अमरुद के हैं इतने फायदे कि आप इसे रोज़ाना खाने में करेंगे शामिल!

अमरुद एक, फायदे अनेक

 

गर्मियों में पेड़ों पर लगे अमरूद बेहद खूबसूरत दिखाई देते हैं। खाने में स्वादिष्ट और बचपन की यादों को तरोताज़ा कर देने वाले अमरूद की खासियत इतनी है, जिसे सुनकर आप रोज़ाना अमरूद खाएंगे। यह न सिर्फ स्वाद में अच्छा होता है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है। आइए जानते हैं, अमरूद खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

1. अमरूद उन लोगों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, जो अपने प्रोटीन विटामिन, फाइबर के सेवन में समझौता नहीं करना चाहते और इसके बाद भी वज़न घटाना चाहते हैं। अमरूद में विटामिन, प्रोटीन और विभिन्न प्रकार के खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अमरूद को खास तौर पर वज़न घटाने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

मुंबई की फेमस न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. राजश्री चौहान की मानें, तो अमरुद खाकर आसानी से वज़न घटाया जा सकता है। इसमें कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता और इसमें मौजूद डायजेस्टिबल कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में पाया जाता है, जिससे इसे खाने से भूख मिट जाती है और साथ ही यह शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी पूरा करता है। यदि आप लंच में एक अमरुद खाते हैं, तो आपको शाम तक भूख नहीं लगती। साथ ही इसमें सेब, संतरे, अंगूर व अन्य फलों की तुलना में शुगर भी कम पाया जाता है, इसलिए इससे वज़न बढ़ने का खतरा नहीं रहता।

2. जैसा कि सभी जानते हैं विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है और अमरुद विटामिन ए का बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसे रोज़ाना खाने से मोतियाबिंद, धब्बेदार विज़न और आंखों की अन्य बीमारियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही यह आंखों के नंबर बढ़ने से रोकता है।

3. आपने स्कर्वी नामक रोग के बारे में तो सुना होगा। राजश्री बताती हैं कि यह एक प्रकार का रोग है, जिसमें रक्त की कमी होती है। शरीर में विटामिन सी की कमी की वजह से यह रोग आपको हो सकता है। इसीलिए आपको अमरूद खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है। यह न केवल आपको इस रोग से बचाएगा, बल्कि इससे उबरने भी में भी आपकी मदद करेगा।

अमरूद में एंटी बैक्टीरियल भी गुण पाए जाते हैं, जिससे डायरिया और कब्ज का खतरा दूर होता है

4. अमरूद में विटामिन सी और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे  आपका डाइजेशन सिस्टम अच्छा होता है। इसके अलावा अमरूद में एंटी बैक्टीरियल भी गुण पाए जाते हैं, जिससे डायरिया और कब्ज का खतरा दूर होता है।

5. अमरुद कॉपर का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है, जो थायराइड के बनने और उसके अवशोषण को नियंत्रित करता है। यह थायराइड में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

6. अमरूद में विटामिन बी 3 और बी 6 भरपूर मात्रा में होता है, जो दिमाग में रक्त प्रवाह को ठीक करता है और दिमाग की कोगनीटिव क्रिया (मनोचिकित्सा की यह पद्धति मनोरोगी के सोचने और उसके व्यवहार पर ध्यान केन्द्रित करती है) में सुधार लाता है। इससे आपका दिमाग स्वस्थ बनता है और साथ में आपके ध्यान में भी सुधार आता है।

7. अमरूद के पोषक तत्व सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर को कम ही नहीं करते, बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करते हैं। यह पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो ब्लड प्रेशर का लेवल स्थिर रखने में सहायक होता है। इसके साथ-साथ यह रक्तचाप को भी सामान्य बनाए रखता है।

8. इसके अलावा भी अमरुद के अनगिनत फायदे हैं, जैसे यह मधुमेह रोगी के लिए बेहद उपयोगी है। इसकी पत्तियों का जूस पीने से दांतों का दर्द, सूजे हुए मसूड़े, मुंह के अल्सर जैसी समस्याओं से निजात मिलता है।

9. घाव पर इसकी पत्तियों का रोग रस लगाने से भी जल्दी भर जाते हैं। इतना ही नहीं यह फ्लू और डेंगू के बुखार से भी लड़ने में मदद करता है। इसे खाने से स्ट्रेस लेवल कम होता है और यह आपको खुश रखता है, इसीलिए एक छोटा सा अमरूद आपके लिए बड़ा फायदेमंद साबित हो सकता है।

तो देर किस बात की जल्दी से बाज़ार जाइए और अमरुद खरीद कर लाइए, क्योंकि इन गर्मियों में अमरूद का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।