ये फल और सब्ज़ी कच्ची खाने के लिए ही बनी हैं

इन सब्जियों को पका कर नहीं, कच्चा खाएं

 
healthy-vegetables-640x480

हम अक्सर खाने को पकाते, उबालते या फ्राई करते हैं। कई ऐसी सब्जियां हैं जो हमारे लिए तभी फ़ायदेमंद है जब हम इन्हे कच्चा खाएं। फलों की ही तरह यह सब्जियां कच्ची खाने से हमें ज़्यादा फायदा पहुंचाती हैं। इन चीजों को पकाने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और यह किसी काम की नहीं रह जाती। इसीलिए आज हम आपको ऐसी सब्जियां और फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें कच्चा खाना आपके लिए फायदेमंद होगा।

ब्रोकली:


Broccoli-500x360
ब्रोकली में विटामिन सी और कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है इसमें सल्फोराफेन नाम का तत्व होता है जो ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है। ब्रोकली को उबालने से इसमें से 70% सल्फोराफेन खत्म हो जाता है। इसीलिए इसे कच्चा खाने की सलाह दी जाती है।

शिमला मिर्च:


Bell-peppers-capcicum-500x360
न्यूट्रिशनिस्ट ऋतू सिंह की माने तो शिमला मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। लेकिन अगर आप शिमला मिर्च को अधिक तापमान पर पकाते हैं, तो इसके पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं।

अमरूद:

भारत में कई क्षेत्रों में अमरुद को व्यंजन की तरह पकाया जाता है। कहीं कहीं तो इसकी करी भी बनाई जाती है। हालांकि पकाने के बाद ये स्वादिष्ट ज़रूर लगता है, लेकिन इसके घुलनशील तत्व नष्ट हो जाते हैं। जिससे इसे खाने का फायदा नहीं रहता।

अंकुरित अनाज:

अक्सर हम अंकुरित अनाज की सब्जी बना लेते हैं, लेकिन यह आपको उतना पोषण नहीं देते, जितना इन्हें कच्चा खाने पर आपको मिलेगा। अंकुरित अनाज में विटामिन सी, फाइबर और फोलेट भरपूर मात्रा में होता है। लेकिन पकाने के बाद इसमें विटामिन सी और फोलेट की मात्रा कम हो जाती है।

सूखे मेवे:

अक्सर हम सूखे मेवों को भून कर खाना पसंद करते हैं। लेकिन इसे भूनने से उसमें आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस की मात्रा कम हो जाती हैं। इसलिए उन्हें भी कच्चा ही खाना चाहिए।

यदि आप भी सौ प्रतिशत पोषण प्राप्त करना चाहते हैं, तो इन फलों और सब्जियों को कच्चा खाने में ही समझदारी है।