गर्मियों में सुंदर, चमकदार बाल चाहते हैं, तो करें ये उपाय

गर्मियों में बालों का ऐसे रखें ख़याल

 

अक्सर गर्मियों में रूखे बालों की समस्या बढ़ जाती है, जो आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं। गर्मियों में बालों का झड़ना, टूटना, उलझना जैसी समस्याओं से अक्सर लोग परेशान रहते हैं, इन रूखे बालों के कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर देखा गया है कि डैंड्रफ और स्कैल्प में नमी के कारण बालों में रूखेपन की समस्या होती है। वहीं लगातार बालों में केमिकल का इस्तेमाल करने से भी बाल बेजान हो जाते हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई कारण है, जिसकी वजह से बालों में रूखापन आता है।

हो सकता है कि आप पूरी तरह बालों की देखभाल कर रहे हों, फिर भी आपके बाल बेजान और रूखे नज़र आए। इसका कारण मौसम भी हो सकता है। आमतौर पर गर्मियों के मौसम में बालों की समस्याएं बढ़ जाती हैं और धूप में ज़्यादा रहने वजह से बाल रूखे हो जाते हैं।
अक्सर लोग बालों की साफ-सफाई का भी ध्यान नहीं रखते, उनकी जीवन शैली का असर उनके बालों पर भी पड़ता है। उनके खान-पान, रहन-सहन, साफ सफाई और पानी की गुणवत्ता के साथ-साथ तेल और शैंपू आदि के चयन को लेकर भी लोग गलती करते हैं।
बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए भी कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं
बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए भी कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जैसे हेयर कलर, हेयर जेल, वैक्स इत्यादि। इन सभी प्रोडक्ट का बहुत ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से यह स्कैल्प की नमी को सोख लेता है, जिससे बाल रूखे हो जाते हैं।
इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आपको ज़रूरत है कुछ खास टिप्स की, जो आपके रूखे बालों को बेजान होने से बचाएगा।
1. मुंबई के फेमस डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ मुर्थे कहते हैं, ‘अगर आप स्वस्थ बाल चाहते हैं, तो शैंपू और कंडीशनर का चयन सोच-समझकर करें। यदि आपके बाल घुंघराले हैं, तो ध्यान रखें कि शैंपू और कंडीशनर सल्फेट और सिलिकॉन रहित हो। सल्फेट घुंघराले बालों को और ज़्यादा ड्राई बनाता है। इसीलिए आपको शैंपू का चुनाव सोच समझकर करना चाहिए। गर्मियों में खास तौर पर माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करना बेहतर माना जाता है।’
2. ध्यान रहे कि बालों को ज़्यादा गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। इसके साथ-साथ उन्हें ज़्यादा रगड़ कर भी नहीं पोंछना चाहिए।बालों को सुखाने के लिए खुरदुरा नहीं, बल्कि नरम रोयेंदार तौलिए का इस्तेमाल करें। साथ ही तौलिये को लपेटकर थपथपाकर पानी को सुखाएं।
तौलिये को लपेटकर थपथपाकर पानी को सुखाएं
3. रोज धूल मिट्टी के कारण आपके बालों को नुकसान पहुंचता है, इसीलिए बालों को समय-समय पर धोना ज़रूरी है। वैसे तो लोग सोचते हैं कि सप्ताह में दो बार बाल धोना ज़रूरी है, लेकिन यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके बाल ज़्यादा गंदे हो चुके है तो आपको बाल धोने से कतराना नहीं चाहिए।
4. बालों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करें, जैसे रीठा, शिकाकाई, आंवला बराबर मात्रा में लेकर बारीक कूट लें। इन तीनों से बने चूर्ण को पानी में भिगोकर रात भर रखें। इसके बाद इसे उबालकर ठंडा कर लें और बालों में लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल सुंदर और चमकदार हो जाएंगे।
5 तेलों का मिश्रण बनाएं, जिसमें नारियल तेल, एरंडी तेल, बादाम तेल, ऑलिव ऑयल, जोजोबा ऑयल हो
डॉ मुर्थे की मानें तो इसके साथ-साथ बालों में तेल मालिश करना ना भूलें। बालों को सुंदर बनाने के लिए 5 तेलों का मिश्रण बनाएं, जिसमें नारियल तेल, एरंडी तेल, बादाम तेल, ऑलिव ऑयल, जोजोबा ऑयल हो। इसे बालों में लगाकर रात भर रहने दें। इस तेल मालिश के बाद सुबह बाल धोने के बाद आपको फर्क साफ नज़र आएगा।
इस तरह हेयर केयर रूटीन अपनाने से गर्मियों में भी आपके बाल खूबसूरत और मज़बूत बने रहेंगे।