मच्छर के काटने पर होने वाली खुजली से ऐसे पाएं छुटकारा

मच्छर से अब नहीं है डरने की ज़रुरत

 
credit: fsmedia.imgix.net

शाम होते ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है। मच्छरों से परेशान होने की कई वजह है। यह न सिर्फ गंभीर बीमारियां लेकर आते हैं, साथ ही इन के काटने पर होने वाली खुजली से लोग बेहद परेशान रहते हैं। कई बार इन के काटने से त्वचा पर चकत्ते और निशान आ जाते हैं और उस पर असहाय खुजली होती है। लेकिन जब आप मच्छर के काटने पर घाव को खुजलाते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे त्वचा पर रैश आ सकते हैं। इसीलिए आज हम आपको मच्छर के काटने पर खुजली से बचाव के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जो आपकी जिंदगी आसान कर देंगे।

नींबू

नींबू किचन में इस्तेमाल होने वाला एक ऐसा फल है, जो आपको कई समस्याओं से बचाता है। यदि आप मच्छर के काटने पर होने वाली खुजली को रोकना चाहते हैं, तो घाव पर नींबू लगाएं। इससे आपको जल्द से जल्द आराम भी मिलेगा और त्वचा सुरक्षित रहेगी।

खुजली को रोकना चाहते हैं, तो घाव पर नींबू लगाएं
credit: huffpost.com

बर्फ

जैसा कि आप जानते हैं बर्फ सूजन में बेहद उपयोगी माना जाता है। यदि आपको शरीर में कहीं भी सूजन हो, तो आप बर्फ लगा कर उसमें आराम पा सकते हैं। वहीं यदि मच्छर काटने पर आप खुजली और सूजन से परेशान है, और खुजली की समस्या से जूझ रहे हैं, तो घाव पर बर्फ लगाएं। इससे आपको बेहद जल्दी आराम मिलेगा और इससे फोड़े फुंसी भी नहीं होंगे।

तुलसी

यह तो सभी जानते हैं कि तुलसी एक औषधि के तौर पर काम आती है। यह शरीर को बेहद फायदा पहुंचाती है। यदि आप मच्छर के काटने पर खुजली से परेशान है, तो आपको इसके पत्तों को पीसकर लेप बनाना चाहिए और काटी हुई जगह पर लगाना चाहिए। इससे खुजली की समस्या कुछ ही मिनटों में गायब हो जाएगी।

एलोवेरा

जब भी मच्छर काटे आप खुजली वाली जगह पर एलोवेरा जेल से मसाज कर सकते हैं
credit: agoramedia.com

एलोवेरा भी तुलसी की ही तरह एक आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती है। खुजली पर एलोवेरा का जेल लगाने से आपको जल्द से जल्द आराम मिलता है और यह होने वाली जलन को भी रोकता है। जब भी मच्छर काटे आप खुजली वाली जगह पर एलोवेरा जेल से मसाज कर सकते हैं। इससे जलन के साथ साथ खुजली भी नहीं होगी।

सरसों का तेल

सरसों के तेल के बेहद फायदे हैं। ठंड के दिन में तो सरसों का तेल किसी जड़ी बूटी से कम नहीं माना जाता। लेकिन इसका इस्तेमाल आप मच्छर के काटने पर भी कर सकते हैं। मच्छर के काटने पर खुजली वाली जगह पर इसके कुछ बूंदे डालकर मसाज करें, इससे त्वचा की नमी लौट आएगी और खुजली में राहत मिलेगी।

यदि आप मच्छर के काटने पर होने वाली खुजली और जलन से परेशान है, तो यह औषधियां आपके काम आ सकती हैं।