टिप्स: क्या आप गलत ढंग से कर रही हैं शैम्पू?

ऐसे करें शैम्पू, वरना हो सकते हैं बाल डैमेज

 
woman-shampoo-hair-640x480

महिलाएं खास तौर पर अपने चेहरे के साथ-साथ बालों का भी ध्यान रखती हैं। सप्ताह में दो बार शैम्पू, कंडीशनिंग और मास्क का इस्तेमाल करके बालों को हेल्दी बनाती हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी बात, जिसे सुनकर आप हैरान हो सकते हैं। बालों में सही तरीके से शैंपू ना करने की वजह से आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं और बालों की सेहत पर भी इसका काफी गलत असर पड़ सकता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं शैंपू करने की 5 ऐसी टिप्स, जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए।

चुने सही शैम्पू:

बाल धोने के लिए सबसे ज़रूरी बात है कि शैंपू सही हो। हमेशा शैम्पू अपने बालों के अनुसार चुने। यदि आपको पता नहीं कि बालों के हिसाब से आपको कौन सा शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए, तो किसी हेयर स्टाइलिस्ट से संपर्क कर सलाह ले सकती हैं। साथ ही बालों की बेहतरी इसी में है कि शैम्पू और कंडीशनर अलग अलग खरीदें। अक्सर टू इन वन पैक बालों को अच्छी तरह से नरिश नहीं कर पाते।

girl-washing-hair-500x360
शैम्पू और कंडीशनर अलग अलग खरीदें

बालों को करें गीला:

अक्सर लोग बालों को धोने से पहले गिला नहीं करते। बालों में शैंपू लगाने से पहले आपको बालों को अच्छी तरह से पानी से 2 से 3 मिनट तक गीला करके रखना चाहिए। ऐसा करने से बाल प्रोडक्ट को अच्छी तरह से एब्सॉर्ब कर सकते हैं।

सही तरह से करें इस्तेमाल:

शैंपू करने के दौरान आपका फोकस स्कैल्प पर होना चाहिए। जहां बालों की जड़े होती हैं, ना कि बालों के सिरों पर। जबकि कंडीशनर लगाते वक्त यही काम आप को उल्टा करना है। यानी कंडीशनर को आपको बालों के सिरों पर लगाना है, जड़ों में नहीं।

differenrt-shampoo-and-conditioner-500x360
ठंडा पानी इस्तेमाल करने से हेयर क्यूटिकल्स मज़बूत होते हैं

इस बारे में सलाह देते हुए डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ मुर्थे कहते हैं, ‘अक्सर हम बालों में शैंपू लगाने के बाद उसे तुरंत धो डालते हैं। यह आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है। शैंपू को बालों में 2 से 3 मिनट तक लगा रहने दें ताकि वह अपना काम कर सके। साथ ही शैंपू करने के लिए गर्म पानी की जगह ठंडा या नॉर्मल पानी इस्तेमाल करें। ठंडा पानी इस्तेमाल करने से हेयर क्यूटिकल्स मज़बूत होते हैं और बाल डैमेज होने से बचते हैं।’

अगर आप हर दिन बालों में शैम्पू करती हैं, तो बालों को नुकसान पहुंचता है। 1 सप्ताह में तीन से चार बार शैंपू करने के बजाय तब शैम्पू करें, जब तक आपको बाल ग्रीसी या ऑइली लगे। आप चाहें तो सप्ताह के बीच में ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।