क्या पीरियड्स में सेक्स कर सकते हैं?

जानिए महीने के उन ख़ास दिनों के बारे में

 

किसी भी कपल के लिए सेक्स उनके आपस का मुद्दा है। जहां एक ओर कुछ कपल्स को मासिक के दौरान सेक्स करने में कोई ऐतराज़ नहीं है, वहीं कुछ कपल्स ऐसे भी हैं, जिन्हें ये पसंद नहीं है।

अगर आपने पीरियड सेक्स या मासिक के दिनों में सेक्स करने के बारे में सुना है और उसके बारे में थोड़ा और जानना चाहते हैं, तो आगे ज़रूर पढ़िए।

मासिक में सेक्स का एक बहुत बड़ा फायदा है कि कई महिलाओं को यह मासिक के दर्द को कम करने में मदद करता है। सेक्स के दौरान आपके यूटेरस के मसल सिकुड़ते हैं, और उसके बाद वापस ढीले हो जाते हैं, जिससे आपको मासिक वाले दर्द से कम परेशानी होती है।

कई कपल्स को मासिक के दिनों में सेक्स करने में ज़्यादा मज़ा आता है। ये दरअसल इसलिए होता है क्योंकि मासिक के वक़्त आपके शरीर में खून और हॉर्मोन एक साथ मिलकर एक नैचरल लुब्रिकेशन का काम करते हैं, जिससे दोनों को सेक्स में ज़्यादा मज़ा आता है।

मासिक के दौरान होते हॉर्मोन में बदलाव आपकी सेक्स की इच्छा को बढ़ा सकता है

एक और चीज़ जो शायद आपने सुनी होगी कि मासिक के दिनों में सेक्स करने से प्रेग्नेंसी नहीं होती। ये ध्यान ज़रूर रखिये कि ये बात पूरी तरह से सच नहीं है। हां, मासिक के दिनों में आपके प्रेग्नेंट (गर्भवती) होने के आसार कम रहते हैं, पर इसका मतलब ये नहीं की आप प्रेग्नेंट हो ही नहीं सकते। अगर आपको प्रेग्नेंसी का डर है, तो कंडोम का इस्तेमाल ज़रूर कीजिए।

मासिक के दिनों में आपके शरीर में हारमोन्ज़ में बदलाव होता है और इससे आपके सेक्स करने की इच्छा भी और बढ़ सकती है।

क्या आप भी मासिक के दिनों में सेक्स करना चाहते हैं? तो ये ध्यान में रखिये

· अगर आप टैम्पोन पहनते हैं तो उसका उपयोग सेक्स के दौरान ना करें

· पहले अपने पार्टनर से बात कीजिए और जानिए कि क्या उन्हें मासिक में सेक्स करने में कोई दिक्कत है या नहीं। अगर आप दोनों तैयार हैं तब ही सेक्स कीजिए

· वाइप्स या गीला तौलिया पास में रखिए

· एक गाढे़ रंग का तौलिया बिछा लीजिए, जिससे चादर पर दाग ना लगे

· कंडोम पहनने से प्रेग्नेंसी का खतरा भी टल सकता है और यौन रोग का खतरा भी कम हो सकता है

अगर आप और आपके पार्टनर दोनों सहमत हैं, तो ही मासिक में सेक्स कीजिए। अगर कोई भी दर्द या तकलीफ़ हो तो तुरंत रुक जाइए।