क्यों मिठाई खाकर नहीं पीना चाहिए पानी?

मिठाई खाकर पानी पीने से होंगे ये नुक्सान

 
Eat Right To Beat Air Pollution

यदि आपको मीठा खाना बेहद पसंद है, लेकिन मीठा खाने के बाद आपको पानी पीने की आदत है, तो यह खबर आपको ज़रूर पढ़नी चाहिए। मीठा खाने के बाद पानी पीने का मतलब यह है कि आप अचानक अपने ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए मजबूर कर रहे हैं। पानी ही शुगर लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। बल्कि अगर पानी ना पिया जाए तो शुगर लेवल मेंटेन रह सकता है।

रिसर्च में हुआ खुलासा

Motichoor is already popular among sweet lovers so Motichoor modaks will be a hit too
मीठा खाने के बाद पानी पीने वालों का ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगा,

साउथ अमेरिका के सूरीनाम में हुई एक रिसर्च में दो अलग ग्रुप के साथ एक्सपेरिमेंट करने पर यह बात सामने आई है कि एक ग्रुप को मीठा खिलाने के बाद पानी नहीं दिया गया और दूसरे ग्रुप को पानी तुरंत पिलाया गया। नतीजा सामने आया और यह चौंका देने वाला था। मीठा खाने के बाद पानी पीने वालों का ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगा, जबकि दूसरे ग्रुप को जिन्होंने पानी नहीं पिया था उनका ब्लड शुगर लेवल सामान्य था। आपको जानकर हैरानी होगी कि दोनों ग्रुप के लोगों को समान मात्रा में मिठाई खिलाई गई थी।

इसी रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने यह बात सामने रखी कि अगर मीठा खाने के बाद पानी पीने की आदत आपको है, तो आपको टाइप टू डायबिटीज़ का खतरा हो सकता है। रिसर्च में यह बात सामने आई कि पानी के साथ ग्लूकोस तेजी से बॉडी में एब्सॉर्ब होता है। वहीं अगर मीठा खाने के करीब आधे घंटे बाद पानी पिया जाए, तो खतरा टल जाता है।

मीठा खाने के बाद पानी पीने की आदत को कैसे छोड़े?

चॉकलेट मिल्क या कोल्ड कॉफी की जगह जूस पिएं

जब भी मीठा खाए उसके बाद कुछ नमकीन खा लें, इससे पानी की तलब कम हो जाएगी। मीठी चीजों को खाने के बाद कुल्ला ज़रूर कर लें।

जब भी पानी की तलब हो तो आप उसकी जगह फ्रूट का सेवन कर सकते हैं। चॉकलेट टॉफी के साथ पानी की जगह फ्रूट ले सकते हैं।

चॉकलेट मिल्क या कोल्ड कॉफी की जगह जूस पिएं। इसके बाद भी यदि पानी की तलब ना मिटे, तो पानी का एक घूंट मुंह में लेकर उसे बाहर निकाल दें। इससे यह तलब कम हो जाएगी।

इस रिसर्च में साफ कहा गया है कि जिनके घरों के लोगों में डायबिटीज़ की टेंडेंसी हो या जिन्हें डायबिटिक होने के चांसेस हैं, वह मीठे को अवॉइड तो करें ही, साथ ही जूस या पानी में मीठा मिलाकर न पिएं।