन हफ्ते के भीतर बदलाव नज़र आएगा, जिसकी वजह से आप मेंटली फिट रहेंगे और आपके रिश्ते में भी सुधार होगा।

लोगों की फेवरेट 7 कप्स आपकी बातों को सुनता है


-peoples-favourite-7-cups-is-there-to-hear-you-500x360
आपकी बात कहीं पर भी लीक नहीं होगी

7 कप्स एक ऐसा एप्लीकेशन है, जो लोगों को बहुत पसंद आ रही है।आप अकेले हैं या फिर डिप्रेस है तो इस ऐप पर आप की बात को सुनने के लिए 1,60,000 ट्रेन्ड लिस्नर्स और लाइसेंस थैरेपिस्ट है, जो किसी भी वक्त आपकी बात सुनकर आपको जवाब देंगे।आपको किसी भी तरह का बुरा एक्सपीरियंस हुआ हो, रिश्तों में, स्कूल में या फिर कॉलेज में, आप अपनी बात को इस प्लेटफॉर्म पर रख सकते हैं। यहां थैरेपिस्ट उस बात को सुनकर आपको सलाह देंगे और खास बात यह है कि यहां पर आप को जज करने वाला भी कोई नहीं।

टॉकस्पेस आपके बुरे से बुरे मुड़ को सही करने का एक प्लेटफॉर्म है


talkspace-makes-all-mood-therapies-available-in-one-platform-500x360
यह थैरेपिस्ट आपकी जेब में है

7 कप्स की तरह ही टॉकस्पेस में 1000 लाइसेंस थैरेपिस्ट है, जो डोमेस्टिक वायलेंस, फोबिया, एंग्जायटी डिसऑर्डर जैसी कई बीमारियों में आपकी सहायता करने के लिए तैयार है। यहां या तो आप फ्री कंसल्टेशन ले सकते हैं या फिर तो पैसा देकर भी अपनी मेंटल इलनेस के लिए थैरेपिस्ट की सलाह ले सकते हैं। यहां पर आपको एक प्राइवेट स्पेस मिलता है, जहां आपको एक प्राइवेट काउंसलर दिया जाता है और आपकी हर बात को गुप्त रखा जाता है।

पैसेफिका पर आप अपनी जैसे ही कई और लोगों से मिल सकते हैं


connect-with-like-minded-people-on-pacifica-500x360
पैसीफिका पर आपको ऑडियो लेसन दिए जाते हैं

पैसीफिका का सबसे अच्छी खूबी यहीं है कि वह आपको यह महसूस नहीं होने देता कि आप अकेले हैं। इस प्लेटफॉर्म पर आप अपने जैसे ही और लोगों से भी कनेक्ट हो सकते हैं और बात कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर आपको ऑडियो लेसेन भी उपलब्ध होंगे, जो आपको डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद करेंगे।

ध्यान रखें कि डिप्रेशन का भी इलाज है अगर आप कोशिश करने के लिए तैयार है।