सेहत के लिए फ़ायदेमंद है नीम, जानिये कैसे!

नीम के तेल से होंगे अनगिनत फायदे

 

ठंड के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, यही वजह है कि मौसम में आए इस बदलाव की वजह से अक्सर लोगों को पेट संबंधी समस्याएं हो जाती हैं। इसके अलावा रूखी त्वचा और बालों की नमी भी खोने लगती है। इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए नीम के पत्ते बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। वहीं आयुर्वेद में भी नीम के तेल का भी बहुत महत्व माना जाता है, इसलिए नीम के तेल के कई ऐसे फायदे हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।

नीम का तेल हल्के भूरे रंग का होता है और स्वाद में तीखा होता है। अक्सर लोग सोचते हैं कि भला नीम का तेल कैसे निकाला जा सकता है? तो हम आपको बता दें कि नीम का तेल उसके बीजों से निकाला जाता है और इसलिए इसे बेहद गुणकारी माना जाता है। नीम का तेल भोजन पकाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, लेकिन यह दैनिक इस्तेमाल के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। यह तेल बेहद गुणकारी होता है।

शरीर के कई रोग और दिक्कतों को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं कैसे नीम का तेल आपको फायदा पहुंचा सकता है।

नीम का तेल भोजन पकाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता

दांतों के लिए फायदेमंद

नीम का दातुन दांतों के लिए सेहतमंद होता है, ये तो सभी जानते हैं। लेकिन नीम का तेल भी दांतों और ओरल हेल्थ के लिए बहुत ही गुणकारी है। नीम तेल को यदि आप अपने मंजन में मिला लें और उसी से रोज़ाना दांतों को साफ़ करें, तो आपके दांतों और मसूड़ों दोनों को मज़बूती मिलती है। साथ ही दांतों की कैविटी और कीटाणुओं से छुटकारा मिलता है।

त्वचा को दे नयी जान

नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, इसीलिए यह ख़ास तौर पर त्वचा के लिए फ़ायदेमंद होता है। यह कील-मुंहासे और त्वचा के दाग-धब्बों को भी दूर करता है। साथ ही शरीर पर सूजन और खुजली होने पर नीम का तेल राहत दिलाता है। त्वचा को मुलायम बनाकर यह त्वचा में निखार लाता है। आपको जान कर हैरानी होगी कि जलने की वजह से शरीर पर हुए ज़ख्म पर नीम का तेल लगाने से वह जल्दी ठीक हो जाता है।

शरीर पर हुए ज़ख्म पर नीम का तेल लगाने से वह जल्दी ठीक हो जाता है।

बालों के लिए उपयोगी

सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं, नीम का तेल बालों का रूखापन दूर करके उन्हें चमकदार बनाता है।

नीम का तेल सिर की त्वचा की खुश्की दूर करके बालों को दो मुंहे होने से बचाता है। नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उससे बाल धोने से बाल सम्बंधित रोग कभी नहीं होते।

नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाने से बालों का झड़ना रुकता है। यह हेयर फॉलिकल्स को मज़बूत बना कर बालों की जड़ों को स्वस्थ बनाता है।

यदि आपको डैंड्रफ की समस्या है, तो आप नीम के तेल का इस्तेमाल बालों में कर सकते हैं। साथ ही नीम के पत्तों का पेस्ट आप बालों में लगाकर बालों को धोएं, इससे डेंड्रफ तेज़ी से साफ़ होता है। यदि आप इस तरह नीम का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको त्वचा सम्बन्धी समस्याएं कभी नहीं होगी।