ड्रिंक्स लेने से पहले खाएं ये खाना, नहीं होगा हैंगओवर

ये खाना आपको बचाएगा हैंगओवर से

 

लोगों को आपने कहते सुना होगा कि पार्टी में ड्रिंक्स करने के बाद अगर आपको सुबह हैंगओवर होता है, तो आपको हैवी नाश्ता करना चाहिए। ऐसा करने से शराब का असर कम हो जाता है और आप आसानी से हैंगओवर से बच जाते हैं। लेकिन यदि हम आपसे ये कहें कि हैंगओवर से बचने के लिए हमारे पास एक और उपाय है, तो कैसा होगा? यह बात आपके लिए बेहद दिलचस्प साबित होगी। आपको जान कर हैरानी होगी कि हैंगओवर से बचने के लिए आप शराब से पहले एक काम कर सकते हैं, जो है खाना। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे शराब का सेवन करने से पहले खा लिया जाए, तो हैंगओवर की समस्या नहीं होती। आइये जानते हैं क्या हैं वो चीज़ें।

अचार

इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और सॉल्टी सब्स्टेंस आपको ताकत देते हैं

अक्सर लोग शराब का असर कम करने के लिए पीने से पहले और पीने के बाद भी अचार का सेवन करते हैं। लेकिन आपको जान कर हैरानी होगी कि शराब पीने से पहले यदि आप अचार खा लें, तो आपको दूसरे दिन सुबह हैंगओवर की समस्या नहीं होगी। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और सॉल्टी सब्स्टेंस आपको ताकत देते हैं।

बादाम

आप चाहें जो भी शराब पी रहे हों, लेकिन ड्रिंक से पहले बादाम का सेवन ज़रूर करें। बादाम शरीर को ताकत देते हैं और इसमें मौजूद विटामिन शराब के असर को कम करते हैं। साथ ही शराब की वजह से होने वाले पेट के विकार से बादाम हमें बचाता हैं।

चीज़

आपने अक्सर लोगों को स्कॉच और वाइन के साथ चीज़ खाते हुए देखा होगा। चीज़ एक ऐसा पदार्थ है, जिसे खाने से आप हैंगओवर से बचते हैं। चीज़ में मौजूद विटामिन्स आपके शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को घटाते हैं, जिसकी वजह से आप बीमार महसूस नहीं करते।

ऑलिव आयल

यदि आप शराब का सेवन करने से पहले एक टीस्पून ओलिव आयल पीते हैं, तो यह आंत में जाकर वहां कोटिंग बना देगा

जब हम शराब पीते हैं, तो उसके साथ स्नैक्स खाने की सलाह लोग हमें देते हैं। ये स्नैक्स यदि आप ऑलिव आयल में बनाएं, तो ये स्नैक्स का स्वाद भी दुगुना कर देंगे और आपको हैंगओवर से भी बचाएंगे। यदि आप शराब का सेवन करने से पहले एक टीस्पून ओलिव आयल पीते हैं, तो यह आंत में जाकर वहां कोटिंग बना देगा, जिससे पेट की जलन तो कम होगी ही, साथ ही आपको हैंगओवर से छुटकारा मिलेगा।

हम्मस

हम्मस को काबुली चने और सफ़ेद तिल के पेस्ट से बनाया जाता है। इसे नान, ब्रेड और डिप की तरह खाया जाता है। शराब से पहले यदि आप इसका सेवन करते हैं, तो आपको हैंगओवर की समस्या से निजात मिल सकता है। इसमें मौजूद विटामिन बी शराब के असर को कम करता है और आपको हेल्दी रखता है।

ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो शराब के सेवन से पहले आपको खा लेने चाहिए, जिससे दूसरे दिन आप एकदम तरोताज़ा महसूस करें।