ज़ुम्बा करने के इतने फायदे मिल सकते हैं आपको भी

अगर आपने अभी तक ये नहीं किया, तो एक बार इस पर थिरक कर ज़रूर देखिये

 
zumba640x480

क्या आपने कभी ज़ुम्बा का कोई ट्रायल क्लास किया है? या लोगों को ज़ुम्बा करते हुए देखा है? अगर हां, तो हो सकता है आपको किसी पार्टी की याद आ गई हो, जहां मौजूद लोग मज़े से गानों पर थिरक रहे हैं।

ज़ुम्बा एक ऐसे एक्सरसाइज़ है जो दरअसल लैटिन अमेरिका के अलग अलग डांस स्टाइल को मिलाकर बनाया गया था। और आज, ये पूरी दुनिया में इसलिए मशहूर है क्योंकि ना सिर्फ इसे करते वक़्त मज़ा आता है, बल्कि ये आपकी सेहत और फिटनेस के लिए भी बहुत अच्छा है।

सिर्फ एक जगह नहीं, पूरी बॉडी का वर्कआउट

एक वजह जो ज़ुम्बा को लगभग सब में ही इतना लोकप्रिय बनाती है वो ये है कि इसे करने से ऐसा नहीं कि आपके शरीर के कुछ भाग पर आपको असर दिखेगा। बल्कि ये एक ऐसा एक्सरसाइज़ है जो आपके पूरे शरीर पर काम करेगा और आपके बॉडी और वज़न को ठीक रखने में आपकी मदद करेगा। जब आप ज़ुम्बा करते हैं तो आपको अपने शरीर के हर हिस्से का प्रयोग करना पड़ता है, जैसे कि आपका कन्धा, गर्दन, पीठ, हाथ, हिप्स, पैर आदि। मतलब, अगर आप ज़ुम्बा की एक छोटी सी क्लास भी कर लेते हैं, करीब ४० मिनट के लिए, तो आप १ मिनट अपने शरीर से में लगभग ९ कैलरी जला सकते हैं !

दिल के लिए भी बहुत ही अच्छा

अगर आप अपने दिल को ठीक और सेहतमंद रखना चाहते हैं तो आपको ज़ुम्बा ज़रूर करके देखना चाहिए। जब आप ज़ुम्बा करते हैं तो ये आपके दिल पर पड़ने वाले बुरे दबाव को कम करता है, जो आपके दिल के लिए अच्छा है।

डिप्रेशन और स्ट्रेस को हटाता है

zumba
नए दोस्त बनाने का मज़ेदार तरीक़ा

लोगों से मिलने जुलने से अक्सर हमें अच्छा महसूस होता है और मन को भी अच्छा लगता है। ऐसे में डिप्रेशन और स्ट्रेस भी कम हो सकता है। जब आप ज़ुम्बा क्लास में जाते हैं तो आप अलग अलग लोगों से मिलते हैं और एक अच्छे वातावरण में वक़्त गुज़ारते हैं। इससे आपके दिमाग पर भी अच्छा असर पड़ता है।

ब्लड प्रेशर और वज़न ठीक रखता है

चाहे आप अपना वज़न घटाना चाहते हैं या केवल मात्र फिट रहने के लिए ये करना चाहते हैं, ज़ुम्बा आपको दोनों चीज़ों में मदद कर सकता है। ये आपके ब्लड प्रेशर को ज़्यादा बढ़ने से रोक सकता है और आपके वज़न को भी ठीक रख सकता है, ताकि आप मोटापे को टाल सकें।

अगर हो सके तो किसी दोस्त के साथ ज़ुम्बा क्लास शुरू कर दीजिये। या फिर क्लास शुरू कीजिये और नए दोस्त बनाइये!