गोलगप्पे खाना मुंह के स्वाद के लिए ही नहीं, पेट के लिए भी है फायदेमंद

गोलगप्पे के पानी से दूर होती हैं पेट की शिकायतें

 
गोलगप्पे का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। यह एक ऐसा स्ट्रीट फूड है जो स्नैक्स भी है और खाने के तौर पर भी खाया जा सकता है। इसे खाने से सिर्फ मन ही नहीं, पेट भी भर जाता है। इसीलिए गोलगप्पे के खोमचों के सामने भीड़ देखी जाती है। यह भारत का सबसे चटपटा और स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ूड माना जाता है। लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि गोलगप्पे असल में आपके पेट के लिए बेहद फायदेमंद है।
देखा जाए तो गोलगप्पे का पानी असल तौर पर आपके पेट की समस्याओं को दूर करता है। यह पानी ज्यादातर घरेलू चीजों से बना होता है, जिसमें पुदीने की पत्ती, हरा धनिया, हरी मिर्च, जीरा, हींग, काला नमक और नींबू इत्यादि डाला जाता है। यदि इसे सही माप से बनाया जाए, तो इससे बेहतर पेय आपको कोई नहीं मिलेगा। यह सभी चीजें औषधीय गुण अपने अंदर समेटे हुए होती है, जो रोगों से छुटकारा दिलाती है। आइए आपको बताते हैं कि गोलगप्पे का पानी किस तरह आयुर्वेदिक है।
गोलगप्पे के पानी में मौजूद पुदीने की पत्ती, हरा धनिया, हरी मिर्ची, जीरा, हींग और काला नमक आपका हाजमा दुरुस्त करता है।पेट के कब्ज को दूर कर यह पाचन क्रिया को सही रूप से चलाता है। इसीलिए इस पानी के पेट में जाते ही पेट संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है।
हम गोलगप्पे के पानी का सेवन करें, तो गैस की समस्या से राहत मिलती है
कुछ लोगों को पेट में गैस की शिकायत होती है और उनका पेट हमेशा भरा भरा सा लगता है। यदि हम गोलगप्पे के पानी का सेवन करें, तो गैस की समस्या से राहत मिलती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम अधिक मात्रा में गोलगप्पे खाएं।
 कई बार तला भुना खा लेने की वजह से गले में जलन और खट्टी डकार की समस्या हो जाती है। ऐसे में पुदीने युक्त गोलगप्पे का पानी आपको जलन और खट्टी डकार से छुटकारा दिला सकता है।
कई बार ज्यादा खाने की वजह से आपके पेट में दर्द होने लगता है। यदि आपके पेट में अकारण दर्द हो रहा हो, तो आपको एक टाइम का खाना स्किप कर गोलगप्पे का सेवन करना चाहिए। इससे आपको फायदा पहुंचता है।
गोलगप्पे खाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि गोलगप्पे आपके घर में साफ पानी से बनाए गए हों। अक्सर बाहर खोमचे वालों के पास बनाए गए गोलगप्पे का पानी संक्रमित होता है, जिससे समस्या घटने की जगह बढ़ सकती है।