टिप्स: ठंड में ऐसे रखें फटे होंठों का ख्याल

फटे होंठ बन सकते हैं परेशानी की वजह, लेकिन इन टिप्स के साथ नहीं

 
credit: botanicadayspa.com

सर्दियों में अक्सर लोग फटे होंठों से परेशान रहते हैं। ठंड के दिनों में वातावरण में शुष्की बढ़ जाती है, जिसकी वजह से त्वचा अपनी कोमलता खोकर रूखी हो जाती है। यही वजह है कि सर्दियों में होंठ भी रूखे हो जाते हैं। ये रूखे होंठ लोगों के सामने आपकी शान में कमी कर सकते हैं। तो ऐसा क्या किया जाए कि रूखे होंठों में फिर से जान आ जाए। आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जो होंठों को पहले की सुर्ख बनाने में मदद करेंगे।

गुलाब की पंखुड़ियां

इस पेस्ट को होंठों पर 10 मिनट तक लगाकर रखे
credit: condecdn.net

अक्सर लोगों के होंठ सर्दियों में न सिर्फ रूखे हो जाते हैं, बल्कि उनकी रंगत में भी कमी आ जाती है। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है, तो आपको गुलाब पंखुड़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए। गुलाब की पंखुड़ियों को कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रखें। अब इन पंखुड़ियों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होंठों पर 10 मिनट तक लगाकर रखे। इससे न सिर्फ होतीं को कोमलता मिलेगी, बल्कि उनकी रंगत में भी निखार आएगा।

खीरा

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ मूर्ति की माने तो खीरा आपके पेट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसलिए ये आपकी त्वचा पर भी कमल का असर दिखाता है। रात को सोने से पहले आपको खीरे का रस होंठों पर लगाना चाहिए। सुबह उठकर जब आप हलके गुनगुने पानी से होंठों को धोएंगे, तो आपको फर्क साफ़ पता चलेगा। खीरे का रस न सिर्फ होंठो को कोमल बनाता है, साथ ही उसकी रंगत भी बढ़ाता है।

टूथपेस्ट

आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल दांतों की सफाई के लिए करते हैं, लेकिन टूथपेस्ट आपके होंठों को कोमल बनाने के लिइ भी काम आता है। यदि आपके होंठों पर परत बन गई है, तो आप 10 मिनट के लिए टूथपेस्ट को होंठों पर लगाएं, इसके बाद हलके हाथों से मसाज करते हुए उसे पानी से धो लें। इससे होंठों पर चढ़ी स्किन की परत उतर जाएगी और होंठ कोमल होकर खूबसूरत दिखेंगे।

शहद

शहद को कुछ मिनटों के लिए होंठों पर लगाएं और इसके बाद हलके हाथ से मसाज करते हुए पानी से धो लें
credit: stellar.ie

शहद आपके शरीर और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसलिए शहद का इस्तेमाल होंठों पर ज़रूर किया जाना चाहिए। शहद को कुछ मिनटों के लिए होंठों पर लगाएं और इसके बाद हलके हाथ से मसाज करते हुए पानी से धो लें। ऐसा करने पर आप होंठों में बदलाव साफ़ देख सकेंगे।

सरसों का तेल

सरसों का तेल खास तौर पर सर्दियों में फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल होंठों पर करने से आपको कुछ ही मिनटों में बदलाव दिखाई देगा। यदि आपके होंठों में रूखापन है और वो फटने लगे हैं, तो आपको रात को सोने से पहले होंठों पर सरसों का तेल लगाकार सोना चाहिए। सुबह होंठों का रूखापन दूर हो जाएगा।

इन आसान टिप्स की मदद से आप होंठों को न सिर्फ फटने से बचा सकते हैं, लेकिन फटे होंठों को भी ठीक कर सकते हैं।