ऐक्नी के लिए आ रहा है इंजेक्शन?

यकीन नहीं हो रहा? ये पढ़ के देखिये

 
how-to-get-rid-of-acne-scars-640x480

क्या कहेंगे आप अगर आपको ये बताया जाए कि बहुत जल्द शायद ऐसा एक इंजेक्शन बन सकता है जो आपके चेहरे से शायद ऐक्नी को गायब ही कर दे?

जब आप ये पढ़ रहे होंगे, तब एक वैज्ञानिकों की टीम इस जादुई इंजेक्शन को हकीकत बनाने के लिए काम कर रही है। ये रिसर्च सैन डिएगो में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफोर्निआ के अंदर एक लैब में चल रहा है।

इस रिसर्च टीम के मुख्य साइंटिस्ट, जो इस पूरी रिसर्च का निरीक्षण कर रहे हैं, उनका नाम है एरिक सी. हुआंगे। उनके अनुसार, टीम ने एक ऐसा ऐन्टीबॉडी आविष्कार किया है, जो पी.बैक्टीरिआ के एक विषाक्त टॉक्सिन को आपके शरीर से हटाने में मदद करता है। ये वही टॉक्सिन है जिससे आपकी त्वचा में सूजन शुरू होने लगती है, जो आगे ऐक्नी में तब्दील हो जाता है।

हालांकि रिसर्च पूरे ज़ोर शोर से चल रहा है, लेकिन इसकी सफलता को परखने में, और इसे पूरी तरह तैयार होकर बाज़ार में आने के लिए वक़्त लगेगा।

इस दौरान, अगर आप को भी ऐक्नी और कील मुंहासे की समस्या है और अगर आप कोई ऐसा तरीका ढून्ढ रहे हैं जिससे ये परेशानी कम हो जाए, तो नीचे दिए गए बातों से आपको भी फायदा मिल सकता है।

स्क्रब करना ज़रूरी है

जब आप एक्सफोलिएट करते हैं, यानी त्वचा पर स्क्रब लगाकर अच्छे से मसाज करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा की ऊपरी परत पर जो मृत कोशिकाएं हैं वो हट जाती हैं। ऐसा करने से आपके पोर्स, यानी आपकी त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और उनमें किसी भी प्रकार का तेल या कचरा नहीं रहता है। इससे आपका ऐक्नी भी ज़रूर कम हो सकता है। आप हल्के हाथों के मदद से भी स्क्रब कर सकते हैं या फिर कोई स्क्रब करने वाला ब्रश इस्तेमाल कर सकते हैं।

खाने पीने में बदलाव

farmers-markets
रोज़ के खाने में फल, सब्ज़ी और दालें शामिल करें

कुछ खाने ऐसे हैं जिनसे आपका ऐक्नी बढ़ सकता है, और कुछ ऐसे हैं जिनसे ऐक्नी घटा सकता है। ताज़े फल और सब्ज़ियां, दालें, साबुत अनाज और बादाम जैसी चीज़ों को खाने से ऐक्नी कम हो सकता है। वहीं सफ़ेद ब्रेड, कोला, मीठे पकवान, बाज़ार का पैक्ड फ़ूड आदि खाने से ऐक्नी बढ़ सकता है।

इसके साथ ही स्ट्रेस कम करने से, टी ट्री तेल ऐक्नी पर लगाने से, दूध और उससे बने खान पान कम लेने से और ऐलो वेरा जेल लगाने से भी ऐक्नी कम हो सकता है।