पब्लिक टॉयलेट के इस्तेमाल से डरते हैं आप? तो ये खबर आपके लिए है

पब्लिक टॉयलेट में इस चीज़ को छूने से हो सकती हैं गंभीर समस्याएं

 

जब हम घर से बाहर जाने का प्लान बनाते हैं, तो पब्लिक टॉयलेट से हमारा पाला पड़ता ही है। इन्ही पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करने की बात आती है, तो खास तौर पर महिलाऐं सबसे ज़्यादा परेशान होती हैं। गंदे पब्लिक टॉयलेट इस्तेमाल करने की वजह से अक्सर महिलाओं को गंभीर समस्याओं को झेलना पड़ता है, जिसमें यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन सबसे आम समस्या है। ऐसे में सभी पब्लिक टॉयलेट यूज़ करने में हिचकिचाते हैं। यदि आप भी ऐसा ही सोचते हैं, तो यह खबर आपके लिए है।

स्टडी में हुआ खुलासा

महिलाएं अक्सर पब्लिक टॉयलेट का प्रयोग करने में हिचकिचाती हैं

अमेरिका में विशेषज्ञों द्वारा की गई एक स्टडी में यह बात सामने आई है की पब्लिक टॉयलेट की सीट से ज्यादा बक्टेरिया एक ऐसी जगह पर होते हैं, जिसका ध्यान हम कभी नहीं देते। हम बता दें कि यहां टॉयलेट के दरवाजों के हैंडल और टैप्स की बात हो रही है। महिलाएं अक्सर पब्लिक टॉयलेट का प्रयोग करने में हिचकिचाती हैं, लेकिन जिस सीट पर बैठने में आपको इतना परहेज़ होता है, दरअसल उससे ज्यादा बैक्टीरिया दरवाजे के हैंडल पर मौजूद होते हैं। ऐसे में आप पब्लिक टॉयलेट से असल में अपने साथ बैक्टेरिया ले कर जाती हैं। डॉक्टरों की माने तो हाथ धोने के बाद हैंडल को पकड़ना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

कैसे करें बचाव?

The toilet is a full-proof construction, and claims to be totally damage-free
एक बार साबुन से हाथ धो लेने के बाद हैंडल और टैप को ना छुएं।

इसमें कोई दो राय नहीं की सीट से घातक बैक्टीरिया के अलावा रोगाणु आपके संपर्क में आकर गंभीर बीमारियां फैला सकते हैं, लेकिन टॉयलेट की सीट से ज्यादा बैक्टीरिया आपको दरवाज़े के हैंडल और बाथरूम के टैप्स को पकड़ने से फैलते हैं। यदि आप इस सिचुएशन से बचना चाहती हैं तो टॉयलेट के दरवाजों के हैंडल और टैप्स को पकड़ने से बचना चाहिए।

यदि आप चाहती हैं कि आपको किसी प्रकार का संक्रमण ना हो, तो बेहतर होगा कि एक बार साबुन से हाथ धो लेने के बाद हैंडल और टैप को ना छुएं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि एक औसत व्यक्ति के जांघों में नहीं, बल्कि उसके हाथों में ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं। इसीलिए बेहतर है कि आप टॉयलेट सीट पर बैठने से परहेज करने की बजाए, लोगों से हाथ मिलाने से परहेज करें। यदि आप ऐसा कर भी रहे हैं तो हमेशा अपने साथ सैनेटाइजर रखें। इससे आप संक्रमण से भी बचे रहेंगे और बीमारियां आपसे दूर रहेंगी।