समलैंगिक हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

ऐसे रख सकते हैं खुद अपना और अपने पार्टनर की सेहत का ख्याल

 
things to keep in mind if you are gay

अगर आप किसी भी तरह के समलैंगिक बंधन में हैं, तो ये ज़रूरी है कि आप अपना और अपने पार्टनर के सेहत का ख़ास ख्याल रखें।

ऐसी कई चीज़ें हैं जो आपके सेहत पर असर डालती हैं, जैसे कि आपका रहन सहन, माता पिता की सेहत, और ऐसी ही अलग बातें – पर साथ ही आपकी सेक्स लाइफ का भी आपकी सेहत पर एक बहुत ही बड़ा प्रभाव पड़ता है।

अगर आपको अपने पार्टनर के साथ बिना किसी परेशानी के रिलेशनशिप शेयर करना है, तो इन कुछ बातों का ज़रूर ध्यान रखें।

कंडोम हमेशा ज़रूरी है

कंडोम का इस्तेमाल करके आप खुद को और अपने पार्टनर को तकरीबन हर यौन सम्बन्धी रोग (STD) से मुक्त रख सकते हैं। अगर आप कभी भी एक ही कंडोम को एक से ज़्याद बार इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसा हरगिज़ ना करें। ये बहुत ही खतरनाक हो सकता है क्योंकि ऐसा करने से कीटाणु आपके या आपके पार्टनर के शरीर में प्रवेश कर सकते हैं, जो काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

एक वक़्त पर एक हे यौन पार्टनर

आप कितने लोगों के साथ मेल जोल रखते हैं ये आपकी मर्ज़ी है, पर एक वक़्त पर एक ही व्यक्ति के साथ सेक्स करना आप दोनों को सुरक्षित रख सकता है। एक ही इंसान के साथ डेट करना और सिर्फ उसी के साथ सेक्स करने से आप दोनों का STD का खतरा भी कम हो जाता है। एक से अधिक लोगों के साथ सेक्स से एड्स (AIDS) का खतरा भी बढ़ सकता है।

समय पर सुई लगाएं

take injection on time
समय पर इंजेक्शन लेने से STD का खतरा कम हो सकता है

outsideonline

अपने डॉक्टर से बात करें और उनसे ये जानिये कि कौन सा इंजेक्शन कब लेना चाहिए ताकि आपके AIDS और STD का खतरा कम हो। हेपाटाइटिस A और B कुछ ऐसी खतरनाक बीमारियां हैं जो आपके लिवर को प्रभावित करती हैं और अक्सर सेक्स की वजह से होती हैं। ये इंजेक्शन अक्सर उन लड़कों को दिया जाता है जिनकी उम्र २६ या उससे कम है।

जानिये HIV कैसे रोक सकते हैं

क्या आपको पता है कि एक ऐसी दवाई है जिसे हर रोज़ लेने से आप अपने HIV का खतरा काफी हद तक कम कर सकते हैं? ये Pre-exposure Prophylaxis (PrEP) प्री-एक्सपोशर प्रोफाइलैक्सिस के नाम से जाना जाता है और उन लोगों में HIV का खतरा कम कर सकता है जिनमें ये होने की ज़्यादा उम्मीद है।

अपने डॉक्टर से सच बोलिये और हर बात साफ़ साफ़ पूछ लीजिये।