सुबह सुबह आपकी सेहत पर इसके कई फ़ायदे हैं

अगर आप बिज़ी हैं, तो ये बना सकता है सुबह के नाश्ते को सेहतमंद

 
Bemefits-of-eating-almond-in-morning-640x480

ये तो हम सभी को पता है कि सुबह नाश्ता करने से आपको दिन भर काम करने की ताक़त मिलती है और आपके सेहत के लिए भी ये ज़रूरी है।
पर क्या करें अगर आप सुबह सुबह हमेशा जल्दी में रहते हैं और बैठकर खाना खाने का वक़्त ना हो?

अगर आपके पास इतना वक़्त नहीं है, तो एक ऐसी चीज़ है जो आप सुबह सुबह ले सकते हैं। आपका ज़्यादा वक़्त भी नहीं लेगा और फिर भी नाश्ते जितना पोषण मिलेगा।

सुबह सुबह बादाम खाना क्यों है सेहत के लिए अच्छा


Ritika-samaddar-500x360
घर से निकलते वक़्त झट से खा लें

ऋतिका समद्दार एक न्यूट्रिशनिस्ट हैं जो दिल्ली में रहती हैं और बताती हैं कि बादाम खाने के वाक़ई काफ़ी फायदे हैं। उनके मुताबिक़, अगर आप कॉलेज या काम की वजह से व्यस्त रहते हैं और सुबह अक्सर नाश्ता नहीं कर पाते हैं, तो बादाम खाने से आपके शरीर को ज़रूरी पोषण मिल सकता है। आप घर से निकलते वक़्त झट से थोड़ा बादाम खा सकते हैं या हो सके तो एक छोटी से डब्बी में थोड़ा बादाम लेकर जा सकते हैं और खा सकते हैं।

1.

सुबह सुबह प्रोटीन से शुरुआत:

बादाम में काफ़ी सारा प्रोटीन होता है और कार्ब्स नहीं होते हैं। प्रोटीन आपके शरीर की कोशिकाओं को ठीक करता है, आपको ताक़त देता है, और आपके पाचन को भी ठीक रखता है।

2.

ब्लड शुगर के लिए अच्छा:

बादाम में काफ़ी मात्रा में मैग्नीशियम भी होता है जो आपके ब्लड शुगर को संतुलित रखने में मदद करता है।

3.

आपको भूख कम लगती है:

सुबह सुबह बादाम खाने का एक फायदा ये भी है कि ये आपको ऐसा महसूस कराता है कि आपका पेट भर गया है और आपको बीच बीच में उलटा सीधा या जंक खाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। अगर आप वज़न पर ध्यान दे रहे हैं तो ये आपकी ख़ास मदद कर सकता है।

4.

रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है:

बादाम में बड़ी मात्रा में ऐंटिऑक्सिडेंट भी हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति को ठीक रखेंगे और आपको छोटी मोटी बीमारियों से भी बचाकर रखेंगे।

5.

भारी मात्रा में अच्छे फैट:

हर तरह का फैट हमारे शरीर के लिए खराब नहीं होता है और कुछ ऐसे अच्छे फैट्स भी होते हैं जो दरअसल हमारी सेहत के लिए ज़रूरी भी हैं। ये आपको रोगों से लड़ने की क्षमता देता है और आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैट, अर्थात अच्छे फैट पाए जाते हैं, और फाइबर और विटामिन ई. के साथ मिलकर आपके शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित रखता है।

6.

दिल के लिए अच्छा:

अगर आप अपने दिल को ठीक रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अभी से ध्यान देना होगा। बादाम में पाए जाने वाले अच्छे फैट आपके दिल के लिए बहुत हितकारी होते हैं और दिल का दौरा या स्ट्रोक के खतरे को भी कम करते हैं।

रात को इन्हें थोड़े से पानी में भिगो कर रख दीजिए क्योंकि ऐसा करने से आप इसे आसानी से पचा पाएंगे।