बारिश में कैसे रखें अपनी सेहत का ख़याल?

बारिश के दिनों में स्वस्थ रहना है तो अपनाएं ये उपाय

 

बारिश का मौसम लोगों को बहुत अच्छा लगता है, लेकिन यह अपने साथ ढेरों बीमारियां लेकर भी आता है। बारिश में ज़्यादातर पेट और त्वचा से जुड़ी समस्याएं लोगों को होती है। इसके अलावा मौसम में संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है, इसीलिए आपको बीमारियों से बचाव के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए और अपने खानपान की आदतों में बदलाव भी लाना चाहिए। आइए आपको बताते हैं ऐसे उपाय, जो आपको बारिश में बीमारियों से बचा सकते हैं।

1. आम तौर पर आप ने सुना होगा कि खाने में मसालों का उपयोग ज़्यादा नहीं करना चाहिए। लेकिन भारतीय मसालों में ऐसी बात है, जो गंभीर बीमारियों के संक्रमण को भी दूर कर देते हैं। अपने खाने में रोज़ाना लहसुन, अदरक, प्याज़, हींग, जीरा, अजवाइन, धनिया, हल्दी, काली मिर्च और हरी मिर्च शामिल करें। इन सभी में एंटीबैक्टीरियल, ऐंटिफंगल गुण होते हैं।

2. बारिश में बीमारियों की सबसे बड़ी वजह है संक्रमण। इसीलिए या तो आपको आर ओ का पानी पीना चाहिए या पानी उबालकर पीना चाहिए। दरअसल पानी के ज़रिये संक्रमण का खतरा सबसे ज़्यादा होता है, इससे बैक्टीरिया हमारे शरीर में पहुंच सकते हैं। इसीलिए पानी का इस्तेमाल सावधानी से करें।

बरसात के दिनों में बैक्टीरिया हर जगह हावी होते हैं

3. बरसात के मौसम में फल और सब्ज़ियों में कई तरह के संक्रमण होते हैं, इसीलिए फलों और सब्जियों के प्रयोग में सावधानी आपको बरतनी चाहिए। किसी भी फल और सब्ज़ी को लेने के बाद इसे अच्छी तरह से धोएं। इसीलिए इस मौसम में दाल के सेवन पर ज़ोर दिया गया है। दाल में कई तरह के प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपको स्वस्थ भी रखते हैं और इससे संक्रमण का खतरा भी नहीं होता।

4. बरसात के दिनों में बैक्टीरिया हर जगह हावी होते हैं। मांसाहारी भोजन में संक्रमण की संभावना ज़्यादा होती है, इसीलिए मॉनसून में मांसाहारी भोजन करना टालें। जब भी खाएं, ताजा मांस ही खाएं, जो धीमी आंच पर देर तक अच्छे से पकाया गया हो। बाज़ार से मिलने वाले मांसाहारी खाने को नज़रअंदाज करें।

यदि आप इन सभी बातों को पूरी तरह से मानते हैं, तो इस मानसून में आप बीमारियों की चपेट में नहीं आएंगे।