दांतों के साथ-साथ टूथब्रश की भी करें देखभाल, नहीं होंगी समस्याएं

ब्रश करने से पहले पढ़ लें ये खबर

 

आपको जानकर हैरानी होगी के दांतो की देखभाल के लिए टूथब्रश का ध्यान रखने की बेहद ज़रूरत होती है। दातों को हेल्दी बनाए रखने के लिए हम तरह-तरह के टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हम भूल जाते हैं कि टूथब्रश का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। यदि टूथब्रश को ठीक से इस्तेमाल ना किया जाए, तो दांतों से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इसीलिए टूथब्रश को समय-समय पर साफ करने की हिदायत दी जाती हैं। आज हम आपको टूथब्रश से संबंधित कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

क्यों टूथब्रश की देखभाल है ज़रूरी?

Try brushing with a fresh minty toothpaste
टूथब्रश का ध्यान सावधानी से रखा जाना चाहिए

पुराने टूथब्रश को लंबे समय तक रखने से इसमें संक्रमण होने का खतरा रहता है। यदि आप इससे ब्रश करते हैं तो आपको दांतों और मसूड़ों से संबंधित समस्याएं हो सकती है। साथ ही गीले ब्रश में बैक्टीरिया पनपते हैं, जो मुंह के रास्ते पेट में जाकर संक्रमण पैदा करते हैं। यही वजह है कि टूथब्रश का ध्यान सावधानी से रखा जाना चाहिए।

कैसे साफ़ करें टूथब्रश?

सामान्यतः लोग ब्रश करके टूथब्रश को खुले में ही छोड़ देते हैं। ज़रूरी है कि ब्रश को टूथपेस्ट से साफ करके अंगूठे से रगड़ पर धोया जाए। इसे करीब 5 से 10 सेकंड तक अच्छी तरह से साफ किया जाना चाहिए। फिर इसे सुखा कर सीधा करके रख देना चाहिए।

न करें टूथब्रश शेयर

अक्सर लोग टूथब्रश शेयर करते हैं, लेकिन ऐसी गलती आप ना करें। इससे मुंह के कीटाणुओं का आदान-प्रदान होता है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। किसी एक व्यक्ति की समस्या, दूसरे व्यक्ति को भी हो सकती है। टूथब्रश में बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो दूसरे व्यक्ति के मुंह में जाकर संक्रमण पैदा कर सकते हैं।

गरम पानी से धोना है ज़रूरी

जैसा की सभी जानते हैं गरम पानी बैक्टीरिया को मारता है, इसलिए ब्रश के अंदर जमी हुई गंदगी को साफ करने के लिए सप्ताह में एक बार उबलते हुए पानी में 5 मिनट तक ब्रश को साफ करना चाहिए। उबलते हुए पानी में 5 मिनट तक ब्रश को रखने के बाद इसे गर्म पानी से धोना चाहिए और इसके बाद सुखा कर रखना चाहिए।

सूखे टूथब्रश का करें इस्तेमाल

If you want celebrity pearls, learn from Miley Cyrus and brush for at least a minute each time
दो टूथब्रश का एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं

कई बार लोग गीले टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि गीले ब्रश में सबसे ज़्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं। इसीलिए पूरी तरह से सूखे हुए टूथब्रश का ही प्रयोग करें। ब्रश को सूखने के लिए 24 घंटे का समय दें, साथ ही ध्यान रखें कि टूथब्रश को ऐसे रखें जिससे वे एक दूसरे के संपर्क में ना आए। चाहे तो दो टूथब्रश का एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

इतने दिनों में बदले टूथब्रश

अक्सर हम एक टूथब्रश को कई-कई महीनों तक इस्तेमाल करते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। टूथब्रश की स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए हर दो-तीन महीनों के अंतराल में इसे बदलना चाहिए। पुराने टूथब्रश के ब्रिसल्स कड़े होकर फैल जाते हैं, जिससे दांतों की सफाई सही ढंग से नहीं होती और इससे संक्रमण का खतरा भी होता है। कई बार इस से मसूड़ों में इंजरी हो सकती है।

यदि आप भी मुंह के स्वास्थ्य का ख़याल रखना चाहते हैं, तो टूथब्रश का सही इस्तेमाल करके दांतों की सेहत बेहतर बना सकते हैं।