क्यों नहीं खाना चाहिए अधिक मात्रा में नमक?

ज़्यादा नमक खाने से होंगे ये नुक्सान

 
Why Do We Crave For Salty Food?

बगैर नमक किसी खाने में स्वाद नहीं आ सकता और इसलिए नमक किचन की शान कहलाता है। यही वजह है कि कुछ लोगों को नमक अधिक खाने की आदात हो जाती है और वे इस आदत के चंगुल में ऐसे फंस जाते हैं कि वो कई बिमारियों की चपेट में आ जाते हैं। शायद आप नहीं जानते होंगे कि भोजन में अधिक मात्रा में सोडियम का इस्तेमाल करना आपको दिल की बीमारियों के करीब ले जाता है और साथ ही इससे असामयिक मौत होने का भी खतरा बढ़ जाता है।

हाल ही में जॉर्जिया यूनिवर्सिटी हुए हुए एक शोध के अनुसार नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर की कोशिकाओं को खत्म कर देती है, जिससे आप पता नहीं लगा पाते कि आपको खाने में नमक का सेवन कम करना चाहिए। शोधकर्ताओं का मानना है कि सोडियम की मात्रा हर दिन बदलती रहती है, जिसका मतलब है कि आपने कितनी मात्रा में सोडियम का सेवन किया है इसका पता लगाने के लिए कई दिन तक यूरिन सैंपल देखने पड़ते हैं। कई बार इसके बाद भी पता नहीं चल पाता कि व्यक्ति ज्यादा सोडियम ले रहा है।

भोजन में नमक की मात्रा कम रखकर इस खतरे को कम किया जा सकता है

इस तरह नमक के इस्तेमाल को नापा नहीं जा सकता। यदि व्यक्ति ज़्यादा नमक का इस्तेमाल करता है, तो उसे दिल की बीमारी होने का खतरा ज्यादा रहता है। शोधकर्ताओं की मानें तो यह खतरा उन युवाओं को अधिक होता है, जो कम उम्र में मोटापे का शिकार हो जाते हैं। भोजन में नमक की मात्रा कम रखकर इस खतरे को कम किया जा सकता है।

The food you cook seems tasteless and bland if you don’t add salt to it
आप 15 मिलीग्राम के ऊपर नमक खाते हैं, तो इससे आपको दिल की समस्या हो सकती है

इसके अलावा बीपी को कंट्रोल में रखने के लिए कम नमक खाने की सलाह दी जाती है। भले ही नमक हमारे भोजन का अहम हिस्सा है, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत बिगाड़ देता है। एक आम व्यक्ति को रोजाना 15 मिलीग्राम नमक खाने की सलाह दी जाती है। यदि आप 15 मिलीग्राम के ऊपर नमक खाते हैं, तो इससे आपको दिल की समस्या हो सकती है। साथ ही ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। वहीं आपको दिल का दौरा पड़ने के भी चांसेस होते हैं, इसीलिए नमक को थोड़ी मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है।