कुछ ही मिनटों में आएगी नींद, करें ये उपाय

नहीं आ रही नींद, तो अपनाएं ये उपाय

 

अक्सर काम की स्ट्रेस से भरी हुई लाइफस्टाइल के चलते हमें नींद न आने की समस्या हो जाती है। आज देश में कई लोग इस समस्या का सामना कर रहे हैं, जिसकी वजह से हमारी सेहत पर बुरा असर हो रहा है। अगर आप भी बिस्तर पर जाने के कई घंटों के बाद तक नहीं सो पाते, तो यह खबर आपके लिए है। सेनाओं में इस्तेमाल किए जाने वाला एक सीक्रेट आपके सामने हम आज लेकर आ रहे हैं, जिससे लोगों को 2 मिनट में नींद आ सकती है।

क्या है ये सीक्रेट?

पर्याप्त मात्रा में नींद ले सकने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक यह ट्रिक यूएस आर्मी इस्तेमाल करती है। सैनिक युद्ध के दौरान समय मिलने पर नींद लेने के लिए इसका इस्तेमाल करते है। चैंपियन परफॉर्मेंस नाम की किताब में एक सीक्रेट के बारे में जानकारी दी गई है। यह किताब वैसे तो 1981 में प्रकाशित हो चुकी है, लेकिन हाल में UK की एक वेबसाइट में इसके बारे में लेख छपने के बाद ऑनलाइन दुनिया में इस पर खूब चर्चा हो रही है। कहा जाता है कि एक आर्मी चीफ ने इस तकनीक के ज़रिए अपनी थकान मिटाई थी और यही वजह है इस सैनिक नींद की कमी के कारण गलती नहीं करते। इसलिए पर्याप्त मात्रा में नींद ले सकने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

कैसे आएगी नींद?

अपने चेहरे के सभी मसल्स को आराम दें। पूरे चेहरे की, खास तौर पर आंखों के आसपास की मांसपेशियों का तनाव दूर करने की कोशिश करें । अपने कंधों को जितना नीचे हो सके ले जाएं। अपनी बाजू को भी नीचे ले जाएं, पहले एक तरफ और दूसरी तरफ। सांस बाहर निकालें और सीने और पैरों को रिलैक्स करें।

आपको यह ध्यान रखना होगा कि शांति से सोना है तो दिमाग को आराम और खाली करना आपके लिए बेहद ज़रूरी है।

इसके बाद अपने दिमाग से सभी चीजों को निकालने की कोशिश करें। इस पर 10 सेकंड का टाइम लगाएं। दिमाग में दो अलग-अलग तस्वीर बनाएं- आप शांत झील के किनारे लेटे हुए हैं और ऊपर बिल्कुल नीला आसमान है या आप एक अंधेरे कमरे में काले रंग के वेलवेट झूले में लेटे हुए हैं।

इसके बाद आपको 10 सेकंड तक खुद से बार-बार यह दोहराना है- सोचो मत, सोचो मत, सोचो मत। रिपोर्ट के मुताबिक 6 सप्ताह तक अभ्यास करने के बाद करीब 96 फ़ीसदी लोगों के लिए यह ट्रिक कारगर साबित हुई है।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद ना आना आपके लिए एक खतरनाक समस्या साबित हो सकती है, इसीलिए नींद ना आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इस तरह की ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोने से पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि शांति से सोना है तो दिमाग को आराम और खाली करना आपके लिए बेहद ज़रूरी है।

तो देर किस बात की, आज से ही इस ट्रिक पर काम करना शुरू करें और देखिये आपको कितने दिनों में इस ट्रिक का फायदा होता है?