नए साल के ये रेसोल्यूशन बनांएगे आपको और भी हेल्दी

रोज़ाना करें ये हेल्दी काम, कभी बीमार नहीं पड़ने के लिए!

 

नए साल का आगमन हो चुका है। नए साल की शुरुआत में लोग अपनी ज़िन्दगी को बेहतर बनाने के लिए नए-नए रेसोल्यूशन बनाते है। वे खुद से वादा करते हैं कि नए साल में वे कुछ आदतों को बदलेंगे, वहीं कुछ अच्छी आदतों में इज़ाफा करेंगे। जैसा कि सभी जानते हैं सेहत से बड़ा तोहफा हमारे लिए कोई और नहीं होता। इसलिए अपनी सेहत को बेहतर बनाना बेहद ज़रूरी है। यदि नए साल में अब तक आपने कोई भी रिसोल्यूशन नहीं लिया है, तो अब भी देर नहीं हुई है। आज हम आपको कुछ ऐसे न्यू ईयर रेसोल्यूशन बताने जा रहे हैं, जो आपकी सेहत को न सिर्फ बेहतर बनाएंगे, बल्कि आपको बेहतर कल भी देंगे।

एक्सरसाइज़

जब आप रोज़ाना एक्सरसाइज़ करने का मन बनाते हैं, तो आपका मन नयी उमंग से भर जाता है

लोग कहते हैं कि सेहतमंद शरीर के लिए व्यायाम बेहद ज़रूरी है। योग ट्रेनर सिमरन शर्मा का मानना है कि व्यायाम करने से शरीर का कॉलेस्ट्रॉल कम होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जब आप रोज़ाना एक्सरसाइज़ करने का मन बनाते हैं, तो आपका मन नयी उमंग से भर जाता है और आप तरोताज़ा महसूस करते हैं। इसलिए नए साल में रोज़ाना एक्सरसाइज़ करने की ठान लें।

दिनचर्या

आज हमारी सबसे बड़ी मुसीबत है हमारी लाइफस्टाइल। न समय पर सोना, न समय पर खाना, इसकी वजह से हम दिन पर दिन बीमारियों से घिरते चले जा रहे हैं। लेकिन दूसरी ओर यदि हम एक बेहतर और हेल्दी दिनचर्या बना लें और उस पर अमल करें, तो हम कई समस्याओं से उबर सकते हैं। तो देर किस बात की, नए साल में एक बेहतर दिनचर्या बनाने का मन बना लीजिये।

मेडिटेशन

नए साल की शुरुआत से यदि आप रोज़ाना मेडिटेशन करने का मन बना लें

आप चाहें कितनी भी बुरी परिस्थिति में हो या आपका मन कितना भी परेशान हो। ध्यान या कहें मेडिटेशन आपको हर स्थिति में शांत और गंभीर रहने में मदद करता है। नए साल की शुरुआत से यदि आप रोज़ाना मेडिटेशन करने का मन बना लें, तो इससे न सिर्फ आपकी मानसिक स्थिति मज़बूत होगी, बल्कि आपकी याददाश्त में भी इजाफा होगा।

डायट

जैसे अच्छी लाइफस्टाइल बेहतर हेल्थ के लिए ज़रूरी है, उसी तरह बेहतर डायट का होना भी ज़रूरी है। यदि हम अच्छा और हेल्दी खाना, सहीं वक्त और सहीं रूप में खांएगे, तो ये हमारे शरीर को दुगुना फायदा पहुंचता है। सब्ज़ियों से लेकर फाइबर से बनी चीज़ों को डायट में जोड़ें। साथ ही दिन भर में भरपूर पानी पियें, जिससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएं।

यदि आप आपने साल को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो अपनी सेहत को बेहतर बनाने की कोशिश कीजिये, जिससे आप अगले साल का स्वागत और भी बेहतर रूप में कर पाएं।